• Hindi News
  • International
  • Many People Started Considering Celebrities As Their Best Friends, Interesting Facts Came Out Through Social Personal Relationship Journal

महामारी में मानवीय रिश्ते:बहुत लोग तो सेलेब्रिटी को अपना पक्का दोस्त मानने लगे, सोशल पर्सनल रिलेशनशिप जर्नल के जरिए रोचक तथ्य सामने आए

3 महीने पहलेलेखक: बेलिंडा लुस्कॉम्ब
  • कॉपी लिंक
बहुत लोगों ने सेलेब्रिटी को दोस्त मान लिया। - Dainik Bhaskar
बहुत लोगों ने सेलेब्रिटी को दोस्त मान लिया।

कोरोना वायरस महामारी के बीच कुछ शोधकर्ताओं ने मानवीय रिश्तों का गहरा अध्ययन किया है। उन्होंने जानना चाहा कि अनूठी परिस्थितियों में लोगों का व्यवहार एक-दूसरे के प्रति कैसा रहा। रिसर्च के कुछ नतीजे एकदम सामान्य रहे जैसे कि हेल्थ वर्कर्स को कठिन दौर में पत्नी के सहारे की जरूरत महसूस हुई, मित्रों से फोन, इंटरनेट पर संपर्क ने अकेलापन दूर किया, डेटिंग करने वाले कुछ जोड़े अलग हो गए। बहुत लोगों ने सेलेब्रिटी को दोस्त मान लिया। सोशल पर्सनल रिलेशनशिप जर्नल में प्रकाशित कुछ अध्ययनों के खास बिंदु हैं।

भूमिका में बदलाव
न्यूजीलैंड की स्टडी में पाया गया कि घर से काम के दौरान हर पार्टनर को अधिक जिम्मेदारियां संभालना पड़ीं। महिलाओं का काम बढ़ गया। यदि पति ने बच्चों की देखभाल नहीं की तो पत्नी ने असंतोष जताया। पुरुषों ने स्वीकार किया कि काम के बंटवारे में असंतुलन तो है। फिर भी, वे इस तरफ से बेफिक्र रहे। उटा यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता हेलेन लिली का कहना है, मुश्किल समय में कुछ जोड़ों ने अपने रिश्तों में अनिश्चितता महसूस की। उन्हें भरोसा नहीं था कि वे या उनका पार्टनर एक-दूसरे के प्रति कितने समर्पित हैं।

व्यक्तित्व का आकर्षण
विश्व के कई देशों में 700 अकेले व्यक्तियों (अधिकतर महिलाएं) के सर्वे में शोधकर्ताओं ने गौर किया कि कोविड-19 से चिंतित लोगों अकेले लोगों की दिलचस्पी किसी पार्टनर की खोज में अधिक रही। उम्मीद की जा रही थी कि लोग अपनी पसंद से समझौता कर लेंगे। मुश्किल समय में अपने तय मापदंडों से कम स्तर का पार्टनर चुन लेंगे। लेकिन ऐसा नहीं था। लोगों ने शारीरिक सौंदर्य पर ध्यान दिया। दूसरे मानवों से प्रत्यक्ष मिलने की चाहत में बहुत लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियम तोड़ दिए।

अनजान लोगों से लगाव
लॉकडाउन के बीच लोगों को ऐसे व्यक्तियों से लगाव हो गया जिन्हें वे जानते नहीं हैं। अलग रहने और सोशल मीडिया, स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म के जरिये लोगों की सेलेब्रिटी तक सीधी पहुंच रही। स्टडी से पता लगा कि सामाजिक दूरी के बीच लोगों ने दोस्तों से स्थायी रिश्ते बनाए लेकिन उन्होंने स्वयं को ऐसे सेलेब्रिटी के अधिक नजदीक महसूस किया जिसे वे फॉलो करते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार लोगों का अपने घर के अंदर फोन,लैपटॉप, टेबलेट पर सेलेब्रिटी से संबंधित कंटेंट अधिक देखने के कारण ऐसा हुआ है।

खबरें और भी हैं...