पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Maharashtra Lockdown Latest News; Uddhav Thackeray Update | Maharashtra Extends Lockdown By 15 Days Till 15 June

महाराष्ट्र में 15 जून तक लॉकडाउन:उद्धव बोले- हर दिन मिलने वाले मामले अभी भी पिछली लहर के पीक के करीब, हमें अपनी सुरक्षा कम नहीं करनी चाहिए

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महाराष्ट्र में केस कम होने के बावजूद राज्य सरकार ने लॉकडाउन 15 जून तक के लिए बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हम नहीं कह सकते कि कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी, लेकिन हमें अपनी सुरक्षा कम नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कुछ जिलों में अब भी केस बढ़ रहे हैं। राज्य में 31 मई तक पहले ही पाबंदियां लागू थीं, अब इन्हें अगले 15 दिन के लिए जारी रखने का फैसला किया गया है।

उद्धव ने कहा कि हर दिन मिलने वाले मामलों में कमी के बावजूद ये पिछली लहर के पीक के पास हैं। महाराष्ट्र में रविवार को 18,600 नए केस मिले हैं। ये मिड मार्च के बाद सबसे कम हैं। इस बीच 24 घंटों में 402 मरीजों की मौत भी हुई है। इससे पहले 16 मार्च को राज्य में 17,864 मामले दर्ज किए गए थे।

सरकारी आदेश में इन्हें इजाजत

  • राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक सभी जरूरी दुकानें जिन्हें अभी सुबह 7-11 बजे के बीच खोलने की अनुमति है, उन्हें सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच खोलने की अनुमति दी जा सकती है।
  • जरूरी सामान के अलावा जो दुकानें शॉपिंग मॉल से बाहर हैं, उन्हें खोलने का फैसला डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी करेगी। लेकिन ऐसी दुकानों को तय वक्त से ज्यादा नहीं खोला जा सकेगा और यह वीकेंड पर भी नहीं खुलेंगी।
  • ई-कॉमर्स के जरिए सभी प्रकार के सामान की होम डिलीवरी जारी रहेगी।
  • दोपहर 3:00 बजे के बाद मेडिकल या दूसरी तरह की इमरजेंसी के अलावा कहीं भी आने-जाने पर पाबंदियां रहेंगी।
  • कोरोना से सीधे तौर पर जुड़े सरकारी ऑफिस के अलावा बाकी सभी ऑफिस में 25% उपस्थिति रहेगी।
  • खेती के सामान से जुड़ी दुकानें दोपहर में 2:00 बजे तक खुली रह सकेंगी। हालांकि इन्हें वीकेंड पर भी खोलने की इजाजत दी जा सकती है।

उद्धव ने कहा- बड़े शहरों में केस घट रहे हैं
CM ठाकरे ने कहा कि लॉकडाउन 15 जून तक के लिए बढ़ाया जा रहा है। सख्त लॉकडाउन की जरूरत नहीं है, लेकिन कुछ जिलों में संक्रमण अभी भी तेजी से बढ़ रहा है। अभी भी हालात काबू में नहीं आए हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि मुंबई समेत कई बड़े शहरों में कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं।

ऑक्सीजन प्रोडक्शन बढ़ा, लेकिन डिमांड भी बढ़ी
सीएम ठाकरे ने कहा, महाराष्ट्र में ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता 12,500 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 13,000 मीट्रिक टन की गई है, लेकिन दैनिक जरूरत 17,000 मीट्रिक टन तक पहुंच गई है। CM ने कहा कि फिलहाल यह नहीं कहा जा सकता कि संक्रमण की तीसरी लहर कब आएगी, इसलिए हम अपनी चौकसी कम नहीं कर सकते।

जिलों के हालात देखकर पाबंदियां और छूट
जिलों के केस की संख्या के आधार पर कुछ छूट और प्रतिबंध लागू होंगे। कोरोना से देश के सबसे प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में अब तक कुल 57.31 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। यहां 94,844 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। 53.62 लाख लोग रिकवर हुए हैं। राज्य में रिकवरी रेट 93.55% और डेथ रेट 1.65% पहुंच गया है। अभी पूरे प्रदेश में 2.71 लाख एक्टिव केस हैं।