दावा / पूर्वी भारत का पहला रेस्त्रां, जहां मेड इन इंडिया रोबोट खाना सर्व करते हैं

रोबोट चंपा और चमेली।
X

  • भुवनेश्वर में यह रेस्त्रां बुधवार को शुरू हुआ, दोनों रोबोट खुद ही नेविगेट होते हैं और अपने काम करते हैं 
  • बासा का कहना है कि हमारे रेस्त्रां के दोनों रोबोट जयपुर में बने, जबकि दूसरी जगह चीन या अन्य देशों से बुलाए गए

दैनिक भास्कर

Oct 17, 2019, 12:51 PM IST

भुवनेश्वर. ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के इंफोसिटी डीएलएफ टॉवर एरिया में रोबो शेफ नाम का रेस्त्रां बुधवार को शुरू हुआ। यहां भारत में निर्मित दो रोबोट खाना सर्व करते हैं। दावा है कि ऐसी सुविधा वाला यह पूर्वी भारत का पहला रेस्त्रां है। रेस्त्रां मालिक जीत बासा का कहना है कि ये रोबोट वेटरों की जगह लेकर ग्राहकों को खाने का अलग ही अनुभव देंगे।इनका नाम चंपा और चमेली है। 

  

ये रोबोट ग्राहकों से बातचीत करते हैं और उन्हें खाना परोसते हैं। बासा कहते हैं, "पूर्वी भारत का यह पहला रेस्त्रां है, जो स्वदेशी रोबोट की सेवाएं लेता है। रोबोट रडार आधारित हैं। कोई भी भाषा समझ सकते हैं। यहां तक की उड़िया भी। रोबोट का वॉइस ऑपरेटेड सिस्टम ग्राहकों को खाने के लिए आने पर स्वागत करता है। ओडिशा के लोग अपनी भाषा के साथ खाने का आनंद लें। इसी विचार के साथ यह सेवा शुरू की गई है।"

 

दूसरे रेस्त्रां में आयातित रोबोट

बासा बताते हैं कि नॉर्थ-ईस्ट समेत चेन्नई और बेंगलुरु जैसे महानगरों में कई रोबोटिक रेस्त्रा हैं। लेकिन वे चीन से आयातित हैं। जबकि, हमारे रोबोट जयपुर स्थित एक स्टार्टअप ने बनाए हैं। यह रोबोट स्लैम (एसएलएएम- शॉर्ट सिमुल्टेनियस लोकलाइजेशन एंड मैपिंग) तकनीक का उपयोग कर विकसित किए गए हैं। खुद ही नेविगेट होते हैं, अपने रास्तों को खुद फॉलो करते हैं और सभी कार्यों को पूरा करते हैं।

 

DBApp

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना