--Advertisement--

मी टू के 8 मामले / अकबर पर 4 और महिलाओं ने लगाए उत्पीड़न के आरोप, आलोक नाथ पर भी उठे सवाल



me too india cases of entertainment industry Alok Nath
X
me too india cases of entertainment industry Alok Nath

  • केंद्रीय मंत्री और पूर्व संपादक एमजे अकबर पर कई महिला पत्रकारों के साथ आपत्तिजनक हरकतें करने का आरोप
  • 90 के दशक के टीवी शो ‘तारा’ की राइटर-प्रोड्यूसर ने ‘संस्कारी अभिनेता’ पर दुष्कर्म का आरोप लगाया
  • बॉलीवुड में मी टू कैम्पेन की शुरुआत तनुश्री दत्ता से हुई, उन्होंने नाना पाटेकर पर उत्पीड़न का आरोप लगाया था
  • इसके बाद फिल्मकार विकास बहल, रजत कपूर, चेतन भगत, कैलाश खेर पर भी ऐसे ही आरोप लगे

Dainik Bhaskar

Oct 09, 2018, 05:38 PM IST

मुंबई. मी टू कैम्पेन के तहत एंटरटेनमेंट और मीडिया इंडस्ट्री से जुड़े लोगों पर यौन शोषण के आरोप लग रहे हैं। सबसे पहले अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर पर एक शूटिंग के दौरान गलत तरीके से छूने का आरोप लगाया था। इसके बाद अभिनेता रजत कपूर, निर्माता-निर्देशक विकास बहल, गायक कैलाश खेर पर भी ऐसे ही आरोप लगे। ताजा आरोप केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर पर लगे हैं। पूर्व संपादक अकबर पर कई महिला पत्रकारों के साथ आपत्तिजनक हरकतें करने का आरोप लगा है। मंगलवार को चार और महिलाओं के ट्वीट सामने आए, जिन्होंने अकबर पर परेशान करने का आरोप लगाया।

 

वहीं, नब्बे के दशक के टीवी शो ‘तारा’ की राइटर-प्रोड्यूसर का आरोप है कि एक ‘संस्कारी अभिनेता’ ने उनसे दुष्कर्म किया था। सिने एसोसिएशन ने आलोक नाथ को नोटिस भी भेज दिया है। इस पर आलोक नाथ ने कहा कि रेप हुआ होगा, लेकिन किसी और ने किया होगा। मैं इस पर कुछ नहीं कहूंगा, क्योंकि हमेशा महिलाओं की ही बात सुनी जाती है।  

 

1) प्रिया रमानी का आरोप- होटल में आपत्तिजनक हरकतें करते थे एमजे अकबर 
प्रिया रमानी नाम की महिला ने ट्वीट कर केंद्रीय मंत्री और पूर्व संपादक एमजे अकबर पर आरोप लगाए हैं। प्रिया का आरोप है कि अकबर जब संपादक थे तब होटल रूम में इंटरव्यू के दौरान कई महिला पत्रकारों के साथ आपत्तिजनक हरकतें कर चुके हैं। अारोप लगाने वाली एक अन्य महिला ने कहा है कि तब वह सीनियर जर्नलिस्ट थी। अकबर होटल रूम्स में इंटरव्यू करते और महिलाओं को बिस्तर और शराब की पेशकश करते थे।

 

महिला ने पिछले साल अक्टूबर में 'टू द हार्वे वेनस्टींस ऑफ द वर्ल्ड' शीर्षक से प्रकाशित एक लेख में आरोप लगाया था कि "वे अश्लील फोन कॉल, टेक्स्ट मैसेज, अनुचित प्रशंसा और जवाब में ना नहीं सुनने के एक्सपर्ट हैं।' महिला ने लिखा था कि कई युवा महिलाएं उनकी गलत हरकतों की भुक्तभोगी हैं। लेख के प्रकाशन के समय आरोपी का नाम नहीं दिया गया था। अब बताया गया कि वे एमजे अकबर हैं।


अकबर पर चार और महिलाओं के आरोप

MJ Akbar

 

उदित राज का विवादास्पद बयान

भाजपा सांसद उदित राज ने कहा, "महिलाएं आरोप लगाने के लिए 2-4 लाख लेती हैं। इसके बाद वे अन्य पुरुषों को निशाना बनाती हैं। क्या कोई महिला परफेक्ट होती है? क्या उसका गलत इस्तेमाल नहीं हो सकता? आरोप लगाने से एक आदमी की जिंदगी तबाह हो जाती है।" इसके अलावा उदित राज ने एक ट्वीट भी किया। इसमें उन्होंने 10 साल बाद किसी पर यौन शोषण के आरोप लगाने पर सवाल भी उठाए।

 

 

2) राइटर-प्रोड्यूसर ने कहा- शिकारी अभिनेता ‘संस्कारी’ बन गया
90 के दशक के टीवी शो ‘तारा’ की राइटर-प्रोड्यूसर ने फेसबुक पोस्ट लिखकर अपने साथ दुष्कर्म होने का खुलासा किया। उन्होंने अपनी पोस्ट में किसी का नाम बताने की बजाय सिर्फ यही लिखा कि दुष्कर्म करने वाला यह ‘शिकारी’ आज बड़ा अभिनेता है और उसे फिल्म और टीवी इंडस्ट्री का सबसे ‘संस्कारी’ व्यक्ति कहा जाता है। 

 

माना जा रहा है कि उनका इशारा आलोक नाथ की तरफ है जो टीवी शो ‘तारा’ के एक्टर थे। प्रोड्यूसर ने लिखा कि एक शाम को ‘संस्कारी अभिनेता’ ने उन्हें कार में लिफ्ट दी। फिर शराब पिलाई और घर ले जाकर दुष्कर्म किया। कुछ दिनों बाद इस अभिनेता ने दोबारा घर बुलाकर ऐसा ही किया। मैं चुप रही क्योंकि मुझे पैसे की जरूरत थी और इंडस्ट्री में काम भी चाहिए था।

 

3) विकास बहल पर एक और अभिनेत्री ने लगाए आरोप
विकास बहल पर फैंटम फिल्म्स की एक महिला कर्मचारी ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। कंगना ने पीड़िता का पक्ष रखते हुए अपने साथ हुई एक घटना का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था- 2014 में क्वीन फिल्म की शूटिंग के दौरान विकास उन्हें जबर्दस्ती गले लगाते थे। विकास बहल के खिलाफ अब एक और अभिनेत्री सामने आई हैं। क्वीन में कंगना की सह-अभिनेत्री रहीं नयनी दीक्षित ने आरोप लगाया कि विकास चाहते थे कि होटल में वे उनके साथ रूम शेयर करें। 

 

ऋतिक रोशन सुपर-30 फिल्म कर रहे हैं, जिसे विकास बहल डायरेक्ट कर रहे हैं। विकास पर लगे आरोपों पर ऋतिक रोशन ने सुपर-30 फिल्म के प्रोड्यूसरों से कहा है कि इस मामले की जांच कर कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए। ऐसे किसी भी व्यक्ति के साथ काम करना असंभव है जो इतने घृणित काम में लिप्त हो।

 

4) एआईबी सीईओ तन्मय और गुरसिमरन हटाए गए 
महिला कर्मचारियों से दुर्व्यवहार और यौन उत्पीड़न के मामले में वेब चैनल एआईबी ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया। चैनल ने तन्मय भट्‌ट और गुरसिमरन खंभा को हटा दिया। रविवार को सिंगर सोना मोहपात्रा ने भी तन्मय भट्‌ट के विवादित ट्वीट्स अपने फेसबुक पेज पर शेयर किए थे। इसके बाद से ही मामला सुर्खियां में आ गया था।

 

5) महिला पत्रकार के आरोपों के बाद रजत कपूर ने मांगी माफी 
अभिनेता रजत कपूर पर एक महिला पत्रकार ने गलत व्यवहार करने का आरोप लगाया है। पत्रकार के मुताबिक, एक इंटरव्यू के दौरान रजत कपूर ने उससे कहा था कि उनकी आवाज इतनी अच्छी है तो क्या वे दिखने में भी ऐसी ही हैं? हालांकि इन आरोपों पर रजत कपूर ने ट्वि्टर पर माफी मांगी। उन्होंने लिखा- 'मैंने अपनी पूरी जिंदगी कोशिश की है कि मैं एक सभ्य पुरुष बना रहूं और हमेशा सही करूं। लेकिन मेरे किसी शब्द से किसी को भी तकलीफ हुई है तो मैं इसके लिए माफी चाहता हूं।'

 

6) चेतन भगत ने महिला और पत्नी से माफी मांगी 
एक महिला ने लेखक चेतन भगत से सोशल मीडिया पर हुई बातचीत का स्क्रीन शॉट सोशल मीडिया पर शेयर किया था। इसके बाद चेतन ने फेसबुक पर पोस्ट लिखकर इस गलती को स्वीकार कर लिया था। उन्होंने इसके लिए उस महिला और अपनी पत्नी से भी माफी मांगी थी। 

 

me too

 

7) नाना पाटेकर ने नहीं दिए मीडिया के सवालों के जवाब
तनुश्री दत्ता ने हाल ही में आरोप लगाए थे कि नाना पाटेकर ने 2008 में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें गलत तरीके से छूने की कोशिश की थी। साथ ही एक गाने में बोल्ड सीन देने के लिए जबरदस्ती की थी। इस मामले में नाना पाटेकर ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपना पक्ष रखने की बात कही थी। लेकिन उन्होंने ऐन वक्त पर इसे टाल दिया। उन्होंने कहा कि उनके वकील ने उन्हें किसी मीडिया चैनल से बात न करने की सलाह दी है। हालांकि उन्होंने कहा- मैंने 10 साल पहले कहा था। वह आज भी वैसा ही है। सच हमेशा सच ही रहेगा।

 

8) कैलाश खेर पर गलत तरीके से छूने का आरोप
बॉलीवुड गायक कैलाश पर एक महिला फोटो जर्नलिस्ट ने आरोप लगाया था कि एक इंटरव्यू के दौरान वे बार-बार उसे गलत तरीके से छूने की कोशिश कर रहे थे। हालांकि कैलाश ने इन आरोपों को गलत बताया। उन्होंने कहा- ये आरोप बेहद दुखद हैं। वे हमेशा महिलाओं का सम्मान करते हैं। और उन्हें इस तरह की किसी भी घटना के बारे में कुछ भी याद नहीं है।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..