• Hindi News
  • National
  • Mamata Banerjee | West Bengal CM Mamata Banerjee Writes To PM Narendra Modi Over Election Poll Expenditure

बंगाल / ममता ने पीएम को पत्र लिखा, कहा- हालिया आम चुनाव सबसे अधिक खर्चीला, पब्लिक फंडिंग हो



-फाइल -फाइल
X
-फाइल-फाइल

  • ममता ने सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज का हवाला देकर चुनावी खर्च पर चिंता जताई
  • उन्होंने कहा- 2014 के बाद दूसरा मौका जब 2019 में सबसे ज्याद खर्च हुए
  • उन्होंने कहा- इस हिसाब से 2024 में खर्च बढ़कर एक लाख करोड़ रुपए हो जाएगा
     

Dainik Bhaskar

Jul 25, 2019, 07:18 PM IST

कोलकाता. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर चुनाव में अधिक खर्च पर रोक लगाने की मांग की। उन्होंने कहा कि हालिया लोकसभा चुनाव अब तक के इतिहास का सबसे खर्चीला चुनाव था। अब वक्त आ गया है कि चुनाव में सरकार की तरफ से फंडिंग हो, क्योंकि विश्व के 65 देशों में इस तरह की व्यवस्था लागू है।

 

ममता ने सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट "पोल एक्सपेंडीचर- द 2019 इलेक्शंस' का जिक्र करते हुए कहा कि 2019 का आम चुनाव अब तक का सबसे अधिक खर्चीला चुनाव था। 2014 के चुनाव के बाद यह दूसरा मौका है जब किसी आम चुनाव में इतना अधिक खर्च हुआ है। 

2024 के चुनाव में आंकड़ा एक लाख करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है: ममता

  1. ममता ने अपने पत्र में कहा- रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 के संसदीय चुनाव में 865 करोड़ अमेरिकी डॉलर (60 हजार करोड़ रुपए) खर्च हुआ, जो न्यूनतम सीमा को पार कर गया था। अधिकतम खर्च का पता नहीं है।

  2. उन्होंने कहा कि 2016 में अमेरिका की राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव में कुल 650 करोड़ अमेरिकी डॉलर का खर्च आया था। दूसरे शब्दों में, हमारी तरह विकासशील देशों में 2019 का चुनाव काफी खर्चीला रहा। इस हिसाब से 2024 के आम चुनाव में यह खर्च बढ़कर एक लाख करोड़ रुपए से अधिक हो जाएगा।

  3. ममता ने पत्र में कहा कि विदेशों में राजनीतिक दलों को पब्लिक फंडिंग किए जाने के उदाहरणों के बाद चुनाव के दौरान अधिक खर्च करने को लेकर भारत की छवि बेहतर नहीं है।

  4. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार संबंधी चिंताओं को देखते हुए मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि भारत में चुनाव में पब्लिक फंडिंग एक एजेंडा के तहत सर्वदलीय बैठक बुलाएं। उन्होंने कहा कि भारत में मुक्त और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सरकार की तरफ से फंडिंग करने की जरूरत है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना