--Advertisement--

मी टू / एमजे अकबर पर अब तक 9 महिलाओं ने लगाए आरोप, आलोक नाथ के खिलाफ दो और खुलासे



#Metoo Movement 2 More women accused Aloknath Jwala Gutta take part in #MeT
#Metoo Movement 2 More women accused Aloknath Jwala Gutta take part in #MeT
सोना महापात्रा सोना महापात्रा
संध्या मृदुल संध्या मृदुल
अमायरा दस्तूर अमायरा दस्तूर
ज्वाला गुट्टा ज्वाला गुट्टा
चिन्मयी श्रीपदा चिन्मयी श्रीपदा
#Metoo Movement 2 More women accused Aloknath Jwala Gutta take part in #MeT
#Metoo Movement 2 More women accused Aloknath Jwala Gutta take part in #MeT
X
#Metoo Movement 2 More women accused Aloknath Jwala Gutta take part in #MeT
#Metoo Movement 2 More women accused Aloknath Jwala Gutta take part in #MeT
सोना महापात्रासोना महापात्रा
संध्या मृदुलसंध्या मृदुल
अमायरा दस्तूरअमायरा दस्तूर
ज्वाला गुट्टाज्वाला गुट्टा
चिन्मयी श्रीपदाचिन्मयी श्रीपदा
#Metoo Movement 2 More women accused Aloknath Jwala Gutta take part in #MeT
#Metoo Movement 2 More women accused Aloknath Jwala Gutta take part in #MeT

  • महिला पत्रकार का आरोप- 21 साल पहले अकबर ने उत्पीड़न किया था, कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री से इस्तीफा मांगा
  • फिल्म ‘साथिया’ और ‘पेज थ्री’ की अभिनेत्री संध्या मृदुल का आरोप- जबर्दस्ती मेरे कमरे में घुस आए थे आलोक नाथ
  • सोना महापात्रा का आरोप- कैलाश खेर ने कैफे में मुझसे अश्लील हरकत की
  • शटलर ज्वाला गुट्टा ने मुख्य चयनकर्ता के बारे में लिखा- वे मेरे पार्टनर्स को धमकाते थे

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2018, 05:49 PM IST

नई दिल्ली/मुंबई. मी टू कैम्पेन के तहत केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर पर बुधवार को एक और महिला पत्रकार ने आरोप लगाए। पिछले तीन दिन में उन पर 9 महिलाएं आरोप लगा चुकी हैं। उधर, अभिनेता आलोक नाथ पर अब अभिनेत्री संध्या मृदुल और फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ की एक क्रू मेंबर ने यौन शोषण के आरोप लगाए। एक दिन पहले ‘तारा’ सीरियल की राइटर-प्रोड्यूसर ने उन पर दुष्कर्म का आरोप लगाया था।

 

बुधवार को ही गायिका सोना महापात्रा ने गायक कैलाश खेर, अभिनेत्री अमायरा दस्तूर ने एक सहायक अभिनेता, एक महिला ने रजत कपूर, बीएचयू की एक पूर्व छात्रा ने फिल्म राइटर वरुण ग्रोवर, एक महिला ने गायक अभिजीत और गायिका चिन्मई श्रीपदा ने तमिल गीतकार वैरामुथु पर भी शोषण के आरोप लगाए। शटलर ज्वाला गुट्टा ने कहा कि एक चयनकर्ता ने उनसे भेदभाव किया था।

 

1) अखबार की लॉन्चिंग पर की बदसलूकी

बुधवार को एक अंग्रेजी अखबार की स्थानीय संपादक सुपर्णा शर्मा ने आरोप लगाया है कि 1990 में अखबार की लॉन्चिंग के मौके पर अकबर ने उनके साथ बदसलूकी और आपत्तिजनक हरकत की थी। सुपर्णा के अनुसार, तब वह एमजे अकबर की टीम का हिस्सा थीं। 

 

आरोप- कॉलम लिखते वक्त सामने बैठा लेते थे अकबर 

एशियन एज अखबार में रही एक पत्रकार वह सातवीं महिला है, जिन्होंने एमजे अकबर पर उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। एक मैगजीन की इस कार्यकारी संपादक ने 1997 के एक वाकये का जिक्र करते हुए एक ब्लॉग में लिखा- अकबर ने मेरी डेस्क अपने केबिन के ठीक बाहर शिफ्ट करा दी थी। जब भी उनके केबिन का दरवाजा खुलता, मेरा उनसे आमना-सामना होता था। वे अपनी डेस्क पर बैठकर पूरे वक्त मुझे घूरते रहते थे। वे अक्सर मुझे केबिन में बुलाकर निजी बातें करते थे। कई बार वे अपना वीकली कॉलम लिखते वक्त मुझे सामने बैठा देते थे ताकि कोई शब्द ढूंढना हो तो निचले ट्रायपॉड पर रखी डिक्शनरी में झुककर मैं उसे देख लूं।

 

‘अकबर ने मुझे पीछे से आकर पकड़ लिया’
महिला ने लिखा- एक बार मैं उनके कहने पर एक शब्द तलाशने के लिए डिक्शनरी में झुकी तो वे पीछे से आए और मुझे कमर से पकड़ लिया। वे मेरे अंगों पर हाथ फेरते थे। मैं हाथ हटाने की कोशिश करती रही। ऐसे ही एक बार उन्होंने अखबार के लिए कॉलम लिखने वाली एक एस्ट्रोलॉजर को मेरे पास इस मैसेज के साथ भेजा कि अकबर मुझसे गंभीरता के साथ बहुत प्यार करते हैं।

 

कांग्रेस ने अकबर से मांगा इस्तीफा

 

अकबर या तो सफाई पेश करें या फिर अपने पद से इस्तीफा दें। 

जयपाल रेड्डी, कांग्रेस नेता

 

6 अन्य महिलाओं के अकबर पर आरोप

 

  • एमजे अकबर पर सबसे पहले पूर्व पत्रकार प्रिया रमानी ने आरोप लगाया था कि अकबर जब संपादक थे, तब होटल रूम में इंटरव्यू के दौरान कई महिला पत्रकारों के साथ आपत्तिजनक हरकतें करते थे।
  • 1995-97 के बीच एशियन एज में काम करने वाली एक पत्रकार ने कहा- उन्होंने मुझे होटल में नाश्ते के लिए बुलाया था, लेकिन मैं नहीं गई। मैंने उन्हें सॉरी बोल दिया था। उन्होंने सबके साथ ऐसा किया था।
  • 1993-96 के बीच अकबर के साथ काम कर चुकी मौजूदा महिला पत्रकार ने कहा-  एक दिन मैं अखबार का पहला पन्ना बना रही थी। अकबर मेरे पीछे खड़े थे। उन्होंने मेरे कपड़े की स्ट्रिप खींची और कान में कुछ कहा, जो मुझे याद नहीं। मैं उन पर चीख पड़ी थी।
  • एक लेखिका ने कहा कि 1995 में कोलकाता के एक होटल में अकबर ने मुझे इंटरव्यू के लिए बुलाया था। मैं लॉबी में पहुंची तो उन्होंने मुझे ऊपर आने को कहा। मैंने ज्यादा नहीं सोचा, लेकिन बिस्तर पर बैठकर इंटरव्यू देना काफी असहज था।
  • एक अन्य पत्रकार ने कहा कि अकबर ने मुझे होटल में काम पर चर्चा के लिए बुलाया था। मैंने जब मना कर दिया तो चीजें खराब होने लगीं। जब हम पूरी फीचर टीम के साथ मीटिंग कर रहे थे, तब अकबर ने भद्दे कमेंट किए।
  • जिन ट्वीट्स में प्रिया रमानी ने अकबर पर आरोप लगाए थे। उन्हीं को री-ट्वीट कर एक और पत्रकार ने मी टू हैश टैग के साथ एमजे अकबर का नाम लिखा। पत्रकार ने 2010-11 के दौर का जिक्र किया।

 

2) आलोक नाथ कहते थे- तुम मेरे लिए बनी हो: संध्या मृदुल

अभिनेत्री संध्या मृदुल ने चार पेज का नोट ट्विटर पर शेयर किया। उन्होंने लिखा, ‘‘हम जी टीवी के लिए कोडइकनाल में एक टेलीफिल्म की शूटिंग कर रहे थे। एक रात डिनर पर आलोक नाथ ने बहुत ज्यादा शराब पी और कहने लगे कि मैं उन्हीं के लिए बनी हूं। मैं इससे असहज हो गई। वहां से होटल के कमरे में चली गई। कुछ देर बाद आलोक नाथ दरवाजा खटखटाने लगे। मैंने जैसे ही दरवाजा खोला, वे धक्का देकर मुझ पर गिरने लगे और चीखने लगे कि मैं तुम्हें चाहता हूं, तुम मेरी हो।’’

 

 

'वे मुझे जकड़ लेना चाहते थे'
संध्या ने आगे लिखा- ‘‘मैं अपने कमरे से रिसेप्शन की तरफ भागी। वहां से एक सहायक को बुलाकर लाई लेकिन आलोक नाथ मेरे कमरे से जाने को तैयार नहीं थे। वे मुझे जकड़ लेना चाहते थे। जैसे तैसे वे बाहर गए। फिर एक महिला हेयर ड्रेसर को मेरे कमरे में भेजा गया क्योंकि मैं बहुत डर गई थी। बाद में रीमा लागू जी ने एक मां की तरह मेरी मदद की। कुछ दिन बाद आलोक नाथ मेरे पास आए और मुझसे माफी मांग ली। उन्होंने कबूला कि वे शराबी हैं और इस वजह से उनका परिवार भी टूट चुका है।’’

 

 

3) ‘हम साथ-साथ हैं’ की क्रू मेंबर ने कहा- मुझे देखकर कपड़े उतारने लगे थे आलोक नाथ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1999 में रिलीज हुई फिल्म 'हम साथ-साथ हैं' की क्रू मेंबर ने भी आलोक नाथ पर यौन शोषण के आरोप लगाए। क्रू मेंबर ने पहचान जाहिर नहीं है, लेकिन एक इंटरव्यू में कहा, "मुंबई में फिल्म का आखिरी शेड्यूल था। रात का एक सीन शूट होना था। आलोक नाथ को सीन के लिए कपड़े बदलने थे। मैं उनका कॉस्ट्यूम लेकर उनके कमरे तक गई। लेकिन मुझे देखकर वे कपड़े उतारने लगे। जब मैंने भागने की कोशिश की तो उन्होंने मेरा हाथ पकड़ लिया और जोर-जबर्दस्ती करने लगे। मैंने जैसे-तैसे अपना हाथ छुड़ाया और वहां से भागी।'' क्रू मेंबर ने ये भी बताया कि वो इस घटना को फिल्म के डायरेक्टर-प्रोड्यूसर सूरज बड़जात्या को भी बताना चाहती थी, लेकिन डर के मारे नहीं बता सकी।


4) कैलाश खेर के खिलाफ अब सोना महापात्रा ने भी आरोप लगाए
पिछले दिनों एक महिला पत्रकार ने कैलाश खेर पर बदसलूकी का आरोप लगाया था। अब गायिका सोना महापात्रा भी कैलाश के खिलाफ सामने आई हैं। उन्होंने ट्वीट में एक वाकया साझा करते हुए आरोप लगाया, ‘‘मैं एक म्यूजिक कंसर्ट में चर्चा के लिए कैलाश खेर से एक कैफे में मिली। वहां कैलाश मेरी जांघ पर हाथ फेरने लगे और कहने लगे कि तुम बहुत खूबसूरत हो। बाद में हम ढाका पहुंचे। वहां भी कैलाश ने मुझसे कहा कि साउंडचेक के लिए जाने की बजाय मैं क्यों नहीं उनके कमरे में चले जाती?’’

 

 

5) राइटर का आरोप- गायक अभिजीत ने मेरा कान काटने की कोशिश की
एक राइटर ने गायक अभिजीत के खिलाफ छेड़छाड़ के अारोप लगाए। राइटर ने ट्विटर पर लिखा- बात 1998 की है। कोलकाता के एक नाइट क्लब में मैं अपनी सहेली के साथ थी। अभिजीत मेरी सहेली के दोस्त थे। अभिजीत पहली मुलाकात में ही मेरे साथ डांस करना चाहते थे। लेकिन मैंने पीठ फेर ली और अकेले ही डांस करने लगी। इसके बाद हम दूसरे होटल चले गए। अभिजीत वहां भी मेरा पीछा करते हुए आ गए। उन्होंने मेरी कलाई मोड़ी और कान के पास आकर चीखे कि तुम अपने आप को क्या समझती हो। मैं तुम्हें सबक सिखाऊंगा। उन्होंने तकरीबन मुझे चूम लिया था और कान को काटने की कोशिश की थी। होटल के लोग मुझे जानते थे। उन्होंने मेरा सपोर्ट किया और वहां अभिजीत की एंट्री बैन कर दी। लोकल मीडिया में मेरे साथ हुई घटना के बारे में खबर भी छपी थी।

 

abhijeet me too

 

6) मुझे मानसिक प्रताड़ना दी गई- ज्वाला गुट्टा
भारतीय शटलर ज्वाला गुट्टा ने एक मुख्य चयनकर्ता पर मानसिक प्रताड़ना का आरोप लगाया। उन्होंने किसी का नाम लिए बिना ट्वीट किया- मैं महसूस करती हूं कि चयनकर्ता मुझे लेकर पूर्वाग्रह से ग्रसित थे, क्योंकि मैं उनके खिलाफ थी। वे इस बात को भी नजरअंदाज कर देते थे कि मेरा प्रदर्शन चयन के अनुकूल है। 2006 से 2016 तक, मेरे अच्छे प्रदर्शन के बावजूद मुझे बार-बार टीम से बाहर किया गया। 2009 में मुझे टीम में चुना गया, जब मैं वर्ल्ड नंबर नौ थी। जब वह व्यक्ति मुझसे नहीं जीत पाया तो उसने मेरे पार्टनर्स को धमकाया, उनका उत्पीड़न किया।

 

 

7) मेरे भीतर इतना साहस नहीं कि मैं किसी का नाम लूं- अमायरा दस्तूर
साउथ और बॉलीवुड फिल्मों की अभिनेत्री अमायरा दस्तूर ने एक अभिनेता का नाम लिए बगैर कहा- शूटिंग के दौरान वह अभिनेता मेरे बेहद करीब आ गया और मेरे कान में कहा कि तुम्हारे इस फिल्म में होने की वजह से मुझे बहुत खुशी हुई। जब मैंने उसे खुद से दूर कर दिया और उसकी कॉल उठानी बंद कर दीं तो उसने मेरा अनुभव बेहद कड़वा बना दिया। मुझे सेट पर जल्दी बुलाया जाता था, 18 घंटे शूटिंग करवाई जाती थी। हालांकि, मुझे उससे माफी मांगने पर मजबूर कर दिया गया। मैंने शोषण का सामाना दोनों इंडस्ट्रियों में किया। मेरे भीतर इतना साहस नहीं है कि मैं उनका नाम लूं या उन्हें बदनाम करूं। वो बहुत ताकतवर लोग हैं। लेकिन, जब मैं सुरक्षित महूसूस करूंगी तो निश्चित ही उन्हें बेनकाब करूंगी।

 

8) रजत कपूर पर एक और महिला ने आराेप लगाए
पिछले दिनों रजत कपूर पर एक महिला पत्रकार ने अश्लील टिप्पणी के आरोप लगाए थे। अब प्रोडक्शन हाउस में इंटर्न रही एक लड़की ने उन पर आरोप लगाए हैं। लड़की ने बताया कि जब मैं 15 साल की थी, तब एक ड्रामा शो के बाद रजत कपूर से मिली। चूंकि मैं रजत की फैन थी, इसलिए उनसे संपर्क बढ़ाया। एक बार मैं उनसे बांद्रा में मिली। उन्होंने मुझे अपनी कार में घर तक छोड़ने पर जोर डाला। घर तक का 45 मिनट का वह सफर मेरे लिए बहुत डरावना था। उन्होंने सी-लिंक के पास अंधेरे में एक जगह कार रोकी और एक-दो बार नहीं, आठ बार मुझे चूमने की कोशिश की। 

 

rajat

 

9) वरुण ग्रोवर पर बीएचयू की पूर्व छात्रा ने आरोप लगाया
फिल्म ‘मसान’ के लेखक वरुण ग्रोवर पर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी की एक पूर्व छात्रा ने उत्पीड़न का आरोप लगाया। महिला ने 2001 की एक घटना का जिक्र किया, जब वरुण भी बीएचयू में पढ़ते थे। महिला ने लिखा कि वरुण ने मुझे एनुअल फेस्ट की तैयारी के लिए एक म्यूजिक क्लब में बुलाया और एक किरदार के बारे में बताया। उन्होंने खुद किरदार की तरह चलकर दिखाया और फिर मुझे ऐसा करने को कहा। बाद में उन्होंने मुझे कसकर पकड़ लिया। वे मेरे पीछे खड़े थे। मुझे उनके अंग महसूस हुए। मैंने तुरंत उन्हें धक्का देकर दूर किया और कहा कि मैं यह किरदार नहीं कर सकती।

 

आरोपों से वरुण ग्रोवर का इनकार

 

 

10) एक गीतकार ने होटल रूम में बुलाया, कोऑपरेट करने को कहा- चिन्मयी

तमिल प्लेबैक सिंगर चिन्मयी श्रीपदा ने गीतकार वैरामुथु पर आरोप लगाया। उन्होंने ट्वीट किया- 2005-06 के बीच स्विटजरलैंड में एक इवेंट के दौरान वैरामुथु ने होटल रूम में आकर मिलने और वक्त बिताने को कहा। जब मैंने मना कर दिया तो उन्होंने मुझे और मेरी मां को इवेंट ऑर्गनाइजर के साथ भारत वापस भेज दिया और कहा कि तुम्हारा कोई करियर नहीं बन पाएगा।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..