लोकसभा अपडेट्स /दिग्विजय बोले- भोपाल से जीतूंगा, भाजपा के मजबूत प्रत्याशी उतारने से कोई परेशानी नहीं



Lok Sabha Election News and Updates 26 March
X
Lok Sabha Election News and Updates 26 March

  • भूपेश बघेल के पिता नंदकुमार ने मोदी के खिलाफ लड़ने की इच्छा जताई, कहा- प्रधानमंत्री तानाशाह, उन्हें हराना चाहता हूं
  • टिकट बदले जाने से नाराज गिरिराज सिंह ने कहा- मेरे आत्मसम्मान को ठेस लगी, मुझसे बिना पूछे ही सब तय कर दिया

Dainik Bhaskar

Mar 26, 2019, 09:36 AM IST

नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को जयपुर में चुनावी रैली की। उन्होंने कहा कि 2019 के बाद 3 साल तक कांग्रेस पार्टी युवा उद्यमियों को पूरी तरह छूट देगी। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इन उद्यमियों को 3 साल तक सरकार से किसी तरह की इजाजत लेने की जरूरत नहीं होगी। तीन साल के बाद ही उन्हें मंजूरी के लिए अर्जी लगानी होगी। इससे पहले राहुल की मौजूदगी में पूर्व भाजपा नेता घनश्याम तिवाड़ी और सुरेंद्र गोयल ने राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस ज्वाइन की। इन नेताओं ने पिछले साल भाजपा छोड़कर अपनी पार्टी बना ली थी।

  • महाराष्ट्र के भाजपा सांसद गावित शिवसेना में शामिल, पालघर सीट से चुनाव लड़ेंगे

    महाराष्ट्र के पालघर से भाजपा सांसद राजेंद्र गावित मंगलवार को शिवसेना में शामिल हुए। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि गावित इस सीट पर अब हमारी पार्टी के उम्मीदवार हैं। दूसरी ओर, फिल्म अभिनेत्री और पूर्व सपा सांसद जयाप्रदा भाजपा में आ गईं। उन्हें इस बार रामपुर से सपा के आजम खान के खिलाफ टिकट मिल सकता है। जयाप्रदा ने 2004 और 2009 में सपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव जीता था।

  • जोशी का पत्र- भाजपा नहीं चाहती कानपुर या कहीं और से चुनाव लड़ूं

    भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी का एक पत्र सुर्खियां बटोर रहा है। जोशी ने मतदाताओं को लिखा- भाजपा के राष्ट्रीय संगठन मंत्री ने मुझे सलाह दी है कि कानपुर और उसके अलावा कहीं से भी मुझे चुनाव नहीं लड़ना चाहिए।सोमवार को भाजपा के संगठन महासचिव रामलाल ने जोशी से मुलाकात की थी। रामलाल ने जोशी से कहा कि पार्टी ने निर्णय लिया है कि आपको चुनाव नहीं लड़वाया जाए। पार्टी चाहती है कि आप पार्टी ऑफिस आकर चुनाव न लड़ने का ऐलान करें। इस पर जोशी शीर्ष नेतृत्व से नाराज हो गए। उन्होंने चुनाव न लड़ने का ऐलान करने से इनकार कर दिया। 2014 के लोकसभा चुनाव में जोशी ने कांग्रेस के श्रीप्रकाश जायसवाल को 2 लाख 22 हजार 946 वोटों से हराया था।

  • तेलंगाना-आंध्रप्रदेश के बाहर पहली बार लोक सभा चुनाव लड़ेगी एआईएमआईएम

    ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) पार्टी ने लोकसभा चुनाव में पश्चिमी महाराष्ट्र की औरंगाबाद सीट से अपना उम्मीदवार उतारने की घोषणा की है। पार्टी अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। ओवैसी ने बताया कि महाराष्ट्र में एआईएमएईएम विधायक इम्तियाज जलील को मैदान में उतारा जाएगा। एआईएमआईएम तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के बाहर पहली बार लोक सभा चुनाव लड़ रही है। औरंगाबाद में चुनाव के तीसरे चरण में 23 अप्रैल को मतदान होगा। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी की ओर से बिहार की किशनगंज सीट से अख्तर उल इमाम भी चुनाव मैदान में उतर सकते हैं।

  • महाराष्ट्र चुनाव में पहले-दूसरे चरण के लिए प्रियंका गांधी एकमात्र स्टार प्रचारक

    कांग्रेस ने 25 मार्च को लोकसभा के पहले और दूसरे चरण के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी। इसमें राहुल-सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, ज्योतिरादित्य सिंधिया, मिलिंद देवड़ा, संजय निरुपम, नगमा और मोहम्मद अजहरुद्दीन शामिल हैं। पार्टी ने महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव में पहले-दूसरे चरण के लिए महासचिव प्रियंका गांधी को एकमात्र स्टार प्रचारक बनाया है। पार्टी नेताओं के मुताबिक, प्रियंका मुंबई में चुनावी रैलियों के माध्यम से 6 लोकसभा सीटों को कवर करेंगी।

  • दिग्विजय ने भोपाल से जीत का दावा किया

    दिग्विजय सिंह भोपाल से लोकसभा प्रत्याशी बनाए जाने को लेकर कहा कि यहां अच्छी टक्कर होगी और मेरी जीत होगी। वे (भाजपा) भोपाल से मजबूत उम्मीदवार उतार सकते हैं, मुझे इससे कोई परेशानी नहीं है। राघौगढ़ मेरी विधानसभा सीट है और राजगढ़ संसदीय सीट। मैं राज्यसभा सांसद हूं। मैंने पार्टी अध्यक्ष से पहले ही कह दिया था कि मैं कहीं से भी चुनाव लड़ सकता हूं। उन्होंने मुझे भोपाल से लड़ने के लिए कहा और मैंने हामी भर दी।

     

  • भूपेश के पिता ने मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने की इच्छा जताई

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंदकुमार बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। नंदकुमार फिलहाल किसी पार्टी के सदस्य नहीं हैं। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए नंदकुमार ने कहा, "मैं मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ना चाहता हूं। अगर पार्टी मुझे टिकट देगी तो मैं मोदी से लड़कर उन्हें हराऊंगा। मैं राहुल गांधी को देश का प्रधानमंत्री बनाना चाहता हूं। मोदी तानाशाह हैं और उन्होंने देश के लोगों से झूठे वादे किए हैं। कांग्रेस को उनके खिलाफ मुझे टिकट देना चाहिए।" मोदी इस बार भी वाराणसी से चुनाव लड़ रहे हैं।

  • सीट बदले जाने से गिरिराज सिंह नाराज

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को इस बार बिहार के बेगूसराय से टिकट दिया है। 2014 में वह नवादा से जीते थे। टिकट बदले जाने से गिरिराज प्रदेश के भाजपा नेताओं से नाराज हैं। उन्होंने कहा कि मेरे आत्मसम्मान को ठेस पहुंची है। मुझसे बिना पूछे ही सबकुछ तय कर दिया गया। बेगूसराय से मुझे कोई दिक्कत नहीं है लेकिन आत्मसम्मान से कोई समझौता नहीं करूंगा। हालांकि नाराजगी से इनकार करते हुए कहा कि पार्टी का समर्पित सिपाही था, हूं और रहूंगा। पार्टी जो जिम्मेवारी देगी, उसका पालन करूंगा। मैं तो 1996 से ही बेगूसराय से चुनाव लड़ना चाहता था। पर संभव नहीं हो सका। पिछली बार भी बेगूसराय से चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की थी। पर वहां से भोला बाबू लड़ना चाह रहे थे। पार्टी ने उनकी भावनाओं की कद्र की और मुझे नवादा से टिकट दिया।

  • कांग्रेस की 5 और भाजपा की 4 उम्मीदवारों की सूची जारी

     लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार रात कांग्रेस ने 5 और भाजपा ने 4 उम्मीदवारों की सूची जारी की। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की 2, गोवा की 2 और दमन-दीव की 1 सीट पर उम्मीदवार की घोषणा की। भाजपा ने असम की 1, कर्नाटक की 2 और उत्तरप्रदेश की 1 सीट पर नाम तय किया है।

     

    भाजपा ने दक्षिण बेंगलौर से 28 साल के तेजस्वी सूर्या को टिकट दिया

     

    सीट उम्मीदवार 2014 में कौन जीता
    नौगौंग, असम रूपक शर्मा भाजपा
    बैंगलोर (ग्रामीण), कर्नाटक अश्वत नारायण कांग्रेस
    दक्षिण बैंगलोर, कर्नाटक तेजस्वी सूर्या भाजपा
    हाथरस, उप्र राजवीर सिंह वाल्मीकि भाजपा


     

    कांग्रेस ने गोवा के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर गोवा से उतारा

     

    सीट उम्मीदवार 2014 में कौन जीता
    कोरबा, छग ज्योत्सना महंत भाजपा
    दुर्ग, छग  प्रतिमा चंद्राकर कांग्रेस
    उत्तर गोवा गिरीश चोडांकर भाजपा
    दक्षिण गोवा फ्रांसिस्को सर्दिन्हा भाजपा
    दमन-दीव केतन पटेल भाजपा

  • भाजपा के स्टार प्रचारकों में आडवाणी-जोशी नहीं

    भाजपा ने उत्तरप्रदेश में 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, उमा भारती, योगी आदित्यनाथ और निर्मला सीतारमण के नाम हैं। भाजपा के दिग्गज नेताओं लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी का नाम इस सूची में नहीं है।

  • 29 को अयोध्या जाएंगी प्रियंका

    गंगा यात्रा करने के बाद अब कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा अयोध्या का दौरा करेंगी। प्रियंका 29 मार्च को यहां फैजाबाद से कांग्रेस प्रत्याशी निर्मल खत्री के समर्थन में रोड शो करेंगी। प्रियंका अयोध्या पहुंचकर हनुमानगढ़ी में पूजा-अर्चना भी करेंगी। राम जन्मभूमि मंदिर के पुजारी सत्येंद्र दास ने प्रियंका गांधी के आगमन को राजनीति से प्रेरित बताया। उन्होंने कहा- प्रियंका क्या विवादित स्थल पर विराजमान रामलला का दर्शन करने जाएंगी? प्रियंका रामलला का दर्शन करें और आश्वासन दें कि अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो राम मंदिर का निर्माण शुरू हो जाएगा।

  • जगन ने सीएम बनने के लिए 1500 करोड़ देने की पेशकश की- फारूक

    जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने आंध्र प्रदेश के कड़प्पा में चुनावी रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने दावा किया कि वायएसआर कांग्रेस नेता जगनमोहन रेड्डी मुख्यमंत्री बनने के लिए 1500 करोड़ रुपए देने को तैयार थे। अब्दुल्ला ने कहा, 'मैं जगन को वो बात याद दिलाना चाहता हूं, जो उन्होंने मुझसे उनके पिता के निधन के बाद कही थी। उन्होंने कहा था कि यदि कांग्रेस उन्हें (जगन को) मुख्यमंत्री बनाती है, तो वे 1500 करोड़ रुपए देने को तैयार हैं। मैं पूछना चाहता हूं कि इतने रुपए उनके पास कहां से आए?'

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना