पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Mumbai Pune Corona Cases Today | Maharashtra Coronavirus Lockdown 4 District Wise Updates; Mumbai Thane Pune Nashik Solapur Aurangabad Nagpur Latest News

महाराष्ट्र: लॉकडाउन फेज-4 का दूसरा दिन:राज्य में 37 हजार के पार पहुंची मरीजों की संख्या, मुंबई में 24 घंटे में संक्रमण से 43 की मौत

मुंबई5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रवासी मजदूरों की अपने राज्यों को लौटने का सिलसिला जारी है। तस्वीर मंगलवार को सीएसटी स्टेशन की है।
  • एमएमआरडीए द्वारा तैयार किया गया एक हजार बेड का हॉस्पिटल बीएमसी को सौंप दिया गया है
  • कोरोना संक्रमण के बिना लक्षण वाले मरीजों पर आयुर्वेद के मैनॉल सीरप का ट्रायल किया जाएगा

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 2100 नए मामले सामने आए। राज्य में अब कुल मामले बढ़कर 37,158 हो गए हैं। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दी। मंगलवार को लगातार तीसरे दिन महाराष्ट्र में कोरोना के 2 हजार से अधिक केस मिले हैं। टोपे ने कहा कि 1202 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई है। इसके साथ ही कोरोना से रिकवर हुए मरीजों की संख्या 9639 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मंगलवार को मिले मामलों के साथ मुंबई के भी आंकड़े शामिल हैं।

मुंबई में हुई कुल 43 लोगों की मौत 

मुंबई में 1411 केस सामने आए हैं। मुंबई में बुधवार को कोरोना के कुल 43 मरीजों की मौत हुई है। अगर पूरे आंकड़े की बात करें तो मुंबई में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 22,563 तक पहुंच गई है। वहीं अब तक कुल 800 लोग कोरोना के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। मंगलवार को देर रात राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल बुलेटिन जारी नहीं किया। इससे राज्य में संक्रमण से होने वाली मौत के आंकड़े नहीं मिल पाए।

अपने गृह राज्य जा रहे प्रवासी मजदूरों की भीड़ सीएसटी स्टेशन पर देखने को मिली। यहां कुछ संस्थाओं ने इनके खाने का इंतजाम किया था।
अपने गृह राज्य जा रहे प्रवासी मजदूरों की भीड़ सीएसटी स्टेशन पर देखने को मिली। यहां कुछ संस्थाओं ने इनके खाने का इंतजाम किया था।

20 लाख मजदूरों ने घर वापसी के लिए आवेदन किया
राज्य में 20 लाख ऐसे मजदूर हैं, जो अपने गृह राज्य जाने के लिए कोशिश कर रहे हैं। ज्यादातर उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चित बंगाल के हैं। अब तक करीब 3 लाख मजदूरों को महाराष्ट्र सरकार ने उनके राज्यों में भेजा है। उन मजदूरों का कोई रिकॉर्ड नहीं है जो निजी वाहन से या पैदल चले गए हैं। इसकी पुष्टि राज्य के गृहमंत्री अनिल देशमुख की ओर से की गई है।

यवतमाल में ट्रक और बस की टक्कर में चार की मौत
सोलापुर में सोमवार को स्टेट ट्रांसपोर्ट की एक बस हादसे का शिकार हो गई। 3 प्रवासी मजदूरों और एक बस ड्राइवर की मौत हुई। घायल मजदूरों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  

बस पकड़ने के लिए लाइन में लगे प्रवासी मजदूरों को सोशल डिस्टेंस बनाने के लिए समझाते हुए पुलिसकर्मी। अब तक 20 लाख लोगों ने अपने राज्यों तक जाने का आवेदन किया है।
बस पकड़ने के लिए लाइन में लगे प्रवासी मजदूरों को सोशल डिस्टेंस बनाने के लिए समझाते हुए पुलिसकर्मी। अब तक 20 लाख लोगों ने अपने राज्यों तक जाने का आवेदन किया है।

1026 बेड का हॉस्पिटल बीएमसी को सौंपा गया 

कोरोना मरीजों के इलाज के लिए एमएमआरडीए द्वारा तैयार किया गया एक हजार बेड का हॉस्पिटल बीएमसी को सौंप दिया गया। सोमवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की उपस्थिति में एमएमआरडीए के आयुक्त आरए राजीव ने बीएमसी कमिश्नर आईएस चहल को कोविड 19 के लिए बने स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) को सौंपा। यह स्वास्थ्य केंद्र 1026 बेड का है। कुल 18 वॉर्ड हैं। हर वॉर्ड में 28 बेड हैं। ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध है। 9 वॉर्ड में प्रत्येक में 5 बेड हैं। इस तरह 522 बेड है। यहां ऑक्सीजन की सुविधा है। 10 मोबाइल आईसीयू बेड हैं। अभी यहां 13 डॉक्टर, 8 नर्स और 14 वॉर्डबॉय हैं।

मुंबई के फाइव गार्डन में बने ओपन जिम में कसरत करता व्यक्ति। राज्य में इनडोर जिम बंद हैं।
मुंबई के फाइव गार्डन में बने ओपन जिम में कसरत करता व्यक्ति। राज्य में इनडोर जिम बंद हैं।

कोरोना लेकर अपने गांव न जाएं प्रवासी मजदूर: उद्धव
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को जनता से अपील की है कि वे संक्रमित होकर अपने गांव-घर न जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा, राज्य के जो हिस्से ग्रीन जोन हैं उन्हें सुरक्षित रखना है। उन्हें रेड जोन नहीं बनने देना है। जो अभी रेड जोन हैं, उन्हें ग्रीन जोन में बदलना है। इसीलिए रेड जोन में लॉकडाउन के दौरान लगाई गई पाबंदियों में कोई ढील नहीं दी जाएगी।

महाराष्ट्र में हालात नहीं बिगड़नेे देंगे
मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाने के फैसले का समर्थन किया। कहा, “जिन देशों में लॉकडाउन हटाने की जल्दबाजी की गई, वहां फिर सब कुछ बंद कर देना पड़ा। मैं महाराष्ट्र में ऐसी स्थिति पैदा नहीं होने देना चाहता। अगर कोई मेरी आलोचना करता है, तो वह भी मुझे स्वीकार है। लॉकडाउन बढ़ाकर किसी को खुशी नहीं मिल रही, लेकिन कोरोना की चेन तोड़ने के लिए फिलहाल यही एकमात्र उपाय है।” 

आयुर्वेद के मैनॉल सिरप का मरीजों पर ट्रायल
कोरोना संक्रमण के बिना लक्षण वाले मरीजों पर आयुर्वेद का मैनॉल सीरप का ट्रायल किया जाएगा। शुरू में यह ट्रायल सिर्फ 100 मरीजों पर किया जाएगा। नतीजे देखने के बाद आगे की रणनीति पर फैसला किया जाएगा। चरक फार्मा की ओर से यह विशेष ट्रायल किया जाएगा। हर्बल गार्गल भी दिया जाएगा।

कोरोना लॉकडाउन के बीच मुंबई में समुद्र किनारे का एक नजारा। आम दिनों में प्रदूषण के कारण यह इतना साफ़ नजर नहीं आता था।
कोरोना लॉकडाउन के बीच मुंबई में समुद्र किनारे का एक नजारा। आम दिनों में प्रदूषण के कारण यह इतना साफ़ नजर नहीं आता था।

1 से 31 जुलाई के बीच आयोजित होंगी मुंबई यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं
यूजीसी गाइडलाइंस के अनुसार, मुंबई विश्वविद्यालय ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के सभी कोर्सों के लास्ट ईयर के लास्ट सेमिस्टर की परीक्षा 1 से 31 जुलाई तक आयोजित करेगा। विश्वविद्यालय के अनुसार, 13 मार्च तक जितना पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय के विभागों और कॉलेजों में पढ़ाया गया है, उतने में से ही परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे। जो विद्यार्थी पिछले साल दो से अधिक विषयों में एटीकेटी की वजह से प्रवेश नहीं ले पाए थे, उन्हें अगले शैक्षणिक वर्ष में प्रवेश दिया जाएगा। लेकिन, छात्रों को अगला शैक्षणिक वर्ष शुरू होने के 120 दिन के भीतर परीक्षा देनी होगी। जुलाई में होने वाली परीक्षा के लिए टाइम टेबल 20 जून के बाद जारी होगा। दिल्ली में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे 1600 विद्यार्थियों को ट्रेन से महाराष्ट्र वापस लाया गया।

केंद्रीय सुरक्षा बलों की 10 टीमें मुंबई पहुंचीं
केंद्रीय सुरक्षा बलों की 10 टीमें मुंबई पहुंच गई हैं। इनमें रैपिड एक्शन फोर्स की 5, सीआईएसएफ की 3 और सीआरपीएफ की 2 टुकड़ियां शामिल हैं। हर टुकड़ी में 100 सुरक्षाकर्मी होते हैं। महाराष्ट्र सरकार ने 20 टुकड़ियां मांगी थीं। राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि इन्हें मुंबई, पुणे, औरंगाबाद, मालेगांव और अमरावती में तैनात किया जाएगा।

बीड जिले में भूख से हुई मजदूर की मौत 

जिले में एक 40 वर्षीय मजदूर का शव एक गांव से बरामद हुआ है। उसकी पहचान पिंटू मनोहर पवार के तौर पर हुई। पवार पुणे से परभानी जिला स्थित अपने घर जाने के लिए पैदल चला था। पुलिस ने बताया कि जब मजदूर के परिवार से संपर्क किया गया तो पता चला कि वह लोग शव लेने नहीं आ सकते हैं। ऐसे में पुलिस ने ही पवार का अंतिम संस्कार किया। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, पहली नजर में यह भूख से मौत का मामला लगता है। अटॉप्सी के बाद अंतिम नतीजा मिल सकेगा।

लापरवाही: महिला की जगह परिजनों को सौंपा गया पुरुष का शव 
नई मुंबई के उलवे इलाके के एक अस्पताल में बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। अस्पताल के शवगृह में मोहम्मद उमर शेख (29) नाम के व्यक्ति का शव, काजल सूर्यवंशी (18) नाम की लड़की के परिवार को सौंप दिया गया। लड़की के परिवार ने शव बिना देखे जला दिया। मामले का खुलासा तब हुआ जब शेख के परिजन शव लेने अस्पताल पहुंचे। अब मामले की शिकायत वाशी पुलिस से की गई है। शेख मूल रूप से पश्चिम बंगाल के मालदा का रहने वाला था और नई मुंबई के उलवे इलाके में मजदूरी करता था।  

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें