पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • MORNING NEWS BRIEF | NEWS AND UPDATES | CBI Chargesheet In Hathras Case, Government Can Make Agreement With Farmers And New Guidelines On Vaccination | TODAY NEWS AND UPDATES | LATEST NEWS

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:देश में एक करोड़ हुए कोरोना मरीज, हाथरस केस में CBI की चार्जशीट और आपकी मर्जी पर होगा कोरोना वैक्सीनेशन

4 महीने पहले

नमस्कार!

गृह मंत्री अमित शाह के बंगाल पहुंचने से सियासी पारा गर्म रहेगा। उत्तर भारत के साथ पहाड़ी राज्यों में भी सर्द मौसम सताने लगा है। कई जगह तापमान माइनस में पहुंच गया है। इधर, बॉलीवुड ड्रग्स केस में दीपिका, सारा और श्रद्धा के फोन से डेटा रिकवर हुआ है। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है

BSE का मार्केट कैप 185.38 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 54% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही। 3,150 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 1,275 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,709 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • गृहमंत्री अमित शाह बंगाल दौरे पर रहेंगे। ममता सरकार में मंत्री रहे शुभेंदु अधिकारी शाह की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो सकते है।
  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी कर्नाटक में करीब 11 हजार करोड़ रुपए के 33 हाईवे प्रोजेक्ट्स की शुरुआत और उद्घाटन करेंगे।
  • सोनिया गांधी आज से एक हफ्ते तक कांग्रेस नेताओं से मिलेंगी। इस दौरान उनकी शिकायतों और पार्टी की आगे की रणनीति पर चर्चा होगी।

देश-विदेश

देश में एक करोड़ हुए कोरोना के मरीज

भारत में कोरोनावायरस की चपेट में आने वालों का आंकड़ा 1 करोड़ के पार हो गया है। इस मामले में हम दुनिया के 220 देशों और आइलैंड की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। हमसे आगे अमेरिका है। यहां सबसे तेज 290 दिनों में ये आंकड़ा 1 करोड़ पहुंच गया था। गनीमत है कि हमारे यहां इतने मरीज मिलने में 324 दिन लगे हैं। हमारे यहां वास्तविक मरीजों की संख्या अब 3.05 लाख रह गई है। ये वो एक्टिव मरीज हैं, जिनका अस्पताल में या फिर होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है। बाकी 95.41% संक्रमित अब ठीक हो चुके हैं, जबकि 1.45% मरीजों की संक्रमण के चलते जान जा चुकी है।

किसानों को मनाने का नमो मंत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। 53 मिनट के भाषण में मोदी ने किसानों की सबसे बड़ी चिंता न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को लेकर एक बार फिर कहा कि MSP न बंद होगी, न खत्म होगी। 25 दिसंबर को अटलजी की जयंती पर फिर किसानों से बात करूंगा। इधर, आंदोलन को लेकर पहली बार केंद्र सरकार के बयान में समझौते का इशारा मिला। कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने शुक्रवार को कहा कि विरोध करने वाले संगठनों से औपचारिक बातचीत चल रही है। साल खत्म होने से पहले नतीजा निकलने की उम्मीद है।

किसान बोले- PM हमसे बात करें

नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान आंदोलन का शुक्रवार को 23वां दिन था। किसान कानून वापसी की मांग पर अड़े हैं। दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों ने कहा कि प्रधानमंत्री को उनसे बात करनी चाहिए। इधर, चिपको आंदोलन के नेता सुंदरलाल बहुगुणा ने किसान आंदोलन को समर्थन दिया है। वहीं, उद्योग संगठन FICCI ने कहा है कि किसान आंदोलन के चलते नॉर्दर्न रीजन की इकोनॉमी को हर दिन 3000 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान है।

हाथरस केस में CBI की चार्जशीट

हाथरस गैंगरेप केस में सीबीआई (CBI) ने शुक्रवार को स्पेशल SC/ST कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी। CBI ने 22 सितंबर को मौत से पहले पीड़ित के आखिरी बयान को आधार बनाकर 2000 पेज की चार्जशीट फाइल की है। चार्जशीट में कहा गया है कि चारों आरोपियों ने हत्या करने से पहले पीड़ित से गैंगरेप किया था। पीड़ित से 14 सितंबर को गैंगरेप हुआ था। गंभीर हालत में लड़की को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां 29 सितंबर को उसकी मौत हो गई। CBI ने 11 अक्टूबर को हाथरस केस की जांच शुरू की थी।

वैक्सीन लगवानी है या नहीं, फैसला हम पर छोड़ा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोनावायरस का वैक्सीनेशन स्वैच्छिक होगा। मंत्रालय ने शुक्रवार को यह भी स्पष्ट किया कि भारत में डेवलप की गई वैक्सीन उतनी ही प्रभावी होगी, जितनी कि दूसरे देशों में बनाई गईं वैक्सीन। वैक्सीन का पूरा कोर्स लेने की सलाह दी गई है, ताकि लोग खुद को कोरोना से बचा सकें और संपर्क में आने वालों में भी संक्रमण को नियंत्रित कर सकें। इधर, सुप्रीम कोर्ट ने भी शुक्रवार को कोरोना के इलाज को किफायती बनाने की बात कही। साथ ही कहा कि कर्फ्यू-लॉकडाउन जैसी चीजों का ऐलान एडवांस में किया जाए ताकि लोग आजीविका के संसाधन जुटा सकें।

सेलेब्स के फोन से हुई डेटा की रिकवरी

बॉलीवुड ड्रग्स केस में नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) को गांधीनगर की फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) से सेलेब्रिटीज का डेटा मिल गया है। इस मामले में दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, श्रद्धा कपूर, रिया चक्रवर्ती, अर्जुन रामपाल और उनकी गर्लफ्रेंड समेत मुंबई के ड्रग्स पैडलर्स के 100 गैजेट्स से डेटा रिट्राइव किया गया। FSL से मिली जानकारी के मुताबिक, इससे NCB को यह जानकारी मिलेगी कि कौन-सा ड्रग पैडलर किस एक्टर के कब-कब संपर्क में आया।

तृणमूल छोड़ते ही शुभेंदु की सुरक्षा बढ़ी

ममता बनर्जी की तृणमूल से इस्तीफे के एक दिन बाद ही शुभेंदु अधिकारी को केंद्र से Z कैटेगरी की सुरक्षा मिलने का फैसला हो गया। उन्हें बुलेटप्रूफ गाड़ी भी मिलेगी। बंगाल के बाहर उन्हें Y+ सिक्योरिटी कवर मिलेगा। इधर, प. बंगाल विधानसभा के स्पीकर ने अधिकारी का इस्तीफा मंजूर करने से इनकार किया है। इधर, सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार को अगली सुनवाई तक प्रदेश में भाजपा नेताओं पर सख्ती न की जाए। इस मामले की अगली सुनवाई जनवरी में होगी।

एक्सप्लेनर

यूपी में आप और AIMIM की एंट्री

ये हफ्ता यूपी की राजनीति में कुछ नए बदलाव के संकेत लेकर आया। दिल्ली की सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी ने 2022 का विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया। वहीं, बिहार विधानसभा चुनाव में 5 सीटें जीतकर सत्ता के समीकरण बदलने वाले असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी भी संकल्प मोर्चा में शामिल हो गई। सवाल यह है कि यूपी में आप और AIMIM की एंट्री से भाजपा या सपा किसका ज्यादा नुकसान होगा? क्या यूपी में बिहार की कहानी दोहरा सकते हैं ओवैसी?

पढ़ें पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर

देसी अंदाज में यूट्यूब से हजारों की कमाई

आज की कहानी है उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में रहने वाली शशिकला चौरसिया की। 46 बरस की शशिकला अपने खास जौनपुरिया अंदाज और आसान भाषा में अपने यूट्यूब चैनल पर तरह-तरह के पकवान की रेसिपी के बारे में बताती हैं। उनके यूट्यूब चैनल ‘अम्मा की थाली’ पर 1.37 मिलियन यानी 13 लाख 70 हजार सब्सक्राइबर हैं। वहीं उनके चैनल पर 22 वीडियो पर 1 मिलियन यानी 10 लाख से ज्यादा व्यूज हैं। उन्हें यूट्यूब से अब 50 हजार रुपए महीने की कमाई हो जाती है।

पढ़ें पूरी खबर...

लोगों को भाया देसी इलाज

कोरोना के दौर में लोगों का फोकस इम्युनिटी मजबूत करने पर है। इस बीच, आयुष मंत्रालय ने कहा है कि देश में दो-तिहाई लोग आयुष गाइडलाइन्स को फॉलो कर रहे हैं। दिल्ली में एसोचेम के कार्यक्रम में मंत्रालय के सचिव विद्या राजेश कोटेचा ने शुक्रवार को यह बात कही। उन्होंने कहा- काढ़ा हो या हल्दी-दूध या फिर होम्योपैथी, देश के करीब 86% लोग आयुष की कम से कम एक गाइडलाइन को फॉलो कर रहे हैं। आयुष गाइडलाइन को फॉलो करने वाले लोगों में कोरोना संक्रमण होने पर भी इसका गंभीर असर नहीं हुआ।

सताने लगा सर्द मौसम

उत्तर भारत के साथ पहाड़ी राज्यों में भी सर्द मौसम सताने लगा है। हिमाचल, उत्तराखंड, कश्मीर में सबसे बुरा हाल है। यहां ज्यादातर इलाकों में तापमान शून्य से नीचे है। कश्मीर के शोपियां में ठंड की वजह से पानी की पाइप लाइन फट गई। उससे निकला पानी हवा में ही जम गया। कश्मीर के ही द्रास में पारा -28.5 डिग्री पहुंच गया है। श्रीनगर में डल झील जम चुकी है। इसके अलावा राजस्थान के कुछ इलाकों में टेम्प्रेचर माइनस में है। दिल्ली में अगले दो दिन तक सर्द हवा चलने का अनुमान है।

सुर्खियों में और क्या है...

  • भारी विदेशी निवेश के चलते शेयर मार्केट 7वें कारोबारी हफ्ते बढ़त के साथ बंद हुआ। अप्रैल 2019 के बाद सबसे बड़ी वीकली बढ़त के साथ सेंसेक्स 70.35 अंक ऊपर 46,960.69 पर बंद हुआ।
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड डे-नाइट टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 1 विकेट पर 9 रन बनाए। पहली बार डे-नाइट टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में लीड नहीं ले पाया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

और पढ़ें