• Hindi News
  • National
  • Mahendra Singh Dhoni Announced His Retirement From International Cricket

धोनी का इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट:39 साल के धोनी बोले- प्यार और सपोर्ट के लिए शुक्रिया, अब मुझे रिटायर समझें; कोहली ने कहा- हर चीज के लिए शुक्रिया कप्तान!

एक वर्ष पहले
  • धोनी ने आखिरी इंटरनेशनल मैच पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था
  • समय बताकर रिटायरमेंट का ऐलान किया, कहा- आज शाम 7 बजकर 29 मिनट के बाद से मुझे रिटायर समझें

धोनी ने फिर चौंकाया। हर बार की तरह। जैसे वर्ल्ड कप जीतकर चौंकाया था, जैसे टी20 वर्ल्ड कप और चैम्पियंस ट्रॉफी जीतकर और जैसे... कितनी तो कहानियां हैं। कितनी सुनेंगे? सबकी अपनी। आपकी भी अपनी होगी। और आज यानी ठीक आजादी के दिन हम सब फिर चौंक गए...धोनी यानी सबके माही ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रुखसती कर ली। पिच पर पर्दा गिरा दिया।

संन्यास का तरीका भी धोनीनुमा ही...इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीरों में बुनी गजल ‘मैं पल दो पल का शायर हूं’ का वीडियो पोस्ट किया और लिखा- ‘आप लोगों की तरफ से हमेशा मिले प्यार और सपोर्ट के लिए शुक्रिया। आज शाम 7 बजकर 29 मिनट के बाद से मुझे रिटायर ही समझें।’

धोनी हमेशा सुर्खियों में रहे, पर खुद को इससे दूर रखते हुए। देखा ही होगा आपने। जीते आगे बढ़कर, पर जब श्रेय लेने की बारी आई खुद पीछे, टीम आगे। कभी कोई बड़ा इंटरव्यू नहीं दिया। किसी टीवी शो में नहीं गए। शादी भी चुपचाप कर ली। फिल्म में उन्हें जी चुके सुशांत की मौत पर भी कोई बयान नहीं दिया। ...और संन्यास का भी ऐलान उस दिन, जब अगले दिन कोई अखबार नहीं निकलने वाला।

39 साल के धोनी ने अपने ऐलानियां में एक बात जो नहीं बताई, लेकिन लोगों ने समझ ली कि वे आईपीएल तो खेलते रहेंगे। पता नहीं कब तक।

कोहली बोले- दुनिया ने आपके अचीवमेंट देखे, मैंने आपका व्यक्तित्व देखा
कप्तान विराट कोहली ने भी दो ट्वीट कर धोनी के प्रति सम्मान जाहिर किया। उन्होंने लिखा कि हर क्रिकेटर का सफर किसी दिन खत्म होता है, लेकिन जिसे आप इतने करीब से जानते हो, जब वो ऐसी घोषणा करता है तो ज्यादा इमोशनल महसूस होता है। दुनिया ने आपके अचीवमेंट देखे। मैंने आपका व्यक्तित्व देखा। हर चीज के लिए शुक्रिया कप्तान।

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा- बीसीसीआई माही का एक फेयरवेल मैच रांची में कराए

रांची में फेयरवेल मैच कराए जाने पर धोनी के बचपन के कोच चंचल भट्टाचार्य ने कहा- यह एक अच्छा विचार है। मैं बीसीसीआई से रांची में एक मैच कराने का आग्रह करता हूं।

धोनी का आखिरी वनडे यादगार रहा, फैन्स उसे भुला नहीं सकेंगे
धोनी आखिरी बार पिछले साल वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के दौरान मैदान पर नजर आए थे। मैनचेस्टर में 9 जुलाई 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए इस सेमीफाइनल में धोनी ने 72 गेंदों पर 50 रन बनाए थे। वे लोअर बैटिंग ऑर्डर के बल्लेबाजों के साथ 240 रन के टारगेट का पीछा कर रहे थे। गुप्टिल के थ्रो पर वे 2 इंच से क्रीज चूक गए थे। माना गया कि इसी 2 इंच से भारत भी वर्ल्ड कप चूक गया। फैन्स मायूस थे और धोनी भी आंखों में आंसू लिए पैवेलियन लौट रहे थे।

फोटाे 9 जुलाई 2019 की है। यही वो मोमेंट था, जब धोनी वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में गुप्टिल के थ्रो पर रनआउट हो गए थे।
फोटाे 9 जुलाई 2019 की है। यही वो मोमेंट था, जब धोनी वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में गुप्टिल के थ्रो पर रनआउट हो गए थे।

गांगुली की कप्तानी में धोनी ने डेब्यू किया था, पहले मैच में भी रनआउट हुए थे
धोनी ने पहला मैच 23 दिसंबर 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में खेला था। तब गांगुली कप्तान थे। गांगुली ने अपनी जगह धोनी को नंबर-3 पर बैटिंग के लिए भेजा था। डेब्यू मैच में भी धोनी रनआउट हुए थे। हालांकि, धोनी इस सीरीज में फ्लॉप रहे थे। उन्होंने तीन वनडे में सिर्फ 19 रन बनाए थे, लेकिन अगली सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ 123 बॉल पर 148 रन की यादगार पारी खेलकर वे टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी बन चुके थे।

आंकड़ों में देखिए माही का करियर

धोनी ने 2 वर्ल्ड कप जिताए, एक बार चैम्पियंस ट्रॉफी भी जीती
धोनी 7 जुलाई को ही 39 साल के हुए हैं। उनका जन्म झारखंड (तब बिहार) के रांची में हुआ था। धोनी ने भारत के लिए अब तक सबसे ज्यादा 200 वनडे में कप्तानी की। इसमें भारत को 110 में जीत मिली। वे दुनिया के तीसरे ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी की है। धोनी ने अपनी कप्तानी में देश को 2007 में टी-20 और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप के अलावा 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी जिताई है। दिसंबर 2014 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया था।

90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 वनडे खेले
धोनी ने अब तक 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 खेले हैं। इसमें उन्होंने 4876, 10773 और 1617 रन बनाए हैं। धोनी ने आईपीएल में अब तक 190 मैच में 4432 रन बनाए हैं। उनकी कप्तानी में सीएसके ने लगातार दो बार 2010 और 2011 में आईपीएल का खिताब जीता था।

आईपीएल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 104 मैच जीते
धोनी ने बतौर कप्तान आईपीएल में सबसे ज्यादा 104 मैच जीते हैं। इसमें सबसे ज्यादा 99 मैच चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए जीते, जबकि 5 मैच राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को जिताए। दूसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने अपनी टीम को 104 में से 60 मैचों में जीत दिलाई है।

सहवाग बोले- धोनी जैसा प्लेयर यानी मिशन इम्पॉसिबल

आईपीएल टीम पंजाब ने लिखा- सिर्फ स्टम्प्स ही नहीं, हमारे दिल टूट गए

खबरें और भी हैं...