• Hindi News
  • National
  • Modi Said – 7.5% Growth Expected This Year, We Are Supporting Innovation In Every Sector

ब्रिक्स बिजनेस फोरम के उद्घाटन में PM:मोदी बोले- हम हर सेक्टर में इनोवेशन को सपोर्ट कर रहे; इस साल 7.5% ग्रोथ की उम्मीद

नई दिल्ली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स बिजनेस फोरम के उद्घाटन में वर्चुअली शामिल हुए। उन्होंने अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी, न्यू इंडिया में बदलाव, ब्लू इकोनॉमी, ग्रीन हाइड्रोजन, ड्रोन्स और डेटा जैसे क्षेत्रों में इनोवेशन की बात कही। उन्होंने कहा कि महामारी के कारण आर्थिक समस्याओं से निपटने के लिए हमने भारत में रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म अपनाया।

ये अप्रोच भारतीय अर्थव्यवस्था की परफॉर्मेंस में बदलाव लाया। इस साल हम 7.5% ग्रोथ की उम्मीद कर रहे हैं, जो हमें फास्टेस्ट ग्रोइंग मेजर इकोनॉमी बनाएगा। आज जब पूरा देश पोस्ट कोविड रिकवरी पर फोकस कर रहा है, तब ब्रिक्स देशों की भूमिका एक बार फिर बहुत महत्वपूर्ण नजर आ रही है।

ब्रिक्स ग्लोबल ग्रोथ का इंजन बनेगा
मोदी ने कहा कि ब्रिक्स की स्थापना इस विश्वास से हुई थी कि इमर्जिंग इकोनॉमिक्स का ये समूह वैश्विक ग्रोथ के इंजन के रूप में उभर सकता है। विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि PM चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इन्विटेशन पर 23 और 24 जून को ब्रिक्स के सालाना शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

न्यू इंडिया के हर सेक्टर में ट्रांसफॉर्मेशन
पीएम ने कहा कि न्यू इंडिया में हर सेक्टर में ट्रांसफॉर्मेटिव बदलाव हो रहे हैं। भारत की वर्तमान इकोनॉमिक रिकवरी का एक प्रमुख पिलर टेक्नोलॉजी लेड ग्रोथ है। हम हर सेक्टर में इनोवेशन को सपोर्ट कर रहे हैं।

देश में इनोवेशन फ्रेंडली पॉलिसी बनाई
स्पेस, ब्लू इकोनॉमी, ग्रीन हाइड्रोजन, ड्रोन्स, जियो स्पेशल, डेटा जैसे कई क्षेत्रों में इनोवेशन फ्रेंडली पॉलिसी बनाई गई है। आज भारत में इनोवेशन के लिए विश्व के लिए सबसे मेन इको सिस्टम है, जो भारतीय स्टार्टअप की बढ़ती संख्या में दिखाई दे रहा है।

2009 में हुआ पहला ब्रिक्स शिखर सम्मेलन
ब्रिक्स पांच प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं के संगठन का एक नाम है, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और साउथ अफ्रीका शामिल हैं। ब्रिक्स की स्थापना जून 2006 में हुई थी। शुरुआत में इसमें कुल चार देश शामिल थे ब्राजील, भारत, रूस और चीन। फिर 2010 में दक्षिण अफ्रिका भी इस संगठन में शामिल हो गया। पहला ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2009 में आयोजित किया गया था। भारत ने 9 सितंबर 2021 को 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की वर्चुअल मेजबानी की थी।​​​​​​

पीएम मोदी G-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 से 28 जून तक जर्मनी और UAE का दौरा करेंगे। इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है। इस दौरान वे 26 और 27 जून को जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत जर्मनी में G7 शिखर सम्मेलन में शामिल होगें। इसके बाद मोदी 28 जून को UAE के लिए रवाना होंगे। वे UAE पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर अपनी व्यक्तिगत संवेदना व्यक्त करेंगे।

खबरें और भी हैं...