पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Main Accused In Al Qaeda Terror Plot Had Travelled To Many Places In South, East India

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एनआईए की पूछताछ में आतंकियों का खुलासा:दो दिन पहले गिरफ्तार हुए अल कायदा आतंकियों ने कहा- पश्चिम बंगाल के कई राज्यों में फैला है आतंकी संगठन का नेटवर्क

कोच्चि8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शनिवार को एनआई ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से अल कायदा के 6 आतंकियों को गिरफ्तार किया था
  • जांच एजेंसी ने आतंकियों के साथ मिलकर काम करने वाले पश्चिम बंगाल के मालदा के दो लोगों की पहचान की

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने कहा है कि पश्चिम बंगाल के कई राज्यों में आतंकी संगठन अलकायदा का नेटवर्क फैला है। यह खुलासा अल कायदा के 6 आतंकियों ने पूछताछ में किया है, जिन्हें शनिवार को मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार किया गया था।

एनआईए ने पश्चिम-बंगाल के मालदा के रहने वाले दो ऐसे लोगों की पहचान की है, जो गिरफ्तार आतंकियों के लिए काम करते हैं। इन आतंकियों का नेटवर्क राज्य के दूसरे जिलों में भी फैला है। एनआईए के सूत्रों के मुताबिक, जिस जगह से 6 आतंकियों को पकड़ा गया, वहां मालदा के रहने वाले दो आतंकी भी ठहरे थे। हालांकि, वे जांच एजेंसी के अधिकारियों के पहुंचने से पहले शुक्रवार सुबह वहां से निकल गए थे।

कोच्चि की अदालत में पेश किए गए थे आतंकी

एनआईए ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में 18 और 19 सितंबर की रात छापेमारी कर नौ आतंकियों को गिरफ्तार किया था। इनमें मुर्शीद हसन, मोसारफ हुसैन और याकूब बिस्वास को एर्नाकुलम जिले में अलग-अलग जगहों से गिरफ्तार किया गया था जबकि छह अन्य को मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार किया गया।

इन्हें रविवार को कोच्चि की एक अदालत में पेश किया गया था। जांच एजेंसी ने कोर्ट में कहा था कि आतंकी संगठन अलकायदा के आतंकी हमले की साजिश का मुख्य आरोपी मुर्शीद हसन है। इसने दक्षिण और पूर्वी भारत में कई जगहों की यात्रा की थी। वह अलकायदा की कट्टरपंथी विचारधारा से प्रेरित है।

बड़ी घटना अंजाम देने की साजिश रच रहे थे आतंकी

जांच एजेंसी को सूचना मिली थी कि कुछ संदिग्ध बड़ी आपराधिक घटना की साजिश रच रहे हैं। इसके लिए वे फंड जुटा रहे हैं और युवाओं की भर्ती कर रहे हैं। आरोपी को एनआईए की मांग पर 22 सितंबर सुबह 11 बजे तक रिमांड पर सौंपा गया है। 22 सितंबर को आरोपी को स्पेशल कोर्ट में पेश किया जाएगा। आतंकियों के गिरोह को पकड़ने के लिए एनआईए और अन्य एजेंसियों ने 11 सितंबर से ऑपरेशन शुरू किया था।

एक आतंकी के घर में सीक्रेट चैम्बर मिला

अधिकारियों ने कहा कि मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार अबु सूफियान के घर पर एक कमरे में 10x7 फीट का सीक्रेट चैम्बर मिला। छापेमारी के दौरान कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और बल्ब का एक बोर्ड भी मिला। सूफियान की पत्नी का कहना है कि चैम्बर टॉयलेट के सैप्टिक टैंक के लिए खोदा गया था। हमने पुलिस को इस बारे में बताया है।

हथियार, विस्फोटक और कवच भी मिले

यह गिरोह पैसे जुटाने में लगा था। गिरोह के कुछ सदस्य हथियार और गोला-बारूद खरीदने के लिए दिल्ली जाने वाले थे। छापेमारी के दौरान बड़ी मात्रा में डिजिटल डिवाइस, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, फायर आर्म्स, घर में ही बने कवच और एक्सप्लोसिव डिवाइस जब्त की गई हैं। एजेंसी ने कहा- कई चैट, फोटो और वीडियो से पता चला है कि इन लोगों ने देश विरोधी गतिविधियों के लिए साजिश रची है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें