• Hindi News
  • National
  • Man Scales Mount Everest Family Mortgages Land To Raise Rs five Lakh For His Training

हैदराबाद / दुनिया के 7 शीर्ष पर्वत शिखर फतह करने की चाहत, परिवार ने ट्रेनिंग के लिए जमीन गिरवी रखी



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • तेलंगाना के तिरुपति रेड्‌डी माउंट एवरेस्ट, माउंट किलिमंजारो और माउंट कोस्यूस्को को फतह कर चुके हैं
  • तिरुपति रेड्डी सबसे कम उम्र में माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले पर्वतारोही

Dainik Bhaskar

Jun 10, 2019, 08:32 AM IST

हैदराबाद. तेलंगाना के विकाराबाद जिले के तिरुपति रेड्‌डी (23 साल) दुनिया के सभी सात पर्वत शिखर पर चढ़ाई करना चाहते हैं। वे दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट, अफ्रीका की माउंट किलिमंजारो और ऑस्ट्रेलिया की माउंट कोस्यूस्को फतह कर चुके हैं। वे माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले सबसे कम उम्र के पर्वतारोही हैं। उन्होंने 8 अप्रैल को अभियान शुरू किया था और 28 मई को वापस आए।

 

किसान परिवार से आने वाले रेड्‌डी के घरवालों ने उनकी ट्रेनिंग के लिए पांच लाख रुपए जुटाने के लिए जमीन गिरवी रख दी है। रेड्डी ने न्यूज एजेंसी से कहा, ‘‘मैं गरीब परिवार से आता हूं, लेकिन मेरे घरवालों ने हमेशा मेरा साथ दिया। हमारे पास केवल एक एकड़ जमीन है और घरवालों ने पांच लाख रुपए के लिए इसे गिरवी रख दिया।’’

 

मल्ली मस्तान बाबू से प्रेरित हैं रेड्‌डी

रेड्‌डी अब दुनिया के शीर्ष अन्य चार चोटियों को फतह करना चाहते हैं। वे मल्ली मस्तान बाबू से प्रेरित हैं। 40 साल के मल्ली मस्तान बाबू की 2015 में मौत हो गई थी। उन्होंने सिर्फ 172 दिनों में 7 महाद्वीपों के ऊंचे शिखरों पर चढ़ाई करके अनोखा कीर्तिमान बनाया था। इतना ही नहीं वे अंटार्टिका की सबसे ऊंची और माउंट विनसन मैसिफ पर चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय थे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना