• Hindi News
  • National
  • Manmohan Singh & mdmk leader Vaiko on article 370 jammu kashmir & 100th Independence Day

अनुच्छेद 370 / 100वें स्वतंत्रता दिवस पर कश्मीर भारत का अंग नहीं रहेगा: वाइको; मनमोहन बोले- देश गहरे संकट में



पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एमडीएमके प्रमुख वाइको। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एमडीएमके प्रमुख वाइको।
X
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एमडीएमके प्रमुख वाइको।पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एमडीएमके प्रमुख वाइको।

  • एमडीएमके प्रमुख वाइको ने कहा- उन्होंने (भाजपा) कश्मीर को कीचड़ में धकेल दिया
  • पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह बोले- सरकार को जम्मू-कश्मीर के लोगों की बात सुननी चाहिए

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2019, 12:32 PM IST

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एमडीएमके प्रमुख वाइको ने प्रतिक्रिया दी है। वाइको ने सोमवार को कहा कि जब देश अपना 100वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा होगा, तब कश्मीर भारत का हिस्सा नहीं रहेगा। वहीं, कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने कहा कि आज देश गहरे संकट में चला गया है। सरकार को जम्मू-कश्मीर के लोगों की बात सुननी चाहिए।

 

मनमोहन ने कहा कि सरकार का यह फैसला देश के कई लोगों को पसंद नहीं आ रहा। यह जरूरी है कि इन सभी लोगों की बात सुनी जाए। वे देश के लिए सोचते हैं, इसलिए अपनी आवाज उठा रहे हैं। मनमोहन पहली बार जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर बात कर रहे थे। उन्होंने यह बात अपने साथी कैबिनेट मंत्री रहे एस जयपाल रेड्डी को श्रद्धांजलि देने के बाद कही। रेड्डी का हाल ही में हैदराबाद में निधन हो गया था।

 

पहले भी कश्मीर मुद्दे पर बोल चुका हूं: वाइको

वाइको ने कहा, ‘‘उन्होंने (भाजपा) कश्मीर को कीचड़ में धकेल दिया है। मैंने पहले भी कश्मीर पर अपने विचार व्यक्त किए हैं। कश्मीर मुद्दे पर मैंने कांग्रेस पर 30% और भाजपा पर 70% हमला किया है।’’ उन्होंने कहा कि एमडीएमके अगले महीने पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके संस्थापक सीएन अन्नादुरै की 110वीं जयंती मनाएगी।

 

सोमवार को हटाया गया था अनुच्छेद 370
5 अगस्त को गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में अनुच्छेद 370 खत्म करने का प्रस्ताव रखा था। इसके कुछ देर बाद ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अधिसूचना जारी कर दी। जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा खत्म कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश होंगे। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना