• Hindi News
  • National
  • Madhya Pradesh, Chhattisgarh Heavy Rains Monsson; Weather Forecast Report Updates Southwest Monsoon

मानसून / मध्य भारत में तेज, दक्षिण और पूर्व में मध्यम बारिश का अनुमान



Madhya Pradesh, Chhattisgarh Heavy Rains Monsson; Weather Forecast Report Updates Southwest Monsoon
X
Madhya Pradesh, Chhattisgarh Heavy Rains Monsson; Weather Forecast Report Updates Southwest Monsoon

  • स्काईमेट ने आने वाले 7 दिनों में देश के विभिन्न भागों में मौसम का हाल बताया
  • मध्य प्रदेश में 4 जुलाई को तेज बारिश का अनुमान

Dainik Bhaskar

Jul 02, 2019, 02:16 PM IST

नई दिल्ली. मुंबई में पिछले 5 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। सरकार ने आज सभी सरकारी और निजी स्कूल-कॉलेज और ऑफिस बंद रखने का फैसला किया है। देश के बाकी हिस्सों की बात करें तो इस हफ्ते मध्य भारत में तेज बारिश होने का अनुमान है। दक्षिण और पूर्वी भारत में मध्यम बारिश होगी। वहीं उत्तर भारत में कम बारिश का अनुमान है।

उत्तर भारत में मौसम का हाल

  1. स्काईमेट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भागों में 3 जुलाई से बारिश होने का अनुमान है। वहीं 5 जुलाई को पंजाब और हरियाणा में कुछ जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश होगी। दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में भी हल्की बारिश के आसार हैं। 
     

  2. 5 जुलाई से हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई जगहो पर मध्यम बारिश का अनुमान है। 6 और 7 जुलाई को जम्मू कश्मीर में कुछ जगहों पर मध्यम बारिश हो सकती है।
     

  3. मध्य प्रदेश में 4 जुलाई को अधिकांश जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। 5 जुलाई से मध्य भारत में बारिश फिर से बढ़ेगी। छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश दर्ज किए जाने की संभावना है। कोंकण-गोवा, विदर्भ और मराठवाड़ा में 6 और 7 जुलाई को हल्की बारिश के आसार हैं। दक्षिण पूर्वी राजस्थान, विदर्भ और मराठवाड़ा में 2 जुलाई को हल्की बारिश हो सकती है। 
     

  4. पूर्वी भारत के राज्यों नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 5 से 7 जुलाई के बीच कई जगहों पर मूसलाधार बारिश होने की उम्मीद है। 2 जुलाई से ओडीशा में बारिश में कमी आएगी। बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 3 जुलाई को एक-दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। 5 जुलाई से पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में बारिश बढ़ने की संभावना है।
     

  5. दक्षिण भारत के तटीय कर्नाटक में 2 जुलाई को मध्यम बारिश हो सकती है। इसी दौरान केरल में हल्की बारिश और तेलंगाना में भारी बारिश होने की संभावना है। 3 जुलाई से केरल में भी बारिश बढ़ सकती है जबकि तटीय कर्नाटक में अच्छी वर्षा जारी रहेगी। आंध्र प्रदेश के रायलसीमा और तमिलनाडु में मॉनसून कमजोर रहेगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना