पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • MEA Indian Expose Pakistan Scrapping Of Article 370 Jammu Kashmir Valley Situations Live News

पाकिस्तान ने समझौता के बाद थार एक्सप्रेस और बस सेवा रद्द की, भारत ने कहा- सच स्वीकार करे पाक

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • समझौता एक्सप्रेस रोकने पर विदेश मंत्रालय ने कहा- यह दुर्भाग्यपूर्ण, पाक के कदम उसकी घबराहट को दिखा रहे
  • पाकिस्तान ने समझौता एक्स्प्रेस के बाद अब थार एक्सप्रेस पर भी प्रतिबंध लगाया
  • भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा- पाकिस्तान डराकर सौदेबाजी करने की कोशिश कर रहा है

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान की ओर से लगातार उठाए जा रहे भारत विरोधी कदमों पर शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने बयान दिया। मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाक कश्मीर मसला संयुक्त राष्ट्र में ले जाना चाहता है, लेिकन उसके पास इसका कोई मजबूत आधार नहीं है और यूएन भी भारत का स्टैंड जानता है। उन्होंने कहा- अब वक्त आ गया है कि पाकिस्तान सच को स्वीकार करे और दूसरे देशों के अंदरूनी मामलों में दखल ना दे।
 
रवीश कुमार ने कहा कि समझौता एक्सप्रेस रोकना दुर्भाग्यपूर्ण है। पाक के कदम दिखा रहे हैं कि वह घबरा गया है। इस बीच, पाकिस्तान ने थार एक्सप्रेस और भारत-पाकिस्तान बस सेवा पर भी रोक लगा दी है।
 

हम जानते हैं कि अब हमें क्या करना है- विदेश मंत्रालय
रवीश कुमार ने कहा- हमने उनसे कहा कि कश्मीर मुद्दा भारतीय संविधान के तहत आता है। प्रधानमंत्री मोदी भी जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के फैसले पर बयान दे चुके हैं। हमने कश्मीर के लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए कदम उठाए हैं। पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र पर भी प्रतिबंध लगाए हैं। वह यह भी कह रहा है कि इस मामले को संयुक्त राष्ट्र में लेकर जाएगा, लेकिन कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। हम जानते हैं कि अब हमें क्या करना है।
 

\"दुनिया ने पाकिस्तान के झूठ को नकार दिया\'
रवीश कुमार ने कहा- पाक ये मसला यूएन ले जाना चाहता है। लेकिन, यूएन इस मामले पर भारत के पक्ष से पूरी तरह सहमत है। दुनिया ने पाकिस्तान के झूठ को नकार दिया है। पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर और अनुच्छेद 370 पर अपना नजरिया पूरी तरह स्पष्ट कर दिया था। उन्होंने कहा था कि यह हमारा आंतरिक मामला है। जम्मू-कश्मीर में सामान्य होते हालात से पाकिस्तान को परेशान कर रहे हैं। अब वक्त आ गया है कि पाकिस्तान सच्चाई को स्वीकार कर ले और दूसरे देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करना बंद कर दे। 
 

\"जम्मू-कश्मीर की बात होगी तो इसमें पीओके भी शामिल\'
उन्होंने कहा- भारत सरकार ने कुछ मुद्दों को लेकर एहतियातन कदम उठाए हैं। जम्मू-कश्मीर में हिंसा की कोई घटना नहीं हुई। सभी अखबार सामान्य रूप से निकल रहे हैं। जरूरी चीजों की आपूर्ति भी सामान्य है। अस्पताल में इलाज हो रहा है। जहां तक बात पीओके की है, तो गृह मंत्री अमित शाह इसे पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं। जब जम्मू-कश्मीर की बात की जाएगी तो इसमें पीओके भी शामिल होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें