कूटनीति / अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा- ट्रम्प और मोदी ही ऐसे दो नेता, जो जरूरत पड़ने पर जोखिम उठाने से नहीं डरते

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की

mike pompeo india visit news and updates
mike pompeo india visit news and updates
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक पोम्पियो से मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक पोम्पियो से मुलाकात की।
X
mike pompeo india visit news and updates
mike pompeo india visit news and updates
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक पोम्पियो से मुलाकात की।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक पोम्पियो से मुलाकात की।

Dainik Bhaskar

Jun 26, 2019, 09:04 PM IST
  • पोम्पियो ने कहा- भारत अमेरिका का अहम साझेदार, हमारे रिश्ते नई ऊंचाइयों पर पहुंचे
  • रूस से एस-400 सौदे पर भारत ने अमेरिकी विदेश मंत्री से कहा- हम वही करेंगे, जो राष्ट्रहित में होगा

  • 28-29 जून को जापान में जी-20 शिखर वार्ता के इतर ट्रम्प और मोदी के बीच मुलाकात भी होगी
     

नई दिल्ली. दो दिन के दौरे पर भारत आए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। पोम्पियो की जयशंकर से मुलाकात के दौरान भारत के रूस के साथ एस-400 मिसाइल सिस्टम सौदे और अन्य रक्षा सौदों पर बातचीत हुई। इस दौरान भारत ने स्पष्ट कहा कि हम वही करेंगे, जो राष्ट्र के हित में होगा। पोम्पियो ने कहा कि अभी हमारे पास मोदी और ट्रम्प दो ऐसे नेता हैं, जो जरूरत पड़ने पर जोखिम उठाने से डरते नहीं हैं।

 

दोनों विदेश मंत्रियों ने बातचीत के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान जयशंकर से पूछा गया कि क्या अमेरिका के काट्सा कानून का असर भारत के रूस के साथ एस-400 सौदे पर भी पड़ेगा। जयशंकर ने कहा- हमारे कई देशों के साथ रिश्ते हैं। हमारी कई साझेदारियां हैं और उनका इतिहास है। हम वही करेंगे जो हमारे देश के हित में होगा। इसका एक हिस्सा हर देश की स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप भी है, जिसके तहत दूसरे देशों के हितों को भी समझना और सराहा जाना चाहिए।

 

भारत को पर्याप्त तेल की आपूर्ति अमेरिका सुनिश्चित करेगा- पोम्पियो
जयशंकर ने कहा कि ईरान को लेकर हमारा नजरिया स्पष्ट है। ईरान को लेकर पोम्पियो ने मुझे अपनी चिंताओं के बारे में बताया। दूसरी ओर हमारे लिए महत्वपूर्ण यह है कि दुनिया की ऊर्जा आपूर्ति सामान्य रहे। दूसरी ओर पोम्पियो ने कहा कि ईरान से तेल की खरीद बंद करने की दशा में भारत को पर्याप्त आपूर्ति अमेरिका सुनिश्चित करेगा।
 

 

 

 

पोम्पियो ने मोदी को जीत की बधाई दी

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पोम्पियो ने मोदी को राष्ट्रपति ट्रम्प की ओर से जीत की बधाई दी। मोदी ने पोम्पियो से कहा, ‘भारत-अमेरिका के साथ रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करना चाहता है। हम द्विपक्षीय रिश्तों के जरिए व्यापार, अर्थव्यवस्था, ऊर्जा और रक्षा मजबूत करना चाहते हैं।’ इस पर पोम्पियो ने भरोसा दिया कि अमेरिका भी भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

 

मुद्दों को सुलझाने के लिए हमेशा रास्ते होते हैं- पोम्पियो
रूस के साथ एस-400 डील और व्यापारिक मुद्दों पर पोम्पियो ने कहा- कभी ऐसा कोई साझेदार नहीं मिला, जहां हमारे बीच चीजों को सुलझाने के लिए रास्ता न रहा हो। हम यह प्रयास करेंगे कि अपने देश के लिए सुरक्षा मुहैया करा पाएं और यह भी चाहेंगे कि भारत भी ऐसा ही करने में सक्षम हो। हम दोनों मुद्दों को वास्तविक मौके के तौर पर देख रहे हैं और मैं जानता हूं कि हम साथ काम कर सकते हैं। साथ ही रिश्तों की आधारशिला रख सकते हैं।

 

उन्होंने कहा- आइए हम एक-दूसरे को नए नजरिए से देखें और आशाओं के युग का स्वागत करें। कुछ हफ्ते पहले ही नरेंद्र मोदी ने सभी राष्ट्रों से आतंकवाद से लड़ने की अपील की थी। हमें यह देखकर खुशी हुई कि संयुक्त राष्ट्र ने पिछले महीने मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया।

 

पोम्पियो ने डोभाल से भी मुलाकात की

न्यूज एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, पोम्पियो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मिले। दोनों के बीच आतंकवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। पोम्पियो ने एच1-बी वीजा, रूस से भारत के एस-400 मिसाइल सौदे समेत दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर को लेकर बातचीत की।

 

जी-20 शिखर सम्मेलन में होगी मोदी-ट्रम्प की मुलाकात

पोम्पियो भारत यात्रा के दौरान जयशंकर के साथ जापान के ओसाका में मोदी और ट्रम्प के बीच होने वाली द्विपक्षीय मुलाकात के एजेंडे को अंतिम रूप देंगे। मोदी और ट्रम्प 28-29 जून को जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान के ओसाका जाएंगे। इस दौरान मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच बैठक भी होनी है। जयशंकर और पोम्पिओ भी इस बैठक में मौजूद रहेंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना