लापरवाही / मुंबई हवाई क्षेत्र में दो विमान आपस में टकराने से बचे, हादसा टला



सिम्बॉलिक फोटो। सिम्बॉलिक फोटो।
X
सिम्बॉलिक फोटो।सिम्बॉलिक फोटो।

  • ट्रैफिक कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम के चलते पायलटों ने विमान को टकराने से बचाया
  • पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र बंद होने के चलते मुंबई हवाई क्षेत्र में विमानों की आवाजाही बढ़ी

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 07:10 PM IST

मुंबई. मुंबई हवाई क्षेत्र में शुक्रवार को दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानें आपस में टकराने से बच गईं। ये दोनों उड़ानें एक ही हवाई रास्ते पर थीं और काफी पास आ गई थीं। हालांकि, ट्रैफिक कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम के चलते यह हादसा टल गया।

 

दरअसल, पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र बंद होने के चलते मुंबई के हवाई क्षेत्र में विमानों की आवाजाही काफी बढ़ गई है। शुक्रवार दोपहर एयर फ्रांस का विमान एएफ-253 वियतनाम के चि मिन्ह से पेरिस जा रहा था। यब विमान 32 हाजर फीट की ऊंचाई पर था। दूसरी तरफ से एतिहाद एयरबेस का विमान ईवाई-290 अबु धाबी से काठमाडू जा रहा था और यह विमान 31 हजार फीट पर था। दोनों काफी पास आ गए थे। तभी दोनों विमानों के ट्रैफिक कोलिजन अवाइंडेंस सिस्टम्स (टीसीएएस) चालू हो गए और हादसा टल गया।

 

'एटीसी हर स्थिति को संभालने में सक्षम'

भारतीय एयरपोर्ट अथॉरिटी ने इस घटना की पुष्टि की। अथॉरिटी ने बताया, ''पाकिस्तान ने 27 फरवरी से अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर रखा है। इससे मुंबई के हवाई क्षेत्र में काफी ज्यादा काफी संख्या में विमान दिखाई देते हैं। एयरपोर्ट ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) स्थिति को संभालने के लिए सक्षम है। हालांकि, यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना था।" डीजीसीए के अधिकारी ने कहा कि किस कारण से ऐसा हुआ है इस मामले की जांच की जा रही है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना