• Hindi News
  • National
  • Most Significant Events In 2019 Recap Review Pulwama Terror Attack, Narendra Modi Wins Election 2019, Kuldeep Sengar Unnao Rape Case Verdict, Delhi Anaj Mandi Fire and More

2019 में देश की बड़ी घटनाएं / मोदी की बड़ी जीत, लगातार दूसरी बार गैर कांग्रेसी सरकार सत्ता में, ऐसा पहली बार

Most Significant Events In 2019 Recap Review - Pulwama Terror Attack, Narendra Modi Wins Election 2019, Kuldeep Sengar Unnao Rape Case Verdict, Delhi Anaj Mandi Fire and More
X
Most Significant Events In 2019 Recap Review - Pulwama Terror Attack, Narendra Modi Wins Election 2019, Kuldeep Sengar Unnao Rape Case Verdict, Delhi Anaj Mandi Fire and More

  • चांद छूने से बस 2 कदम पीछे रह गया विक्रम लैंडर, मिशन 99.5% सफल
  • दिसंबर में दिल्ली की अनाज मंडी में भीषण अग्निकांड में 43 लोगों की मौत हुई

दैनिक भास्कर

Dec 26, 2019, 07:04 PM IST
नई दिल्ली. राजनीति के लिहाज से 2019 देश के लिए काफी अहम रहा, भाजपा ने मोदी के नेतृत्व में केंद्र में सरकार बनाई, लेकिन महाराष्ट्र, झारखंड में सत्ता गंवा दी।

अग्निकांड: दिल्ली की अनाज मंडी में भीषण अग्निकांड, 43 लोगों की मौत

8 दिसंबर: साल के आखिरी महीने में दिल्ली की अनाज मंडी में भीषण अग्निकांड में 43 लोगों की मौत हो गई। 50 से ज्यादा लोग घायल भी हुए। 26 नवंबर को मुंबई से सटे बदलापुर में एक केमिकल फैक्ट्री में आग लगने से 9 लोगों की मौत हो गई थी। 

  • 14 फरवरी को देश ने 40 जवानों को खो दिया। जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर स्थित पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर जैश के आत्मघाती आतंकी ने विस्फोटकों से भरी कार से हमला कर दिया था। सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए।  देश भर में विरोध, बदला लेने की मांग की गई। 
  • मई में महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्सलियों ने एक बड़े हमले को अंजाम दिया। इसमें पुलिस के विशेष कमांडो फोर्स के 15 जवान शहीद हो गए थे। ये जवान एक निजी वाहन से जा रहे थे।

  • अप्रैल: उन्नाव में गैंगरेप पीड़िता ने विधायक कुलदीप सेंगर पर दुष्कर्म का आरोप लगाया। योगी के आवास के सामने मदद नहीं मिली तो खुद को आग के हवाले किया। बाद में पीड़िता को ट्रक से कुचलने का भी प्रयास किया गया। दिल्ली की साकेत कोर्ट ने सेंगर को उम्रकैद की सजा सुनाई। 
  • जनवरी: प्रयागराज में कुंभ में 15 करोड़ लोगों ने स्नान किया। 190 देशों को निमंत्रण भेजा गया था।
  • 12 अक्टूबर: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की महाबलीपुरम में मोदी से अनौपचारिक बातचीत।

  • 8 जनवरी: सामान्य वर्ग को आर्थिक आधार पर 10% आरक्षण का बिल संसद ने पास किया। गुजरात इसे लागू करने वाला पहला राज्य बना। 
  • अक्टूबर: मुंबई, कर्नाटक, बिहार, असम में बाढ़ का कहर। महाराष्ट्र में 24 घंटे तक ट्रेन में फंसे रहे यात्री। बिहार में उपमुख्यमंत्री घर में कैद हुए।
  • जनवरी: सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई के डांस बारों को दोबारा खोलने की इजाजत दी।
  • 21 अगस्त: सीबीआई पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को दीवार फांदकर उनके घर से गिरफ्तार किया।

29 जुलाई: कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर रमेश कुमार ने तत्कालीन सीएम एचडी कुमारस्वामी के फ्लोर टेस्ट के दौरान कांग्रेस-जेडीएस के 17 बागी विधायकों को अयोग्य करार दिया था। ये सभी विधायक विश्वासमत के दौरान गैरहाजिर रहे थे। इससे कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिर गई थी। बाद में भाजपा सरकार बनी। सुप्रीम कोर्ट ने विधायकों को अयोग्य ठहराने के फैसले को सही बताया। पर विधायकों को उपचुनाव लड़ने की अनुमति दी।

29 जुलाई: इसरो ने चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग की। यह यान चांद के सफर पर निकला। इसे 48 दिन में 3.84 लाख किमी की दूरी तय करनी थी। इसके विक्रम लैंडर को 7 सितंबर को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरना था। लेकिन 6 सितंबर की रात 1:51 बजे चांद से 2.1 किमी ऊपर चंद्रयान से संपर्क टूट गया। बाद में इसरो ने जानकारी दी कि चंद्रयान-2 मिशन 99.5% सफल रहा।

23 नवंबर: सुबह-सुबह अखबार के पन्ने कह रहे थे-महाराष्ट्र में सरकार के गठन के लिए खींचतान जारी है। तभी टीवी पर दिखा-भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री और एनसीपी के अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राजभवन में उन्हें शपथ दिलाई। पर तीन दिन बाद ही अजित ने देवेंद्र का साथ छोड़ दिया। फ्लोर टेस्ट से पहले देवेंद्र फडणवीस को इस्तीफा देना पड़ा।

6  दिसंबर: हैदराबाद में वेटरनरी डॉक्टर से दुष्कर्म और उसकी हत्या के सभी चार आरोपियों को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया। यह तब हुआ, जब देशभर में दुष्कर्मी हत्यारों को तत्काल फांसी की सजा देने की मांग जोर पकड़ रही थी। लोगों ने पुलिस पर फूल बरसाए। पुलिस कमिश्नर वीसी सज्जनार का आभार माना। कुछ लोगों ने सवाल भी उठाए। कर्नाटक हाईकोर्ट ने दोबारा पोस्टमॉर्टम के आदेश दिए।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना