बिहार में एनडीए दलों के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, इस दल के हाथ आई ये सीट

सहयोगी दलों के हिस्से में चली गई भाजपा के दो बड़े नेताओं की सीट

dainikbhaskar.com

Mar 17, 2019, 04:00 PM IST
Loksabha seats sharing between NDA parties, BJP, JDU and LJP

नेशनल डेस्क. एनडीए ने रविवार को बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए इस बात की घोषणा कर दी कि कौन सी पार्टी किस सीट से चुनाव लड़ेगी। बिहार में एनडीए के तीनों घटक दल 17-17 और 6 सीटों के फॉर्मूले के आधार पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस दौरान भाजपा और जेडीयू 17-17 तो वहीं लोजपा 6 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। ये सीटें कौन-कौन सी होंगी, इस बात की घोषणा रविवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में कर दी गई। बंटवारे के तहत पिछले चुनाव में भाजपा के पास रही नवादा और भागलपुर की सीट लोजपा और जेडीयू के पास चली गई है। इनमें से नवादा सीट से पिछली गिरिराज सिंह और भागलपुर से शाहनवाज हुसैन ने चुनाव लड़ा था। गिरिराज जीत गए थे वहीं शाहनवाज हार गए थे।

इन दलों के हाथ आई ये सीटें...

- भारतीय जनता पार्टी: दरभंगा, मुजफ्फरपुर, बेगुसराय, पटना साहिब, पाटलीपुत्र, मधुबनी, अररिया, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सासाराम, सारण, आरा, बक्सर, औरंगाबाद, श्योहर, उजियारपुर और महाराजगंज।
- जनता दल यूनाइटेड: वाल्मिकी नगर, सीतामढ़ी, झांझरपुर, सीवान, भागलपुर, किशनगंज, सुपौल, कटिहार, मुंगेर, जहानाबाद, नालंदा, गोपालगंज, मधेपुरा, बांका, गया, काराकाट और पूर्णिया।
- लोक जनशक्ति पार्टी: वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगरिया, नवादा और जमुई।

शनिवार रात को हुआ सीटों के नाम पर फैसला...

- 2014 लोकसभा चुनाव में 22 सीटें जीतने वाली भाजपा इस बार पटना साहिब, पाटलिपुत्र, मुजफ्फरपुर, आरा समेत 17 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। भाजपा ने गया, सीवान, वाल्मीकिनगर, गोपालगंज, झंझारपुर, नवादा सीट अपने सहयोगियों के लिए छोड़ दी हैं।
- शनिवार देर रात हुई भाजपा केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक में सीटों के बंटवारे पर मुहर लगी। इसके बाद रविवार की सुबह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इन सीटों पर बात हुई। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात हुई। इसके बाद ही सीटों का एलान किया गया।

सीमांचल में जदयू का फोकस


- 2014 में एनडीए बिहार के सीमांचल में एक भी सीट पर जीत नहीं दर्ज कर पाई थी। यहां की सीटों पर मुस्लिम और यादव वोटरों का प्रभाव है। इस क्षेत्र में आने वाली सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया और मधेपुरा सीट की जिम्मेदारी इस बार जदयू को दी गई है। जदयू इन पांचों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगा।

गिरिराज को बेगूसराय से टिकट दे सकती है भाजपा


- भाजपा के केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की सीट नवादा लोजपा के खाते में गई है। चर्चा है कि गिरिराज को भाजपा बेगूसराय से टिकट दे सकती है। क्योंकि, भाजपा ने यह पहले ही साफ कर दिया है कि किसी भी मंत्री का टिकट नहीं कटेगा।

भागलपुर सीट नहीं छोड़ना चाहती थी भाजपा

- सीट बंटवारे के दौरान भागलपुर को लेकर काफी पेंच फंसा था। भाजपा भागलपुर सीट को नहीं छोड़ना चाहती थी, यहां से पिछली बार भाजपा के टिकट पर शहनवाज हुसैन ने चुनाव लड़ा था। हालांकि, राजद उम्मीदवार से हार गए थे। लेकिन, बाद में भाजपा ने भागलपुर जदयू के लिए छोड़ दी। चर्चा है कि अब भाजपा अररिया से शहनवाज हुसैन को मैदान में उतार सकती है।

इस बार 17 सीटों पर लड़ेगी भाजपा:

भाजपा को मिली सीटें 2014 में कौन जीता था
पटना साहिब भाजपा
पाटलीपुत्र भाजपा
मुजफ्फरपुर भाजपा
आरा भाजपा
बक्सर भाजपा
पूर्वी चंपारण भाजपा
पश्चिमी चंपारण भाजपा
शिवहर भाजपा
सारण भाजपा
मधुबनी भाजपा
दरभंगा भाजपा
उजियारपुर भाजपा
बेगूसराय भाजपा
सासाराम भाजपा
औरंगाबाद भाजपा
महाराजगंज भाजपा
अररिया राजद

17 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगा जदयू:

जदयू को मिली सीटें 2014 में कौन जीता
गया भाजपा
सीवान भाजपा
वाल्मीकी नगर भाजपा
गोपालगंज भाजपा
झंझारपुर भाजपा
मुंगेर लोजपा
बांका राजद
सुपौल कांग्रेस
मधेपुरा राजद
किशनगंज कांग्रेस
सीतामढ़ी रालोसपा
काराकाट रालोसपा
पूर्णिया जदयू
नालंदा जदयू
जहानाबाद रालोसपा
कटिहार एनसीपी
भागलपुर राजद

6 सीटें लोजपा के खाते में:

लोजपा को मिली सीटें 2014में कौन जीता
हाजीपुर लोजपा
जमुई लोजपा
वैशाली लोजपा
समस्तीपुर लोजपा
खगड़िया लाेजपा
नवादा भाजपा

X
Loksabha seats sharing between NDA parties, BJP, JDU and LJP
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना