पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Mamata Banerjee Rajib Banerjee | TMC Party Minister Rajib Banerjee Resigned Ahead West Bengal Vidhan Sabha Election 2021

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव के पहले मुश्किल में TMC:अब ममता के वन मंत्री राजीब बनर्जी का इस्तीफा; पार्टी ने विधायक बैशाली डालमिया को निकाला

कोलकाताएक महीने पहले

पश्चिम बंगाल में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। शुक्रवार यानी 22 जनवरी को राज्य के वन मंत्री राजीब बनर्जी ने भी पद से इस्तीफा दे दिया। इससे 17 दिन पहले यानी 5 जनवरी को खेल मंत्री लक्ष्मी रतन शुक्ला ने इस्तीफा दे दिया था।

इसके कुछ देर बाद ही पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाते हुए TMC ने विधायक बैशाली डालमिया को बाहर का रास्ता दिखा दिया। बैशाली बल्ली विधानसभा सीट से विधायक हैं। उन्होंने हाल ही में कहा था कि पार्टी में ईमानदार और कर्मठ लोगों की कोई जगह नहीं है।

राज्यपाल ने राजीब का इस्तीफा मंजूर किया
राजीब बनर्जी ने ममता को लिखी चिट्ठी में कैबिनेट से इस्तीफे की कोई वजह नहीं बताई है। सिर्फ इतना लिखा है कि मुझे पश्चिम बंगाल के लोगों की सेवा करने का सौभाग्य मिला। मुझे मौका मिला, इसके लिए मैं बहुत आभारी हूं।’ राजीब बनर्जी दोमजुर से विधायक हैं। उनके इस्तीफे को गवर्नर जगदीप धनखड़ ने मंजूर भी कर दिया है।

एक महीने में कितने मंत्रियों ने पद छोड़ा?
बीते एक महीने में 3 मंत्री पद से इस्तीफा दे चुके हैं। दिसंबर में ममता के खास रहे शुभेंदु अधिकारी ने मंत्री पद छोड़ा था। 5 जनवरी को लक्ष्मी रतन शुक्ला ने खेल और युवा मामलों के मंत्री और 22 जनवरी को वन मंत्री राजीब बनर्जी ने रिजाइन कर दिया। यानी अब तक 3 मंत्री कैबिनेट से जा चुके हैं।

20 जनवरी को MLA अरिंदम भट्टाचार्य भाजपा में शामिल हो गए। अरिंदम नादिया के शांतिपुर से विधायक हैं।

जिन मंत्रियों ने पद छोड़ा, उनकी स्थिति?
19 दिसंबर को शुभेंदु अधिकारी, अमित शाह की मौजूदगी की भाजपा में शामिल हो गए। लक्ष्मी रतन शुक्ला और राजीब ने फिलहाल TMC नहीं छोड़ी है। शुक्ला के इस्तीफे के बाद ममता ने कहा था कि इस्तीफा कोई भी दे सकता है, इसे निगेटिव नहीं लेना चाहिए।

दिसंबर में 10 विधायक भी भाजपा के पाले में आए थे
19 दिसंबर को शुभेंदु के साथ ही सांसद सुनील मंडल, पूर्व सांसद दशरथ तिर्की और 10 विधायकों ने भी भाजपा ज्वॉइन की थी। इनमें 5 विधायक तृणमूल के ही थे।

30 मई को खत्म हो रहा सरकार का टेन्योर
ममता बनर्जी सरकार का कार्यकाल 30 मई को खत्म हो रहा है। लिहाजा अप्रैल-मई में ही विधानसभा की 294 सीटों के लिए चुनाव करा लिए जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें