खुलासा / मेहुल चौकसी पर पंजाब एंड सिंध बैंक के भी 44.1 करोड़ रुपए बकाया



मेहुल चौकसी। मेहुल चौकसी।
X
मेहुल चौकसी।मेहुल चौकसी।

  • चौकसी की दो कंपनियों गीतांजलि जेम्स, गीतांजलि एक्सपोर्ट्स ने कर्ज लिया था
  • पिछले महीने ओबीसी ने भी चौकसी, नीरव मोदी पर 289 करोड़ बकाया होने की जानकारी दी थी

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2019, 04:29 PM IST

नई दिल्ली. पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी पर पंजाब एंड सिंध बैंक (पीएसबी) के भी 44.1 करोड़ रुपए बकाया हैं। न्यूज एजेंसी के मुताबिक बैंक ने शनिवार को यह खुलासा किया। बैंक ने नोटिस जारी कर चौकसी को विल्फुल डिफॉल्टर घोषित किया है। साथ ही रिकवरी की प्रक्रिया भी शुरू कर दी।

पीएसबी ने 31 मार्च को चौकसी का कर्ज एनपीए घोषित किया था

  1. पीएसबी के मुताबिक चौकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स और गीतांजलि एक्सपोर्ट्स ने लोन लिया था। मेहुल चौकसी कंपनी का निदेशक और लोन गारंटर है। पिछले साल फरवरी में पंजाब नेशनल बैंक घोटाले और चौकसी के परिवार समेत विदेश भागने का खुलासा हुआ था। इसके बाद पीएसबी ने 31 मार्च 2018 को गीतांजलि के कर्ज को एनपीए घोषित कर दिया।

  2. पिछले महीने ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) ने चौकसी और नीरव मोदी को 289 करोड़ रुपए के कर्ज में डिफॉल्टर घोषित किया था। जनवरी में एसबीआई ने चौकसी पर 405 करोड़ रुपए बकाया होने का खुलासा किया। इससे दो दिन पहले ही चौकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ने की जानकारी दी थी। वह वेस्टइंटीज के एंटीगुआ एंड बारबुडा आईलैंड में रह रहा है।

  3. बैंकिंग सेक्टर के एक्सपर्ट और महाराष्ट्र ट्रेड यूनियंस ज्वॉइंट एक्शन कमेटी के संयोजक विश्वास उतागी का कहना है कि पीएसबी के अलावा अन्य बैंकों का भी नीरव और मेहुल पर बकाया है। वसूली के लिए वे एक साथ आकर कानूनी कार्रवाई क्यों नहीं करते? उतागी के मुताबिक अहम सवाल ये भी हैं कि- 

    • प्रभावित बैंकों में फॉरेन एक्सचेंज का काम देख रहे विभागों और अधिकारियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई? 
    • मेहुल-नीरव और अन्य आरोपियों से अभी तक कितनी रिकवरी हुई?

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना