• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Uttarakhand Earthquake |Patna Building Fire Accident, Karnataka Loudspeaker Controversy, Mumbai Airport

भास्कर अपडेट्स:वैक्सीन के दूसरे डोस और बूस्टर डोज के बीच अंतर नौ महीने से कम कर 90 दिन तक किया जाएगा, सरकार तैयार

3 महीने पहले

केंद्र सरकार विदेश जाने वालों के लिए दूसरे डोस और बूस्टर डोज के बीच अंतर की अवधि नौ महीने से कम कर 90 दिन तक करने को तैयार हो गई है। हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

सूत्रों ने कहा कि विदेश यात्रा पर जा रहे यात्रियों के लिए बू्स्टर डोज की गाइड लाइंस में ढील देने का फैसला टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) की सिफारिशों पर आधारित है। सलाहकार पैनल ने सिफारिश की थी कि जिन लोगों को विदेश यात्रा करने की आवश्यकता है, वो 9 महीने के अनिवार्य अंतराल से पहले जिस देश की यात्रा कर रहे हैं, उसके अनुसार कोविड वैक्सीन का बू्स्टर डोज लगवा सकते हैं। अब तक 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोग जिन्होंने दूसरी खुराक के नौ महीने पूरे कर लिए हैं, वे बू्स्टर डोज लगवा सकते हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें...
जम्मू-कश्मीर में दो जगह आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के ही अनंतनाग के बिजबेहड़ा में एक और मुठभेड़ शुरू हुई है।
जम्मू-कश्मीर के ही अनंतनाग के बिजबेहड़ा में एक और मुठभेड़ शुरू हुई है।

जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा और अनंतनाग में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच बुधवार को मुठभेड़ शुरू हो गई। बांदीपोरा के सालिंदर फॉरेस्ट एरिया में मुठभेड़ शुरू हुई। कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने बताया कि मुठभेड़ में एक आतंकी को सुरक्षा बलों ने मार गिराया। मुठभेड़ वाली जगह से एक रायफल और तीन कारतूस बरामद हुए हैं। मारा गया आतंकी हाल ही में देश में घुसे आतंकियों के समूह का सदस्य था। उसके दो साथियों की तलाश की जा रही है।

पुलिस ने बताया कि मारे गए आतंकी की पहचान गुलजार अहमद गनी के रूप में हुई है। वहा बारामूला के वुसान पट्टन का रहने वाला था। वह 2018 में देश से बाहर गया था। 3 साल 6 महीने देश से बाहर रहने के बाद अप्रैल के अंतिम हफ्ते में ही देश में फिर आया था।

जम्मू-कश्मीर के ही अनंतनाग के बिजबेहड़ा में एक और मुठभेड़ शुरू हुई है।

झारखंड की माइनिंग सेक्रेटरी IAS पूजा सिंघल गिरफ्तार, घर और पति के अस्पताल से बड़ी मात्रा में कैश बरामद हुआ था

झारखंड की माइनिंग सेक्रेटरी पूजा सिंघल को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। भ्रष्टाचार के मामले में पूजा पर आरोप लगे हैं। पिछले दो दिनों से उनसे रांची स्थित ईडी कार्यालय में पूछताछ की जा रही थी। आज भी उनसे 9 घंटे पूछताछ की गई।

इससे पहले, पिछले हफ्ते मनरेगा घोटाले को लेकर ED ने पूजा सिंघल के आवास, उनके पति के पल्स अस्पताल, सीए सुमन कुमार सिंह सहित अन्य कई ठिकानों पर छापेमारी की और भारी मात्रा में कैश के साथ कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बरामद किए थे। दावा किया जा रहा है कि पूजा सिंघल के घर से एक डायरी मिली है। इसमें ब्यूरोक्रेट्स, नेताओं और रसूखदारों के नाम हैं। ट्रांजेक्शन का भी जिक्र है।

PM मोदी दूसरी ग्लोबल कोविड वर्चुअल समिट में शामिल होंगे, बाइडेन ने दिया है इन्विटेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को दूसरी ग्लोबल कोविड वर्चुअल समिट में शामिल होंगे। वे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इन्विटेशन पर समिट में शामिल हो रहे हैं। कोविड के कारण आ रही चुनौतियों से निपटने के लिए नई कोशिशों की जरूरत है।समिट में इसी पर बातचीत होगी।

बिहार में नीतीश से मिलने पहुंचे नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी, जातीय जनगणना के मुद्दे पर होना है बातचीत

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने पटना में 7 सर्कुलर रोड स्थित सीएम आवास पहुंचे हैं। दोनों के बीच जातीय जणगणना पर बातचीत होनी है। तेजस्वी ने मंगलवार को कहा था कि अगर जल्द फैसला नहीं किया गया, तो हम देशभर में पदयात्रा निकालेंगे।

MVA में तनाव, NCP पर बरसे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, बोले- पीठ में छुरा घोंपेंगे तो सवाल पूछे जाएंगे

महाराष्ट्र में सत्ता पर काबिज महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (MVA) में तनाव बढ़ रहा है। गोंदिया जिला परिषद चुनाव में भाजपा और NCP के गठबंधन को लेकर बयानबाजी तेज हो गई है। महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रमुख नाना पटोले ने कहा कि दो-ढाई सालों में NCP ने हमारी पार्टी के कुछ सदस्यों को छीन लिया है। पटोले ने तंज कसा कि हम एसा दुश्मन चाहते हैं, जो खुले तौर पर दुश्मन हो। अगर वे हमारे बगल में रहकर पीठ में छुरा घोंपते हैं, तो उनसे सवाल पूछे जाएंगे। पार्टी आलाकमान से इस विषय पर चर्चा करेंगे। इसके बाद जो निर्णय लिया जाएगा उसे हम अमल में लाएंगे।

पाकिस्तान के PM शहबाज ने लंदन में नवाज शरीफ से मुलाकात की, डेलिगेशन भी साथ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ अपने भाई पूर्व पीएम और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के सुप्रीमो नवाज शरीफ से मिलने बुधवार को लंदन पहुंचे। शहबाज के साथ मंत्रियों और उनकी पार्टी के नेताओं का एक डेलिगेशन भी मौजूद रहा। इस दौरान दोनों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई। बता दें कि दोनों की यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब अपदस्थ प्रधान मंत्री इमरान खान सरकार पर समय से पहले चुनाव की घोषणा करने का दबाव बनाने के लिए बैक-टू-बैक बड़ी रैलियां कर रहे हैं।

कुछ मुद्दों पर चर्चा के लिए ऑनलाइन मीटिंग करने की जगह नवाज ने पार्टी नेताओं को ​लंदन आने को कहा।

हिमाचल विधानसभा के बाहर खालिस्तानी झंडा लगाने वाला आरोपी गिरफ्तार

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला जिले में विधानसभा के बाहर खालिस्तान के झंडे लगाने और वॉल राइटिंग करने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। प्रदेश पुलिस की एसआईटी ने हरबीर सिंह को पकड़ा है। जो पंजाब के रूपनगर का रहने वाला है। जिसके बाद प्रदेश की सीमाओं को सील कर दिया गया है।
तीसरे दिन दिल्ली के द्वारका सेक्टर 3 में चला बुलडोजर, इसके बाद सीलमपुर में होगी कार्रवाई

शाहीन बाग में बुलडोजर चलने के बाद आज तीसरे दिन दिल्ली के द्वारका सेक्टर 3 में अतिक्रमण अभियान चलाया जा रहा है। इसके बाद ये अभियान सीलमपुर में शुरू होगा। पूर्वी दिल्ली के मेयर श्यामसुंदर अग्रवाल ने ANI को बताया कि जहांगीरपुरी में अभियान शुरू होने के बाद शिकायतें बढ़ने लगीं, क्योंकि लोग साफ सड़कें चाहते हैं। कल हमने नंद नगरी और सुंदर नगरी में बुलडोजर चलाया। आज हम न्यू सीलमपुर में अभियान चलाएंगे।

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके, 4.6 तीव्रता दर्ज की गई

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बुधवार सुबह 10 बजकर 3 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 दर्ज की गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ से 20 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में 5 किलोमीटर की गहराई पर था। जहां भूकंप के झटके महसूस किए गए, वह इलाका नेपाल से सटा हुआ है। फिलहाल भूकंप से किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

पटना के विश्वेश्वरैया भवन की तीसरी मंजिल में आग; फंसे लोगों को रेस्क्यू किया गया

बिहार की राजधानी पटना के विश्वेश्वरैया भवन में सुबह-सुबह आग लग गई। आग भवन की तीसरी मंजिल पर लगी है। मौके पर फायर ब्रिगेड को बुलाया गया है। बताया जा रहा है कि इस दौरान कुछ लोग अंदर भी फंसे थे, जिन्हें पुलिस ने रेस्क्यू कर लिया है। इस बिल्डिंग में कई महत्वपूर्ण सरकारी विभागों के ऑफिस हैं। आग लगने के कारणों का अभी खुलासा नहीं हो सका है।

पूर्व केंद्रीय संचार मंत्री पंडित सुखराम का 95 साल की उम्र में निधन

पूर्व केंद्रीय संचार मंत्री और कांग्रेस नेता पंडित सुखराम नहीं रहे। 95 साल की उम्र में उन्होंने दिल्ली एम्स में अंतिम सांस ली। तीन दिन पहले ही उन्हें ब्रेन स्ट्रोक के इलाज के लिए हिमाचल से दिल्ली लाया गया था। सुखराम के बेटे अनिल शर्मा ने इसकी जानकारी दी है।

कर्नाटक सरकार का निर्देश लाउडस्पीकर बजाने के लिए 15 दिन के अंदर लेनी होगी अनुमति

कर्नाटक सरकार ने कल 10 मई को लाउडस्पीकर/ पब्लिक एड्रेस सिस्टम और आवाज करने वाले सभी उपकरणों को लेकर दिशानिर्देश जारी किया है। जो लोग आवाज वाले उपकरण का इस्तेमाल करते हैं उन्हें 15 दिन के अंदर संबंधित अधिकारी से लिखित अनुमति लेनी होगी। जिनके पास अनुमति नहीं होगी 15 दिन के अंदर खुद से लाउडस्पीकर हटा दें, अन्यथा समय सीमा के भीतर हटा दिया जाएगा।

मुंबई एयरपोर्ट ने मानसून से पहले रनवे मेंटेनेंस का काम पूरा किया

अडानी ग्रुप के स्वामित्व वाला मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे का मरम्मत और रखरखाव का काम मानसून से पहले पूरा कर लिया गया है। प्राइवेट एयरपोर्ट मैनेजमेंट ने बताया कि उसने मरम्मत के काम को अच्छे से पूरा करने के लिए और सुविधाजनक बनाने के लिए मंगलवार को सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे के बीच रनवे को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था। बता दें छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (CSMIA) में दो इंटरसेक्टिंग रनवे हैं।