योजना / प्रधानमंत्री किसान पेंशन स्कीम में किसानों को हर महीने 100 रुपए प्रीमियम देना होगा



M-Kisan Pension: Farmers' contribution to be Rs 100/month
X
M-Kisan Pension: Farmers' contribution to be Rs 100/month

  • योजना के तहत 60 साल की उम्र पार कर चुके किसानों को 3000 रुपए पेंशन देगी सरकार
  • मोदी सरकार शुरुआती तीन साल में 5 करोड़ किसानों को इस योजना के दायरे में लाना चाहती है

 

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2019, 01:40 PM IST

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को प्रति महीने 100 रुपए प्रीमियम देना होगा। योजना का लाभ लेने वाले किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3 हजार रुपए मासिक पेंशन मिलेगी। सरकार ने कहा कि इस योजना के तहत केंद्र पेंशन फंड में बराबर का हिस्सा देगा। इसका प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) करेगा।

सरकार पर 10 हजार 774 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा

  1. दोबारा सरकार बनने के बाद कैबिनेट की पहली बैठक में किसानों के लिए एक अलग पेंशन योजना को मंजूरी दी गई है। योजना का मकसद शुरुआती तीन साल में 5 करोड़ किसानों को इसके दायरे में लाना है। इससे सरकारी खजाने पर सालाना 10 हजार 774 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा।

  2. वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए नई योजना के बारे में राज्य के कृषि मंत्रियों के साथ बातचीत में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इसे लागू करने को कहा।

  3. तोमर ने राज्यों से योजना के बारे में किसानों को जागरुक करने के लिए कदम उठाने को कहा। साथ ही 18 से 40 साल के किसानों का योजना के तहत पंजीकरण करने को कहा।

  4. उन्होंने बताया कि अगर 29 साल की उम्र का किसान इस योजना से जुड़ता है तो उसे 100 रुपए प्रीमियम देना होगा। वहीं, उम्र कम होने पर यह राशि कम हो जाएगी। उम्र अधिक होने पर यह राशि बढ़ जाएगी। केंद्र सरकार भी इसमें इतना ही अंशदान देगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना