पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Mamata Banerjee Urges PM Modi For Tax Exemption On Medicines And Medical Equipment Amid Covid19 Surge

राहत सामग्री पर राजनीति:ममता बनर्जी ने कहा- मदद के लिए आ रहीं दवाओं और मेडिकल उपकरणों से टैक्स हटाएं, वित्तमंत्री बोलीं- ये एक हफ्ते पहले कर चुके

कोलकाता/दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और चिट्‌ठी लिखी। इसमें उन्होंने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अहम मेडिकल उपकरण और दवाइयों पर सभी तरह के टैक्स और कस्टम ड्यूटी में छूट देने के लिए कहा। ममता ने मोदी से स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचा मजबूत करने और कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए उपकरण, दवाओं तथा ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने की अपील की। पिछले 5 दिनों में यह दूसरा मौका है जब ममता ने मोदी को खत लिखा।

इस लेटर पर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने जवाब दिया। उन्होंने एक के बाद एक 15 ट्वीट किए। इनमें बताया कि सरकार ने पहले ही मेडिकल उपकरणों पर टैक्स कम या खत्म किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 3 मई को एक लिस्ट जारी की थी, उसमें बताया गया था कि कोरोना से जुड़ी राहत सामग्री पर IGST माफ कर दिया गया है। इस पर कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस पहले ही माफ किया जा चुका है।

उन्होंने आगे कहा कि ममता बनर्जी चाहें तो देख सकती हैं कि उनकी लिस्ट में शामिल सभी सामान केंद्र सरकार की लिस्ट में शामिल हैं। भारत में फ्री बंटने के लिए इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी की तरफ से आई राहत सामग्री पर पहले ही किसी तरह का टैक्स नहीं लिया गया।

बड़ी संख्या में मदद के लिए आगे आ रहे लोग: ममता
ममता ने चिट्‌ठी में लिखा, 'बड़ी संख्या में संगठन, लोग और परोपकारी एजेंसियां ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, सिलेंडर, कंटेनर और कोरोना संबंधित दवाएं डोनेट करने के लिए आगे आ रही हैं। ऐसे में कई लोगों ने राज्य सरकार से इन पर सीमा शुल्क, SGST, CGST, IGST से छूट देने पर विचार करने के लिए संपर्क किया है।

GST या कस्टम ड्यूटी से छूट दी जाए
ममता ने लिखा, 'इनकी कीमतें केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र में आती है, तो मैं अपील करती हूं कि इन सामानों को GST या कस्टम ड्यूटी और अन्य ऐसे ही टैक्सों से छूट दी जाए, ताकि कोविड मैनेजमेंट में जीवनरक्षक दवाओं और उपकरणों की आपूर्ति बढ़ाने में मदद मिल सके।'

CM बनते ही ममता की मोदी को चिट्‌ठी लिखी थी
इससे पहले 5 मई को पश्चिम बंगाल में लगातार तीसरी बार कमान संभालते ही ममता ने प्रधानमंत्री मोदी को कोविड मैनेजमेंट को लेकर चिट्ठी लिखी थी। उन्होंने राज्य में फ्री वैक्सीनेशन के लिए केंद्र सरकार से वैक्सीन उपलब्ध कराने की अपील की थी। इसके अलावा उन्होंने PM से अनुरोध किया था कि राज्य में पर्याप्त वैक्सीन के साथ-साथ ऑक्सीजन सप्लाई, हॉस्पिटल बेड्स, आवश्यक दवाइयों की व्यवस्था भी की जाए।

बंगाल में बीते दिन 19,436 केस आए
बंगाल में शुक्रवार को रिकॉर्ड 19,436 नए मामले दर्ज किए गए। इस दौरान 18,243 लोग ठीक हुए और 127 लोगों की मौत भी हुई। यहां अब तक 9.73 हजार लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इस दौरान 8.36 लाख लोग ठीक हुए और 12,203 की मौत भी हुई। फिलहाल 1.25 लाख मरीजों का इलाज चल रहा है।