पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Madhya Pradesh Best Value Destinations Internationally 2019 In Lonely Planet List

पर्यटन स्थलों के मामले में मध्य प्रदेश दुनिया में तीसरे नंबर पर, यहां घने जंगल और सबकी पसंद का खाना

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कान्हा राष्ट्रीय उद्यान और सांची स्तूप।
  • ट्रैवल मीडिया कंपनी ‘लोनली प्लेनेट’ 1973 से दुनिया के बेहतरीन पर्यटक स्थलों की सूची तैयार कर रही है
  • रिपोर्ट के मुताबिक- मध्य प्रदेश को सूची में शामिल करने की वजह दैवीय तीर्थस्थल, भवन निर्माण कला के कई नमूने और ऐतिहासिक धरोहर हैं
Advertisement
Advertisement

नई दिल्ली. ट्रैवल मीडिया कंपनी ‘लोनली प्लेनेट’ ने शुक्रवार को 2020 के लिए दुनिया के बेहतरीन पर्यटन स्थलों की सर्वे रिपोर्ट जारी की। इसमें मध्य प्रदेश तीसरे नंबर पर है। इसे 5 पैमानों वन्यजीवन, ऐतिहासिक धरोहरों, तीर्थस्थलों, भवन निर्माण कला के नमूनों और सबकी पसंद के खाने के लिहाज से सबसे बेहतर माना गया। इंडोनेशिया का ईस्ट नुसा टेंगर पहले और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट दूसरे स्थान पर हैं।
 
इस लिस्ट में दुनिया के शहर, राज्य और देश सभी को शामिल किया गया है। मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थलों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आना हमारे लिए गर्व की बात है। राज्य के पर्यटन के विकास में स्थानीय लोगों का पूरा सहयोग मिलता है। विभाग ने स्वास्थ्य समेत अन्य सेवाओं के क्षेत्र में नए अंतरराष्ट्रीय मानक स्थापित किए हैं।
 

नंबरपर्यटन स्थलदेश
1.ईस्ट नुसा टेंगरइंडोनेशिया
2.बुडापेस्टहंगरी
3.मध्य प्रदेशभारत
4.बफेलोअमेरिका
5.अजरबैजान 

 

पांच आधारों पर होता है बेहतरीन पर्यटन स्थलों का चुनाव
लोनली प्लेनेट दुनिया की नंबर एक ट्रैवल कंपनी है, जो 1973 से विश्व के बेहतरीन पर्यटन स्थलों की सूची तैयार कर रही है। हर साल कंपनी के एडिटर्स पांच आधारों पर रिसर्च करते हैं। कंपनी से संबंधित वॉलंटियर, स्थानीय लोगों और प्रभावशाली व्यक्तियों से बात करते हैं। इसके बाद कंपनी की एक न्यायिक समिति पर्यटन स्थलों को रेटिंग देती है।
 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement