पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Modi Folds Hands On Corona; Rahul Did Not Like Kamal Nath's Point; NASA Will Bring Internet On Moon

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:कोरोना पर मोदी ने जोड़े हाथ; राहुल को पसंद नहीं आई कमलनाथ की बात; चांद पर इंटरनेट लाएगा नासा

एक महीने पहले

इंटरनेट स्पीड को टेस्ट करने वाली कंपनी ओपनसिग्नल ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि दुनिया में सबसे तेज 5G डाउनलोड स्पीड सऊदी अरब में है। वहीं, टॉप इंटरनेट स्पीड वाले 15 देशों की बात की जाए तो इनमें भारत शामिल नहीं है। बहरहाल, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन 3 इवेंट्स पर रहेगी नजर

1. IPL के 1.वें सीजन का 39वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आज शाम 7.30 बजे से अबु धाबी में खेला जाएगा।

2. मुंबई में आज से महिलाएं लोकल ट्रेन में यात्रा कर सकेंगी। ये ट्रेनें बीते 7 महीने से बंद थी।

3. काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मामले में सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के रिवीजन के एडमिशन पर दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद जिला जज ने फैसला सुरक्षित रखा। आज आ सकता है फैसला।

अब कल की 7 महत्वपूर्ण खबरें

1. बिहार चुनाव से 8 दिन पहले मोदी का संदेश

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार शाम 6 बजे राष्ट्र के नाम संबोधन दिया। पिछले 7 महीने में राष्ट्र के नाम यह उनका 7वां संदेश था। वह भी बिहार में वोटिंग से ठीक 8 दिन पहले। मोदी के 12 मिनट के भाषण में फोकस कोरोना पर था। मोदी ने हाथ जोड़कर कहा- ‘जब तक कोरोना की दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं।’ वहीं, मोदी के संदेश से पहले भाजपा के यू-ट्यूब चैनल पर लाइक से ज्यादा डिसलाइक थे, जिसके नंबर बाद में भाजपा ने छुपा लिए।

-पढ़ें पूरी खबर

2. कमलनाथ के बयान पर राहुल ने दी नसीहत

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के आइटम वाले बयान पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने करीब 45 घंटे बाद मंगलवार को तीखी प्रतिक्रिया दी। राहुल ने कहा कि कमलनाथ भले ही मेरी पार्टी के हैं, वे चाहे जो भी हों, लेकिन जिस भाषा का उन्होंने इस्तेमाल किया है, मैं निजी तौर पर उसे पसंद नहीं करता। इस पर कमलनाथ बोले कि यह राहुलजी की राय है। मैं क्यों माफी मांगूंगा, मेरा लक्ष्य किसी का अपमान करना नहीं था।

-पढ़ें पूरी खबर
3. चांद पर भी होगा इंटरनेट, नासा ने नोकिया को चुना

चंद्रमा पर पहला सेल्युलर नेटवर्क बनाने के लिए नासा ने नोकिया कंपनी को चुना है। फिनिश कंपनी ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी भविष्य के लिए योजना बना रही कि इंसान चांद पर लौटेंगे और बस्तियां बसाएंगे। नासा का टारगेट 2024 तक इंसानों को चंद्रमा पर ले जाने का है और अपने आर्टेमिस (Artemis) प्रोग्राम के तहत लंबे समय तक वहां मौजूदगी दर्ज कराने का है।

-पढ़ें पूरी खबर

4. देश में 10 राज्यों में बेरोजगारी दर डबल डिजिट में

देश में ओवरऑल बेरोजगारी दर घटने के बावजूद 10 राज्यों में नौकरियों का हाल बुरा है। इन राज्यों में सितंबर में भी बेरोजगारी दर डबल डिजिट में रही। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के आंकड़ों के मुताबिक, बेरोजगारी के मामले में उत्तराखंड और हरियाणा टॉप पर हैं। उत्तराखंड में बेरोजगारी दर 22.3% और हरियाणा में 19.7% रही है।

-पढ़ें पूरी खबर

5. सऊदी में 3 सेकंड में 1GB मूवी डाउनलोड होती है

इंटरनेट स्पीड को टेस्ट करने वाली कंपनी ओपनसिग्नल ने 5G नेटवर्क से जुड़ी रिपोर्ट पेश की है। इसके मुताबिक, सऊदी अरब में 5G नेटवर्क पर एवरेज डाउनलोड स्पीड 377.2 Mbps रहा। जबकि साउथ कोरिया में 5G नेटवर्क पर एवरेज डाउनलोड स्पीड 336.1 Mbps रही। रिपोर्ट में 15 देशों में 5G स्पीड से जुड़ा 1 जुलाई से 28 सितंबर तक का डेटा शामिल किया गया है।

-पढ़ें पूरी खबर

6. राहुल ने GDP की तुलना कर मोदी पर साधा निशाना

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने दुनियाभर के देशों के लिए वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक जारी किया। इसमें कहा गया है कि बांग्लादेश ने प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में भारत को पीछे छोड़ दिया है। पिछले दिनों जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसे लेकर सवाल उठाए तो एकेडमिक लेवल पर चर्चा शुरू हो गई कि क्या वाकई में भारत विकास की रफ्तार में बांग्लादेश से पीछे छूट गया है?

-पढ़ें पूरी खबर

7. एमपी की संस्कृति मंत्री ने दिया विवादित बयान

मध्य प्रदेश की संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने शिक्षा के संबंध में पूछे गए सवाल पर कहा- सारे आतंकवादी मदरसों में पले-बढ़े और जम्मू-कश्मीर को आतंकवाद की फैक्ट्री बना डाला। धर्म आधारित शिक्षा कट्टरता फैला रही है। इससे पहले, रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने महिला मंत्री को "आइटम" कहा था वहीं, सोमवार को शिवराज के मंत्री ने विपक्षी नेता की पत्नी को 'रखैल' बताया था।

-पढ़ें पूरी खबर

अब 21 अक्टूबर का इतिहास

1296: अलाउद्दीन खिलजी ने दिल्ली की गद्दी संभाली थी।

1951: दिल्ली में भारतीय जनसंघ की स्थापना हुई थी।

2005: सामूहिक दुष्कर्म की शिकार पाकिस्तान की मुख्तारन माई को वुमन ऑफ द ईयर चुना गया।

आखिर में जिक्र क्रांतिकारी सुभाषचंद्र बोस का। उन्होंने 1943 में सिंगापुर में आजाद हिंद सरकार बनाई थी। इस सरकार के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सेनाध्यक्ष बोस ही थे। पढ़ें, उन्हीं की कही एक बात...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने आत्मविश्वास व कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और सफलता भी हासिल होगी। घर की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका समय व्यतीत होगा। किसी निकट संबंधी से...

और पढ़ें