पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Maharashtra Mumbai Pune Cases Live | Maharashtra Coronavirus Outbreak Latest Updates Corona COVID 19 Cases In Ahmadnagar Nagpur Aurangabad Latur Yavatmal Nashik Jalgaon Latest Today June 4 News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाराष्ट्र में कोरोना बेकाबू:संक्रमण से राज्य में सबसे ज्यादा 123 की मौत, पॉजिटिव मरीजों की संख्या 77 हजार के पार पहुंची

मुंबई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई के केईएम हॉस्पिटल में एक संक्रमित मरीज को ले जाते कुछ स्वास्थ्यकर्मी। मुंबई में संक्रमण की स्थिति बिगड़ती जा रही है।
  • इससे पहले बुधवार को राज्य में 122 की जान गई थी, अब तक कुल 2710 मरीजों की मौत हो चुकी है
  • राज्य में संक्रमितों की संख्या 77,793 पहुंची, यह देश के कुल मरीजों की संख्या का करीब 35 प्रतिशत है

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है। गुरुवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में 24 घंटे में संक्रमण से 123 लोगों की मौत हुई है। यह एक दिन में राज्य में मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले राज्य में बुधवार को 122 की जान गई थी। यानी बीते दो दिन में राज्य में 245 मरीजों की जान गई है।

गुरुवार को सबसे ज्यादा 68 मरीजों की मौत मुंबई में हुई। इसके अलावा, नासिक में 25, पुणे में 16, औरंगाबाद में 8, लातूर और अकोला में 3-3 की जान गई। मृतकों में 85 पुरुष और 38 महिलाएं हैं। इनमें से 71 की उम्र 60 साल से अधिक, 44 की उम्र 40 से 60 के बीच और 8 की उम्र 40 साल से कम है। राज्य में अब तक संक्रमण से 2710 लोगों की जान जा चुकी है।

इसके अलावा, गुरुवार को 2933 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसे मिलाकर राज्य में मरीजों की कुल संख्या 77,793 हो गई है। देश के कुल 2 लाख 17 हजार 967 केसों में से 35% मरीज सिर्फ महाराष्ट्र में हैं।

उधर, पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई में कोरोना की जांचों की घटती संख्या को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने इस संबंध में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक पत्र भी लिखा है। फडणवीस ने इसमें लिखा है कि मुंबई की विभिन्न लैब में 10 हजार सैंपल की जांच रोज करने की क्षमता है, लेकिन रोजाना 3500 से 4000 जांच ही हो रही हैं। 

कोरोना अपडेट्स: राज्य में अब तक 30 पुलिसवालों की मौत

  • महाराष्ट्र में कोविड-19 से 30 पुलिसकर्मी अपनी जान गंवा चुके हैं। जबकि 2,500 से अधिक संक्रमित हैं। जान गंवाने वाले 30 पुलिसकर्मियों में से करीब 18 मुंबई के थे। अभी भी 1,510 ऐसे पुलिसकर्मी हैं, जिनका इलाज अलग-अलग हॉस्पिटल में जारी है। इसमें से 191 अधिकारी हैं।
  • एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में पिछले 24 घंटे में 23 नए केस पाए गए हैं। नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 1872 पहुंच गई है। जबकि 71 लोगों की अब तक जान चली गई है।
  • राज्य में बुधवार को 996 लोगों को घर भेज दिया गया। राज्य में अब तक कुल 32,329 लोग कोरोना मुक्त हो चुके है। राज्य में कोरोना की जांच कुल 82 लैब में की जा रही हैं। अब तक कुल 4,97,276 लोगों की जांच की जा चुकी है, 74,860 लोग की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
  • बॉम्बे हाईकोर्ट ने राज्य की निचली अदालत के कामकाज को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए है। जिसके तहत आगामी सोमवार से रेड जोन में आने वाले इलाको में स्थित निचली अदालतों को 15% स्टाफ जबकि बिना रेड जोन में वाले इलाकों की अदालतों को 50% स्टाफ के साथ काम करने की छूट दी गई है। अदालतों को इस दौरान दो शिफ्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मामलों की सुनवाई करने के लिए कहा गया है।
  • महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने दावा किया कि अब तक महाराष्ट्र से 11 लाख 86 हजार 212 प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य भेजा गया है। सबसे ज्यादा मजदूर उत्तर प्रदेश के थे। इन मजदूरों को 822 श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों से छोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि अपने गृह प्रदेशों को लौटने के इच्छुक प्रवासी श्रमिकों की यात्रा के लिए विशेष व्यवस्था की गई।
मुंबई में केंद्रीय सुरक्षा बल का एक जवान खाने के पैकट लेकर कैम्प की ओर जाता हुआ। यहां लॉकडाउन के दौरान ड्यूटी से पुलिस को आराम देने के लिए केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है।
मुंबई में केंद्रीय सुरक्षा बल का एक जवान खाने के पैकट लेकर कैम्प की ओर जाता हुआ। यहां लॉकडाउन के दौरान ड्यूटी से पुलिस को आराम देने के लिए केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है।

राज्य में अब तक 28 हजार से ज्यादा लोग गिरफ्तार

लॉकडाउन लागू होने के बाद से महाराष्ट्र पुलिस ने 1,22,484 अपराध दर्ज किये हैं और इस संबंध में 28,820 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने लॉकडाउन संबंधी नियमों का उल्लंघन करके सड़क पर निकलने को लेकर 77,435 वाहनों को जब्त किए हैं। इस दौरान करीब 6.38 करोड़ रुपए का जुर्माना भी वसूल किया है।

अभिनेता सोनू सूद ने 28 हजार लोगों की मदद की

प्रवासियों को घर भेजने का इंतजाम करके सुर्खियों में आए अभिनेता सोनू सूद ने गुरुवार को बताया कि उनकी टीम ने तटीय इलाकों के नजदीक रहने वाले चक्रवात ‘निसर्ग’ से प्रभावित 28,000 लोगों को रहने की जगह और खोने-पीने का सामान मुहैया कराया। उन्होंने बताया कि चक्रवात से प्रभावित लोगों को नगर निगम स्कूल और कॉलेजों में ठहराया गया है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें