• Hindi News
  • National
  • Harnaaz Sandhu Miss Universe | Who Is Harnaaz Sandhu? India Miss Universe 2021 Latest Update

हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स:जीत के बाद बोलीं- चक दे फट्‌टे; 21 साल बाद भारत को मिला यह खिताब

एक महीने पहले

भारत की हरनाज संधू मिस यूनिवर्स बन गई हैं। 21 साल बाद किसी भारतीय सुंदरी को यह खिताब मिला है। जीतने के बाद देश के नाम एक संदेश में उन्होंने कहा- चक दे फट्‌टे इंडिया, चक दे फट्टे। 1994 में सुष्मिता सेन के बाद साल 2000 में लारा दत्ता मिस यूनिवर्स बनीं थीं। तब से भारत इस खिताब का इंतजार कर रहा था।

70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट 12 दिसंबर को इजराइल में हुआ। इसमें हरनाज ने 79 देशों की सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए मिस यूनिवर्स का ताज पहना। मिस यूनिवर्स की रनर अप मिस पराग्वे नाडिया फेरेरा और सेकेंड रनर अप मिस साउथ अफ्रीका लालेला मस्वाने रहीं। बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला को मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट को जज करने का मौका मिला था। वे भारत की तरफ से ज्यूरी टीम का हिस्सा थीं।

चंडीगढ़ की हरनाज संधू ने हाल ही में 'मिस दीवा मिस यूनिवर्स इंडिया 2021' का खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद से ही उन्होंने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज जीतने के लिए जी-जान से मेहनत शुरू कर दी थी। जानिए, भारत की ग्लैमर गर्ल हरनाज के बारे में कुछ खास बातें..

पेशे से मॉडल हैं हरनाज, कर रहीं मास्टर्स की पढ़ाई
21 साल की हरनाज पेशे से एक मॉडल हैं। उन्होंने चंडीगढ़ के शिवालिक पब्लिक स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की है। चंडीगढ़ से ही ग्रेजुएशन करने के बाद इन दिनों वे मास्टर्स की पढ़ाई पूरी कर रही हैं। उन्होंने मॉडलिंग और कई पेजेंट में जीत हासिल करने के बावजूद पढ़ाई से दूरी नहीं बनाई।

हाल ही में हरनाज ने ‘मिस दीवा मिस यूनिवर्स इंडिया 2021’ का खिताब जीता था।
हाल ही में हरनाज ने ‘मिस दीवा मिस यूनिवर्स इंडिया 2021’ का खिताब जीता था।

साल 2017 में दी थी पहली स्टेज परफॉर्मेंस
हरनाज का पूरा परिवार खेती और ब्यूरोक्रेसी से संबंधित रहा है। 2017 में कॉलेज में एक शो के दौरान उन्होंने पहली स्टेज परफॉर्मेंस दी। उसके बाद यह सफर शुरू हो गया। उन्हें घुड़सवारी, तैराकी, एक्टिंग, डांसिंग और घूमने का बेहद शौक है। वे फ्री होती हैं तो इन्हीं शौक को पूरा करती हैं। भविष्य में मौका मिलने पर वे फिल्मों में भी काम करना चाहती हैं।

मिस यूनिवर्स कॉम्पिटिशन में नेशनल कॉस्ट्यूम राउंड में भारतीय परिधान पहने हरनाज संधू।
मिस यूनिवर्स कॉम्पिटिशन में नेशनल कॉस्ट्यूम राउंड में भारतीय परिधान पहने हरनाज संधू।

दुबलेपन के लिए बनाया जाता था हरनाज का मजाक
17 साल की उम्र तक हरनाज काफी इंट्रोवर्ट हुआ करती थीं। स्कूल में उनके दुबलेपन का मजाक भी बनाया जाता था। इस वजह से कुछ समय के लिए वे डिप्रेशन में रहीं, लेकिन परिवार ने हमेशा उन्हें सपोर्ट किया। वे फूडी हैं, पर फिटनेस का भी ख्याल रखती हैं।

एक इंटरव्यू में हरनाज ने बताया था कि वे अपनी पसंद की हर चीज खाती हैं। इन सब के बावजूद वर्कआउट करना नहीं भूलतीं। उनका मानना है कि सभी को अपने मन का खाना खाना चाहिए, लेकिन वर्कआउट करना नहीं छोड़ना चाहिए।

मिस यूनिवर्स कॉम्पिटिशन के स्विमवियर राउंड में हरनाज संधू।
मिस यूनिवर्स कॉम्पिटिशन के स्विमवियर राउंड में हरनाज संधू।

इन फिल्मों में आ चुकी हैं नजर
हरनाज अपनी पढ़ाई और पेजेंट की तैयारी करने के साथ-साथ कई फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। उन्होंने ‘यारा दियां पू बारां’ और ‘बाई जी कुट्टांगे’ जैसी फिल्मों में काम किया है।

अपने नाम कर चुकी हैं ये खिताब
2017:
टाइम्स फ्रेश फेस मिस चंडीगढ़
2018: मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार
2019: फेमिना मिस इंडिया पंजाब
2021: मिस यूनिवर्स इंडिया

चक दे फट्‌टे का मतलब क्या है?
पंजाबी में चक दे का मतलब उठा लेना और फट्‌टे का मतलब लकड़ी के पटियानुमा टुकड़े जिन्हें नहर-नाले पार करने के लिए पुल की तरह इस्तेमाल किया जाए। ‘चक दे फट्‌टे’ यानी लकड़ियां उठा लो, ताकि दुश्मन नहर-नाले के इस पार न आ पाए। यह जीत का प्रतीक है। यह वाक्य हौसला बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

खबरें और भी हैं...