पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Mumbai Pune (Maharashtra) Coronavirus Cases Today | Maharashtra Unlock 1 Update | Maharashtra Active Corona Cases District Wise Situation Latest News Mumbai Pune Thane Nashik Solapur Aurangabad Nagpur

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाराष्ट्र: अनलॉक-1 का पहला दिन:राज्य में 70 हजार संक्रमित, मुंबई में सड़कों पर लंबा जाम लगा; राज्य में 24 घंटे में कोरोना के 2361 नए केस, मई में मरीजों की संख्या 488% बढ़ी

मुंबईएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सोमवार को वाशी टोल नाके पर लगी गाड़ियों की लंबी कतार। हालांकि, ज्यादातर लोग कारों में बैठे रहे और चेहरे पर मास्क लगाकर रखा। - Dainik Bhaskar
सोमवार को वाशी टोल नाके पर लगी गाड़ियों की लंबी कतार। हालांकि, ज्यादातर लोग कारों में बैठे रहे और चेहरे पर मास्क लगाकर रखा।
  • राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा; 3 जून‌, 5 जून और 8 जून अनलॉक का दायरा बढ़ेगा
  • जिन उद्योगों को खोला जा रहा है, उसके लिए अलग से परमिशन की जरूरत नहीं होगी

सोमवार को जारी रिपेार्ट के अनुसार 24 घंटे में महाराष्ट्र में 2361 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 70013 हो गई है। वहीं, 76 लोगों की मौत होने के बाद मरने वालों का आंकड़ा 2362 हो गया है। मृतकों में 45 पुरुष और 31 महिलाएं शामिल हैं। इस बीच राज्य में आज से शुरू हुए अनलॉक-1 का असर मुंबई की सड़कों पर देखने को मिला। वाशी टोल ब्रिज के पास सुबह से ही करीब दो किलीमीटर लंबा जाम लग गया। 

मई में 488% मरीज बढ़े
महाराष्ट्र में मई महीने में कोरोना मरीजों की संख्या में 488 फीसदी इजाफा हुआ। राज्य में मई की शुरुआत में जहां 11 हजार 506 पॉजिटिव केस थे, वहीं महीना खत्म होने पर ये संख्या 67 हजार 655 तक पहुंच गई। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि राज्य में इस वक्त 36 हजार 31 एक्टिव मरीज हैं।

मई के आखिरी हफ्ते में 28% रही संक्रमण की रफ्तार
महाराष्ट्र में मई के पहले हफ्ते में कोरोना मरीजों की संख्या 12.76 फीसदी बढ़ी। 10 मई को खत्म हुए दूसरे हफ्ते में 52.47 प्रतिशत, 17 मई को खत्म हुए तीसरे हफ्ते में 41.25 प्रतिशत और 31 मई को खत्म हफ्ते में कोरोना मरीजों की ग्रोथ रेट 28.46 प्रतिशत रही। अप्रैल महीने में कोरोना मरीजों के बढ़ने की दर 3,034 फीसदी थी। मई में ये दर 487 फीसदी रह गई। मानसून के चार महीनों में इससे आधी रेट भी रही तो स्थिति बिगड़ सकती है।

आज से मुंबई समेत पूरे राज्य में धीरे-धीरे अनलॉक शुरू हो गया है। इस बीच बीएमसी के कर्मचारी प्रोक्टेक्टिव सूट पहनकर वर्ली के जीजा माता इलाके में कूड़ा उठाने पहुंचे, यह इलाका कंटेनमेंट जोन में आता है।
आज से मुंबई समेत पूरे राज्य में धीरे-धीरे अनलॉक शुरू हो गया है। इस बीच बीएमसी के कर्मचारी प्रोक्टेक्टिव सूट पहनकर वर्ली के जीजा माता इलाके में कूड़ा उठाने पहुंचे, यह इलाका कंटेनमेंट जोन में आता है।

फेज में शुरू हुआ 'मिशन स्टार्ट अगेन
महाराष्ट्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़कर तीन फेज में पूरे राज्य को खोलने का ऐलान किया है। इसे ‘मिशन स्टार्ट अगेन' नाम दिया गया। इसके तहत 3 जून‌, 5 जून और 8 जून को राज्य को अनलॉक किया जाएगा। हालांकि, पूरे राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। खास बात ये है कि जिन उद्योगों को खोला जा रहा है उसके लिए किसी की अलग से परमिशन नहीं लेनी होगी।

मुंबई और एमएमआर रीजन की महानगरपालिकाओं, पुणे, सोलापुर, औरंगाबाद, मालेगांव, नासिक, धुले, जलगांव, अकोला, अमरावती और नागपुर महापालिका क्षेत्र में लॉकडाउन में काफी हद तक छूट दी गई है। आउटडोर एक्टिविटी के लिए भी गाइडलाइंस जारी की गई हैं। दुकानों के लिए ऑड-ईवन समेत कई नियम बनाए गए हैं।

कोरोना अनलॉक के बीच धारावी इलाके में बढ़ रही भीड़ को रोकते हुए पुलिसकर्मी।
कोरोना अनलॉक के बीच धारावी इलाके में बढ़ रही भीड़ को रोकते हुए पुलिसकर्मी।

पहला फेज: 3 जून से 

सुबह 5 से 7 बजे के बीच आउटडोर फिजिकल एक्टिविटी को मंजूरी

  • आउटडोर फिजिकल एक्टिविटी में साइक्लिंग, जॉगिंग-रनिंग-वाॅकिंग शामिल हैं। समुद्र किनारे, सार्वजनिक/निजी खेल के मैदानों, सोसाइटी/इंस्टीट्यूशनल मैदान में फिजिकल एक्टिविटी कर सकेंगे। इनडोर गेम्स की परमिशन अभी नहीं मिलेगी।
  • ये परमिशन सुबह 5 से 7 बजे के बीच मिलेगी। बच्चों को किसी बड़े के साथ ही बाहर आने की परमिशन होगी। लोग अपने आस-पास का ग्राउंड ही इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन, कीट-नियंत्रण से जुड़े लोग और टेक्नीशियन को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ घरों में जाकर काम करने की मंजूरी दी गई है। काम के वक्त मास्क पहनना जरूरी होगा।
  • सरकारी ऑफिस में गैर जरूरी सेंवाओं से जुड़े विभाग 15% वर्कफाेर्स के साथ काम करेंगे। इमरजेंसी, स्वास्थ्य, कोषागार, आपदा प्रबंधन, पुलिस, एनआईसी, खाद्य-नागरिक आपूर्ति, एफसीआई, एनवाईके और नगर सेवा समेत जरूरी विभागों पर ये नियम लागू नहीं होगा।

दूसरा फेज: 5 जून से 

  • मॉल और मार्केट कॉम्प्लेक्स को छोड़कर सभी बाजार, दुकानें ऑड-ईवन के आधार पर खोलने की परमिशन दी गई है। ये छूट सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच रहेगी।
  • संक्रमण रोकने के किए कपड़ों की दुकानों में ट्रायल रूम के इस्तेमाल पर पाबंदी रहेगी। दुकानों में कपड़ों के एक्सचेंज और रिटर्न को बंद कर दिया गया है।
  • दुकानदारों को सोशल डिस्टेंसिंग के लिए फर्श पर पैर के निशान, टोकन सिस्टम या होम डिलीवरी जैसे इंतजाम करने होंगे।
  • शॉपिंग के लिए आस-पास के बाजार में साइकिल से जाने की सलाह दी गई है। कार से जाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।
  • टैक्सी, रिक्शा, कैब में 2 लोगों की छूट होगी। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा तो गाड़ी बंद करवा दी जाएगी।

तीसरा फेज:10 जून से 

  • प्राइवेट ऑफिस में 10 फीसदी लोग ही काम करेंगे। बाकी लोगों को वर्क फ्रॉम होम पर रखा जाएगा। किसी बाहर के जिले से आने-जाने की इजाजत नहीं होगी।
  • कंपनियां ये तय करेंगी कि किसी भी बुजुर्ग कर्मचारी को दफ्तर में नहीं बुलाया जाए।

सार्वजनिक और निजी वाहनों से यात्रा करने वालों के लिए निर्देश 

  • टू व्हीलर पर एक राइडर के साथ एक व्यक्ति।
  • थ्री व्हीलर में 1 + 2 यानी 3 लोग
  • फोर व्हीलर में 1 + 2 यानी तीन लोग
  • डिस्ट्रिक्ट बस सर्विस को मैक्सिमम 50% कैपेसिटी के साथ चलने की परमिशन।

कंटेंनमेंट जोन समेत पूरे राज्य में ये बंद रहेंगे-

  • स्कूल, कॉलेज, एजुकेशनल ट्रेनिंग सेंटर, कोचिंग क्लासेस
  • मेट्रो, इंटर-स्टेट ट्रांसपोर्ट
  • स्विमिंग पूल, जिम, सिनेमाघर, धार्मिक स्थल, सैलून, स्पा, ब्यूटी पार्लर, शॉपिंग मॉल्स, होटल, रेस्तरां

एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए अनुमति जरूरी

राज्य से बाहर जाने या किसी दूसरे राज्य से महाराष्ट्र में आने के लिए परमिशन लेनी होगी। इसी तरह एक जिले से दूसरे जिले में आने-जाने के लिए भी परमिशन लेनी पड़ेगी।

गणेशोत्सव को देखते हुए महाराष्ट्र में कई जगहों पर गणपति की मूर्तियां बननी शुरू हो गई हैं।
गणेशोत्सव को देखते हुए महाराष्ट्र में कई जगहों पर गणपति की मूर्तियां बननी शुरू हो गई हैं।

सरकार को बदनाम करने की कोशिश हो रही: उद्धव ठाकरे
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा- "कोरोना मरीजों की संख्या बता-बता कर महाराष्ट्र को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है, लेकिन सचाई ये है कि महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित होने के बाद ठीक होने वाले मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है।"

शिवडी टीबी हॉस्पिटल में 23 मरीजों में कोरोना की पुष्टि
शिवडी टीबी हॉस्पिटल में आए टीबी के 23 संदिग्ध मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई। इनमें से इलाज के दौरान 4 लोगों की मौत हो गई। इनमें से एक की उम्र सिर्फ 18 साल थी। डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना और टीबी के कुछ-कुछ लक्षण मिलते हैं, इसलिए लोगों को खासकर टीबी मरीजों और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। शिवडी स्थित बीएमसी का टीबी अस्पताल इन दिनों टीबी के साथ कोरोना का इलाज भी कर रहा है।

घरों में अखबारों बांटने की छूट
मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि अगले रविवार से राज्य में सभी जगह अखबारों की होम डिलीवरी करने की अनुमति दे दी गई है। साथ ही कहा कि यूनिवर्सिटी की फाइनल ईयर की परीक्षाएं नहीं होंगी।

महाराष्ट्र के कई इलाकों में सूखे की स्थिति बन रही है। इस बीच लॉकडाउन में मिली छूट के बाद किसान खेतों में काम के लिए निकले।
महाराष्ट्र के कई इलाकों में सूखे की स्थिति बन रही है। इस बीच लॉकडाउन में मिली छूट के बाद किसान खेतों में काम के लिए निकले।
राज्य के कई इलाकों में लोग अभी से पानी की कमी से जूझ रहे हैं। महिलाओं को कई किलोमीटर पैदल चलकर पानी लेने जाना पड़ता है।
राज्य के कई इलाकों में लोग अभी से पानी की कमी से जूझ रहे हैं। महिलाओं को कई किलोमीटर पैदल चलकर पानी लेने जाना पड़ता है।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें