पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • PM Narendra Modi Meeting Of All Political Parties Heads In Houses Of Parliament On The Eve Of Budget Session 2019

एक राष्ट्र, एक चुनाव के लिए मोदी ने आज बैठक बुलाई, ममता-चंद्रशेखर शामिल नहीं होंगे

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के बेटे टीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामाराव बैठक में शामिल होंगे
  • बैठक में देश की आजादी के 75 साल पूरे होने और महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी
  • मोदी ने 20 जून को लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसदों को बैठक के साथ रात्रिभोज का आमंत्रण दिया

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को \'एक देश, एक चुनाव\' मुद्दे पर राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक हुई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि बैठक में 40 पार्टियों को न्योता भेजा था, जिसमें 21 पार्टी के अध्यक्ष बैठक में शामिल हुए। तीन पार्टियों ने इस मुद्दे पर अपनी राय लिखित में भेजी है। प्रधानमंत्री मोदी इस मुद्दे पर सुझाव देने के लिए एक कमेटी बनाएंगे।

 

राजनाथ सिंह ने कहा कि बैठक में शामिल होने वाले ज्यादातर दलों ने इस मुद्दे का समर्थन किया। माकपा-भाकपा की राय अलग है, लेकिन उन्होंने इसका विरोध नहीं किया। उधर, बीजद नेता और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि उनकी पार्टी \'एक देश, एक चुनाव\' का समर्थन करती है।

 

पटनायक, अब्दुल्ला, पवार और रेड्डी हुए शामिल

बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राकांपा प्रमुख शरद पवार, शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर बादल, बीजद प्रमुख नवीन पटनायक, पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती, वाइएसआर के जगन मोहन रेड्डी भी शामिल हुए।

 

कांग्रेस भी नहीं हुई शामिल

कांग्रेस, सपा, शिवसेना, बसपा, द्रमुक, तेदेपा और तृणमूल का कोई भी नेता बैठक में शामिल नहीं हुआ। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल चीफ ममता बनर्जी, बसपा प्रमुख मायावती ने भी बैठक में शामिल होने से पहले ही इनकार कर दिया था। लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी और डी राजा मोदी की बुलाई इस बैठक में शामिल हुए, लेकिन उन्होंने \'एक देश, एक चुनाव\' के मुद्दे का विरोध किया।

 

ईवीएम पर बैठक बुलाते तो इसमें शामिल होते- मायावती
इससे पहले मायावती ने ट्वीट किया कि ईवीएम को लेकर बैठक बुलाई जाती तो वे उसमें शामिल होतीं।

 

बैलेट पेपर के बजाए ईवीएम के माध्यम से चुनाव की सरकारी जिद से देश के लोकतंत्र व संविधान को असली खतरे का सामना है। ईवीएम के प्रति जनता का विश्वास चिन्ताजनक स्तर तक घट गया है। ऐसे में इस घातक समस्या पर विचार करने हेतु अगर आज की बैठक बुलाई गई होती तो मैं अवश्य ही उसमें शामिल होती।

— Mayawati (@Mayawati) June 19, 2019

 

जनता से किए वादे पूरा करें मोदी- अखिलेश

बैठक को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि मोदी को उन वादों पर फोकस करना चाहिए जो उन्होंने जनता से किए हैं। मुझे आशा है कि वे उन वादों को पूरा करने के लिए काम करेंगे। \'एक देश, एक चुनाव\' जैसे मुद्दों पर कई पार्टियां कभी तैयार नहीं होंगी।

 

ममता ने कहा- सरकार पहले श्वेत पत्र तैयार करे
ममता ने मंगलवार को संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी को पत्र लिखकर केंद्र सरकार से \'एक देश, एक चुनाव\' मुद्दे पर जल्दबाजी न करने और श्वेत-पत्र तैयार करने की बात कही है ताकि सभी प्रमुख नेता श्वेत पत्र पर अपने विचार व्यक्त कर सकें। इसके लिए सभी को पर्याप्त समय भी देना चाहिए। ममता ने यह भी कहा कि अगर आप (मोदी) ऐसा करते हैं, तभी हम सब इस विषय पर अपने सुझाव दे सकेंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें