• Hindi News
  • National
  • Mamata Banerjee Delhi Tour Update; Kirti Azad, Pavan Varma, Ashok Tanwar Join TMC Party

दिल्ली दौरे पर एक्शन में दीदी:ममता की BJP के खिलाफ मोर्चाबंदी; कांग्रेस के आजाद, तंवर और JDU के पवन TMC में शामिल

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी फिलहाल दिल्ली दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने कई नेताओं को TMC की सदस्यता दिलाई। इनमें कांग्रेस नेता कीर्ति आजाद और अशोक तंवर का नाम भी शामिल है। ममता का यह दौरा 25 नवंबर तक चलेगा।

इससे पहले 24 नवंबर को ममता PM नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी। कांग्रेस नेताओं के पार्टी छोड़कर टीएमसी में शामिल होने से बिफरे बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर चौधरी ने कहा है कि ममता दिल्ली में खरीद-फरोख्त करने आई हैं।

हरियाणा के अशोक तंवर ने TMC जॉइन की
हरियाणा के पूर्व कांग्रेसी नेता अशोक तंवर ने TMC की सदस्यता ग्रहण की है। तंवर कभी कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के करीबियों में गिने जाते थे। तंवर हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। हालांकि पिछले विधानसभा चुनाव में टिकट बंटवारे में पैसे लेने के आरोपों के बाद उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी। भूपेन्द्र सिंह हुड्‌डा के साथ तल्खी भी उनके कांग्रेस छोड़ने की बड़ी वजह रही।

तंवर ने टीएमसी में जाने के बाद कहा- मुझे कोई परेशानी नहीं है, देश परेशान है। ममता के अलावा कोई नहीं है जो बीजेपी को चुनौती दे सकता है। ममता के अलावा कोई नहीं है जो बीजेपी को चुनौती दे सके।

अशोक तंवर हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं।
अशोक तंवर हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं।

बिहार के 2 नेता भी TMC में शामिल
कांग्रेस नेता कीर्ति आजाद ने मंगलवार को दिल्ली में TMC की सदस्यता ग्रहण की। ममता बनर्जी की मौजूदगी में आजाद ने पार्टी की सदस्यता ली। इस मौके पर आजाद ने कहा कि BJP लोगों को बांटने की राजनीति करती है।

आजाद पिछले लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। उन्होंने धनबाद लोकसभा सीट से चुनाव भी लड़ा, लेकिन जमानत जब्त करवा बैठे थे।

आजाद पिछले लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे।
आजाद पिछले लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे।

मंगलवार को JDU के बड़े नेता पवन वर्मा भी तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए। वर्मा ने कहा- पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के काम को देखते हुए मैंने TMC में शामिल होने का फैसला लिया है। 2024 में एक मजबूत सरकार की जरूरत है, इसलिए मैं TMC के साथ काम करूंगा।

पवन वर्मा CM नीतीश कुमार के सलाहकार भी रह चुके हैं। 2020 में उन्हें पार्टी लाइन से हटकर बयानबाजी करने के आरोप में JDU से निकाल दिया गया था। ममता बनर्जी के इस कदम को बिहार में TMC को मजबूत करने की रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है।

पवन वर्मा बिहार के CM नीतीश कुमार के सलाहकार रह चुके हैं।
पवन वर्मा बिहार के CM नीतीश कुमार के सलाहकार रह चुके हैं।

BJP के खिलाफ एकजुट हो रही TMC
माना जा रहा है कि ममता बनर्जी देशभर में पार्टी को मजबूत करने के लिए कांग्रेस और भाजपा से नाराज चल रहे नेताओं को एक मंच पर ला रही हैं। इससे पहले मंगलवार को मशहूर लेखक जावेद अख्तर और भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के करीबी रहे सुधींद्र कुलकर्णी ने भी दिल्ली में ममता से मुलाकात की।

कांग्रेस के कई नेता अब TMC में
TMC जॉइन करने वाले अन्य प्रमुख कांग्रेस नेताओं में कांग्रेस अध्यक्ष रहीं सुष्मिता देव, गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता लुईजिन्हो फलेरियो, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी और कांग्रेस के सीनियर नेता रहे कमलापति त्रिपाठी के प्रपौत्र ललितेश पति त्रिपाठी का नाम शामिल है। इनमें से सुष्मिता और फलेरियो को TMC ने राज्यसभा सांसद बनाया है।