एमवी एक्ट / ओडिशा में 4080 चालान काटकर 88.90 लाख रु, हरियाणा में 343 चालान में 52.32 लाख का जुर्माना वसूला



Motor Vehicles Act: 1.41 crores of chalan in Haryana and Odisha
X
Motor Vehicles Act: 1.41 crores of chalan in Haryana and Odisha

  • संशाेधित माेटर वाहन कानून लागू होने के बाद दो राज्यों से 1.41 कराेड़ रुपए के काटे चालान
  • नए ट्रैफिक नियमों के बाद वाहन बीमा की ऑनलाइन बिक्री दोगुनी हुई, 70% वाहन बिना बीमा के

Dainik Bhaskar

Sep 06, 2019, 11:30 AM IST

नई दिल्ली. संशाेधित माेटर वाहन कानून लागू हाेने के महज चार दिन में हरियाणा और ओडिशा में 1.41 कराेड़ रुपए के चालान काटे गए। अधिकारियाें ने गुरुवार काे यह जानकारी दी।

 

ओडिशा माेटर वाहन विभाग के अनुसार चार दिन में 4080 चालान काटे गए। इनसे कुल 88.90 लाख रुपए का जुर्माना एकत्रित हुआ। सड़क परिवहन और राजमार्ग के एक अधिकारी ने बताया कि 46 वाहन जब्त भी किए गए हैं। दूसरी तरफ हरियाणा में ट्रैफिक नियमाें का उल्लंघन करने वालाें के 343 चालान काटे गए। इनसे 52.32 लाख रुपए जुर्माना एकत्रित हुआ।

 

नया कानून लागू हाेने के पहले ही दिन दिल्ली में 3900 चालान काटे गए थे। बेंगलुरू ट्रैफिक पुलिस ने बुधवार काे जुर्माने से एक दिन में 30 लाख रुपए जमा किए। बिना हेलमेट वाहन चलाने के मामले में 15 लाख और पीछे बैठी सवारी के हेलमेट नहीं पहनने पर 11 लाख रुपए जुर्माना वसूला। 18 लाेग शराब पीकर वाहन चलाते पकड़े गए। बिना सीट बेल्ट पकड़े गए 141 लाेगाें से 1.20 लाख रुपए से ज्यादा जुर्माना वसूला गया।

 

 

वाहन बीमा की ऑनलाइन बिक्री दोगुनी हुई

नए ट्रैफिक नियम लागू होने के बाद लाेग वाहनाें के दस्तावेज पूरे करवाने में जुट गए हैं। इंश्योरेंस वेब एग्रीगेटर पॉलिसी बाजार के अनुसार नए नियम लागू होने के बाद ऑनलाइन वाहन बीमा की बिक्री दोगुनी से ज्यादा बढ़ी है। नए खरीदारों में 90% ऐसे लोग हैं, जिनका बीमा खत्म हो चुका था। पॉलिसी बाजार की वेबसाइट से ही टू-व्हीलर और फोर व्हीलर इंश्योरेंस की बिक्री दोगुनी हो गई है। पॉलिसी बाजार के चीफ बिजनेस ऑफिसर (जनरल इंश्योरेंस) तरुण माथुर ने कहा, ‘नए नियम लागू होने के बाद से हम रोज 30 हजार वाहन बीमा बेच रहे हैं। यह आमतौर पर रोज बिकने वाली पॉलिसी की संख्या से दोगुनी है। इनमें सबसे बड़ा योगदान लैप्स प्लान के रिन्युअल का है।’

 

70% दोपहिया वाहन बिना बीमा के

एक अनुमान के मुताबिक देश में 19 करोड़ पंजीकृत वाहन हैं। लेकिन, बीमा वाले वाहनाें की संख्या सिर्फ 8.26 करोड़ है। यानी आधे से ज्यादा वाहन बिना बीमा चल रहे हैं। 70% दोपहिया वाहन बीमित नहीं हैं। बिना बीमा के चार पहिया वाहनों की संख्या 30% है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना