पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Mumbai Pune (Maharashtra) Coronavirus Cases Update | Maharashtra Corona Cases District Wise Today News; Mumbai Pune Thane Aurangabad Nashik Aurangabad Amravati

महाराष्ट्र: अनलॉक फेज-1 का 26वां दिन:1 लाख 52 हजार हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या, आज 175 नई मौतें रिकॉर्ड हुईं; तकरीबन 80 हजार लोग ठीक भी हुए

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई के अप्पा पाड़ा इलाके में अचानक आये कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मास स्क्रीनिंग का काम शुरू हुआ है।
  • स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र में ऐक्टिव केस 60 से 65 हजार के बीच हैं, इनमें से 80 प्रतिशत लोग असिम्प्टोमैटिक (बिना लक्षण वाले) हैं
  • महाराष्ट्र सरकार ने तय किया है कि वह वायरस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाइयां रेमडेसिवीर और फेविपिरावीर भारी मात्रा में खरीदेगी

महाराष्ट्र में पिछले 48 घंटों के दौरान रिकॉर्ड 5,024 नए केस सामने आए हैं। यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,52,765 हो गई है। वहीं, कोरोनावायरस की वजह से 175 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 91 लोगों की मौत पिछले 48 घंटे में हुई है जबकि अन्य 84 लोगों की मौत उससे पहले हुई है। महाराष्ट्र में कोरोना से मरने वाले मरीजों की कुल संख्या बढ़कर अब 7,106 हो गई है। महाराष्ट्र में अभी भी 65,829 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 79,815 लोग ठीक होकर घर वापस लौट चुके हैं। इनमें से 2,362 मरीज शुक्रवार को अस्पताल से डिस्चार्ज हुए हैं।

मुंबई में 28,244 एक्टिव पेशेंट 
मुंबई में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 72,175 हो गई है। यह संख्या कई राज्यों के कुल मरीजों से भी ज्यादा है। जबकि 4,179 लोगों की अब तक मौत हुई है। हालांकि, तकरीबन 50 प्रतिशत से अधिक लोग ठीक होकर घर वापस लौटे हैं। फिलहाल 28,244 कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है। बीते 24 घंटे में मुंबई में 1297 कोरोना के केस सामने आए हैं।

मुंबई के मलाड ईस्ट इलाके में जांच के लिए जा रहे बीएमसी के स्वास्थ्यकर्मी, लगभग सभी ने पीपीई किट पहनी हुई है।

केंद्रीय दल का आज महाराष्ट्र दौरा
राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखए हुए केन्द्र सरकार की ओर से आज महाराष्ट्रआ रहा है। यह दल कोरोनावायरस से निपटने के लिए किए जा रहे प्रबंधों का जायजा लेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि उनके नेतृत्व में एक केन्द्रीय दल 26 से 29 जून को महाराष्ट्र सहित तीन राज्यों का दौरा करेगा। यह दल राज्य के अधिकारियों के साथ बातचीत करेगा और कोविड-19 महामारी के प्रबंधन के लिए चल रहे प्रयासों को मजबूत करने के लिए उनके साथ समन्वय करेगा। 

कोरोना में जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों को उनके रिटायरमेंट तक मिलेगा सरकारी आवास

महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि राज्य में कोरोना से अब तक 54 पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है। सरकार ने फैसला लिया है कि कोरोना से जान गंवाने वाले हर पुलिकर्मी के परिवार को आर्थिक सहायता दी जाएगी। साथ ही वे पुलिस के जिस सरकारी आवास में रह रहे हैं उसी में पुलिसकर्मी के रिटायरमेंट की उम्र तक रह सकेंगे। गृह मंत्री ने कहा कि सरकार ने मानवीय आधार पर यह निर्णय लिया है। उन्होंने कहा, "कम से कम हम पुलिस कर्मियों के सर्वोच्च बलिदान के बदले में यह कर सकते हैं।" उन्होंने कहा कि अब तक 4,326 पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान संक्रमित हुए हैं। यह अच्छी बात है कि इनमें से 3,282 लोग ठीक हुए हैं।"

कोरोना संक्रमण के इस काल में लोग पानी लेने के लिए बोरीवली इलाके में एक नल के पास खड़े हुए। हालांकि, ज्यादातर ने चेहरे पर मास्क पहना हुआ है।

नियम के साथ राज्य में 28 जून से खुलेंगे सैलून 
महामारी को नियंत्रण में करने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से पिछले तीन महीने से बंद सैलूनों को 28 जून से खोलने का फैसला राज्य सरकार की ओर से किया गया है। राज्य आपदा एवं पुनर्वास मंत्री विजय वड्डेटीवार ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे मानक संचालन प्रक्रिया के तहत स्वच्छता और सफाई के पालन के साथ सैलूनों को खोले जाने की मंजूरी देने पर सहमत हो गए। हालांकि, सैलूनों में काम करने वाले कर्मी और ग्राहक दोनों के लिए मास्क पहनना और सेनिटाइजर का इस्तेमाल अनिवार्य है। वहीं एक तौलिये का इस्तेमाल दूसरे ग्राहक के लिए किया जाना भी मना है। हालांकि, सरकार ने अभी ब्यूटी पार्लर को बंद रखने का निर्णय लिया है। 

मुंबई के अप्पा पाड़ा इलाके में स्वास्थ्यकर्मी लोगों को संक्रमण रोकने के तरीके समझाते हुए।

12 नाइयों ने तीन महीने में की आत्महत्या 
वड्डेटीवार ने कहा कि पिछले तीन महीनें में वित्तीय संकटों का सामना करने की वजह से कम से कम 12 नाइयों ने आत्महत्या कर ली। इसी बीच एक सवाल के जवाब में मुंबई शहर के गार्डियन मंत्री असलम शेख ने कहा कि जिम और सैलून राज्य में जल्द खोले जाएंगे।

30 दिन में डबल हो रहे केस 
स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार गरीब कोरोना मरीजों को ध्यान में रखकर पॉलिसी बना रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में 52 फीसदी रिकवरी रेट है। महाराष्ट्र में कोरोना के मामले 30 दिन में डबल हो रहे हैं। महाराष्ट्र में मृत्युदर 10 लाख लोगों पर सिर्फ 60 है। हर रोज 20 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं और अब तक 8 लाख 50 हजार से ज्यादा टेस्ट हम कर चुके हैं जो देशभर में सबसे ज्यादा है।

मुंबई के मलाड इलाके में एक महिला की कोरोना जांच का नमूना लेता हुआ एक स्वास्थ्यकर्मी।

सिर्फ 4-5 फीसदी मरीज ऑक्सिजन या वेंटिलेटर सपोर्ट पर
स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र में ऐक्टिव केस 60 से 65 हजार के बीच हैं। इनमें से 80 प्रतिशत लोग असिम्प्टोमैटिक (बिना लक्षण वाले) हैं, जबकि 10-15 प्रतिशत लोगों में लक्षण दिखता है। सिर्फ 4-5 प्रतिशत मरीज ऐसे हैं राज्य में जिन्हें ऑक्सिजन या वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है।

कोरोना के इलाज के लिए भारी मात्रा में रेमडेसिवीर खरीदेगी सरकार 
महाराष्ट्र सरकार ने तय किया है कि वह वायरस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाइयां रेमडेसिवीर और फेविपिरावीर भारी मात्रा में खरीदेगी। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बृहस्पतिवार को बताया कि कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए ये दवाइयां खरीदी जाएंगी। उन्होंने कहा कि ये दवाइयां महंगी हैं, इसलिए राज्य सरकार ने उन्हें खरीदने का फैसला किया है।

अप्पा पाड़ा इलाके में एक बच्ची की स्क्रीनिंग करता हुआ बीएमसी का एक स्वास्थ्यकर्मी।

एक हजार मौतों के मामलों को सरकार ने छिपाया: फडणवीस
भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि महाराष्ट्र सरकार राज्य में कोविड-19 से करीब 1000 लोगों की मौत की जानकारी अब तक सामने नहीं लायी है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को फिर से लिखी चिट्ठी में फडणवीस ने उनसे कोरोना वायरस से हुई मौत की जानकारी कथित रूप से छुपाने के संबंध में जांच कराए जाने का अनुरोध किया। 

पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों की परीक्षा टालने का आग्रह
महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए मेडिकल के पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों की परीक्षा टाल दी जाएं। जन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि मेडिकल के पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को राज्य में कोविड-19 के मरीजों और मामलों को देखना होता है। उन्होंने कहा कि या तो उनकी परीक्षाएं टाल दी जाएं या जो छात्र परीक्षा दे रहे हैं उन्हें उत्तीर्ण घोषित कर दिया जाए।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें