पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Morning News Brief; Joe Root Record Latest, JP Nadda West Bengal Election 2021, Kisan Andolan Chakka Jam And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:बंगाल में रथ पर सवार हुई भाजपा, चेन्नई टेस्ट में जो रूट के कई रिकॉर्ड और CRPF में बढ़ेगी वुमन पावर

20 दिन पहले

नमस्कार!
प्लेन के लैंडिंग गियर में किसने किया 8000 किमी का सफर? कारों पर कहां मिल रहा है बंपर डिस्काउंट? भारत रत्न देने की मांग पर क्या बोले रतन टाटा? आज सुबह हम ऐसी ही 10 खास खबरें लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम और पश्चिम बंगाल जाएंगे। वे हाईवे और गैस पाइपलाइन समेत कई प्रोजेक्ट्स देश को समर्पित करेंगे।
  • गृह मंत्री अमित शाह महाराष्ट्र जाएंगे। वे सिंधुदुर्ग में SSPM मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे।

देश-विदेश
बंगाल में गर्माई चुनावी सियासत

पश्चिम बंगाल में चुनावी माहौल गरमा गया है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा शनिवार को राज्य में दो कार्यक्रमों में शामिल हुए। पहला कार्यक्रम माल्दा में और दूसरा नादिया के नवद्वीप में हुआ। नवद्वीप में नड्‌डा ने भाजपा की परिवर्तन रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाई। नड्डा ने कहा, 'मोदी जी ने बंगाल को सब कुछ देने की कोशिश की, लेकिन ममता ने क्या किया- हर बार होवे ना, होवे ना यानी नहीं हो पाएगा, नहीं हो पाएगा। ममता जी जाएंगी, रास्ते का रोड़ा खत्म होगा। आपने पीएम किसान सम्मान योजना को ब्लॉक कर दिया। ममता जी जाएंगी और 70 लाख किसानों को सम्मान निधि मिलेगी। हर किसान को 14 हजार रुपए मिलेंगे।'

शांतिपूर्ण रहा किसानों का चक्काजाम
कृषि कानूनों के खिलाफ 73 दिन से आंदोलन कर रहे किसानों ने शनिवार को 3 राज्यों दिल्ली, UP और उत्तराखंड को छोड़ देशभर में चक्काजाम किया। दोपहर 12 से 3 बजे तक किए गए जाम का सबसे ज्यादा असर राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में दिखा। चक्काजाम शांतिपूर्ण रहा और इस दौरान एंबुलेंस और इमरजेंसी वाहनों को नहीं रोका गया। चक्काजाम खत्म होने के बाद भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि दबाव में सरकार से बात नहीं करेंगे। साथ ही कहा कि कानून वापसी के लिए सरकार को 2 अक्टूबर तक का वक्त दिया है।

चेन्नई टेस्ट में रूट का रिकॉर्ड
भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में पहला टेस्ट खेला जा रहा है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 8 विकेट गंवाकर 555 रन बना लिए हैं। डॉम बेस 28 रन और जैक लीच 6 रन बनाकर नॉटआउट रहे। आज का दिन भी रूट के नाम रहा। वे भारतीय जमीन पर पिछले 10 साल में दोहरा शतक जमाने वाले पहले विदेशी बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 377 बॉल पर 218 रन की पारी खेली। इससे पहले नवंबर, 2010 में न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम ने हैदराबाद टेस्ट में 225 रनों की पारी खेली थी।

भारत रत्न कैंपेन पर बोले रतन टाटा
टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा को भारत रत्न देने की मांग उठ रही है। इसके लिए सोशल मीडिया पर #BharatRatnaForRatanTata कैंपेन चलाया जा रहा है। हालांकि, अब खुद टाटा ने सोशल मीडिया पर बयान जारी करके यह कैंपेन रोकने का निवेदन किया है। रतन टाटा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा, 'मैं आपकी भावनाओं की सराहना करता हूं, लेकिन विनम्र अपील करता हूं कि ऐसे अभियान बंद कर दिए जाएं। मैं भारतीय होने और भारत के विकास और सफलता में योगदान देने के लिए खुद को भाग्यशाली मानता हूं।'

प्लेन के लैंडिंग गियर में 8000 किमी यात्रा
केन्या के नैरोबी एयरपोर्ट से तुर्की और ब्रिटेन होते हुए एक कार्गो प्लेन नीदरलैंड्स पहुंचा। ये फ्लाइट इसलिए खास बन गई, क्योंकि 8 हजार किमी के इस सफर के दौरान 16 साल का एक लड़का प्लेन के लैंडिंग गियर में बैठा रहा। इस लड़के को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसकी हालत ठीक बताई गई है। फ्लाइट ज्यादातर वक्त 38 हजार फीट की ऊंचाई पर थी। इस ऊंचाई पर ऑक्सीजन लेवल बेहद कम होता है। ऐसे में जिंदा रहना करीब-करीब नामुमकिन ही होता है। वहीं, जब एयरक्राफ्ट लैंड करता है तो व्हील्स खुलते हैं। कोई छिपा भी हो तो जमीन पर गिरकर मर सकता है, लेकिन लड़का जिंदा रहा।

एक्सप्लेनर
किसान आंदोलन का खालिस्तान कनेक्शन

स्वीडन की क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन के पक्ष में सोशल मीडिया पर लिखा। साथ ही उन्होंने टूलकिट नाम का एक डॉक्यूमेंट भी शेयर किया। इसमें आंदोलन करने के तरीकों को बताया गया था, लेकिन इस टूलकिट को बनाने का शक पोयटिक जस्टिस फाउंडेशन (PJF) पर है। इसका फाउंडर मो धालीवाल है। कहा जा रहा है कि धालीवाल खालिस्तान समर्थक है और कनाडा से भारत विरोधी एजेंडा चला रहा है। धालीवाल आखिर है कौन? उसका खालिस्तान से क्या कनेक्शन है? जिस टूलकिट को लेकर विवाद हो रहा है, वो क्या है? आइए जानते हैं...

पढ़िए पूरी खबर...

खुद्दार कहानी
सैनिटरी पैड्स का स्टार्टअप
रांची की रहने वाली वन्या वत्सल 12वीं में स्कूल टॉपर रहीं। ग्रेजुएशन करने के बाद 2018 में उन्होंने IIM लखनऊ से MBA किया। एक मल्टीनेशनल कंपनी में कैंपस प्लेसमेंट हो गया। 25 लाख रुपए सालाना पैकेज था। सबकुछ अच्छा चल रहा था, लेकिन वन्या कुछ ऐसा करना चाहती थीं जिससे महिलाओं का भला हो, उन्हें रोजगार मिले। इसके बाद उन्होंने अपने दोस्त के साथ मिलकर सैनिटरी पैड बनाने का स्टार्टअप शुरू किया। आज उनके पास दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई जैसे कई बड़े शहरों से हर महीने 50 से ज्यादा ऑर्डर आ रहे हैं। दो महीने में 60 हजार रुपए से ज्यादा की कमाई हुई है।

पढ़िए पूरी खबर...

देश में वर्ल्ड क्लास डेमोक्रेसी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को गुजरात हाईकोर्ट के डायमंड जुबली समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने एक स्मारक डाक टिकट ऑनलाइन जारी किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान कहा कि न्यायपालिका ने हमेशा से देशवासियों के अधिकारों और निजी स्वतंत्रता की रक्षा की। इसे और बेहतर बनाने के लिए काम चल रहा है। सरकार और न्यायपालिका मिलकर देश में वर्ल्ड क्लास ज्यूडिशियरी सिस्टम तैयार करेंगी। इसमें हर व्यक्ति के लिए न केवल न्याय की गारंटी होगी, बल्कि समय पर न्याय भी मिलेगा।

CRPF में वुमन पावर
सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) पहली बार अपने कमांडो बटालियन फॉर रिजोलूट एक्शन (CoBRA) कमांडो यूनिट में महिला कमांडो को शामिल करने जा रही है। ये नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई में मोर्चा संभालेंगी। इसके लिए CRPF की सभी 6 महिला बटालियन से 34 महिला जवानों को चुना गया है और उन्हें ट्रेनिंग भी दी जा रही है। CRPF चीफ एपी माहेश्वरी ने शनिवार को बताया कि ट्रेनिंग के बाद महिला CoBRA कमांडो को नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा।

कारों पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट
पोस्ट कोविड पीरियड में लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करने की बजाए खुद का वाहन खरीदना पसंद कर रहे हैं। इसी कारण ऑटो उद्योग में भी तेजी देखने को मिल रही है। ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को लुभाने के लिए वाहन निर्माता अच्छा-खासा डिस्काउंट ऑफर कर रहे हैं। अगर आप भी नई कार खरीदने बना रहे हैं, तो शोरूम पर जाने से पहले डिस्काउंट लिस्ट देख लें। मारुति सुजुकी की एरिना और हुंडई की गाड़ियों पर फरवरी में बड़ा डिस्काउंट मिल रहा है। कुछ मॉडल्स पर एक लाख रुपए तक की छूट दी जा रही है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • देश में कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा 20 करोड़ के पार हो गया है। इनमें 1 करोड़ 8 लाख 15 हजार यानी 5.39% लोग संक्रमित मिले।
  • CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के 33 राज्यों में कोरोना के हालात खतरनाक बने हुए हैं। इन्हीं राज्यों में नए वैरिएंट के 618 मामले मिले हैं।
  • इजराइल में वैक्सीनेशन का असर देखने मिल रहा है। यहां के पार्कों में अब बच्चों के साथ बुजुर्ग भी नजर आने लगे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

और पढ़ें