पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Mount Abu, Dew On Second Day, Rain In Ranchi, Visibility Reduced To 50 Meters In Bhopal In The Morning

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मैदानी राज्यों में शीतलहर:माउंट आबू में दूसरे दिन जमी ओस, रांची में बारिश, भोपाल में सुबह विजिबिलिटी घटकर हुई 50 मीटर

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रांची जिले के टाउन कांके में शनिवार को मौसम में बदलाव के बाद हुई ओलावृष्टि - Dainik Bhaskar
रांची जिले के टाउन कांके में शनिवार को मौसम में बदलाव के बाद हुई ओलावृष्टि

जनवरी गुजरने के बाद फरवरी में भी सर्दी तीखे तेवर दिखा रही है। ऐसा तीसरी बार है, जब ठंड में कुछ कमी आने के बाद तापमान फिर गिरा है। जम्मू कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी हो रही है। वहां बड़ी तादाद में पर्यटकों का आना जारी है। टूरिस्ट स्पॉट पर इस समय होटलों में कमरों की डिमांड बढ़ गई है।

पहाड़ी राज्यों की बर्फबारी मैदानी राज्यों को भी ठंडा कर रही है। राजस्थान में तापमान कुछ हद तक बढ़ा है, लेकिन कई जिलों में अब भी शीतलहर जैसे हालात हैं। बीती सुबह माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन सुबह ओस जमी है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में एक बार फिर सर्दी और कोहरा बढ़ा है। यहां सुबह विजिबिलिटी घटकर 50 मीटर ही रह गई। झारखंड की राजधानी रांची में बीती शाम बारिश दर्ज की गई है।

रांची में बारिश-ओले पड़ने के बाद बढ़ी ठंड, आज शीतलहर

झारखंड की राजधानी रांची में बीते दिन कई हिस्सों में दोपहर बाद बादल छाए रहे। जिले के टाउन कांके के आसपास शाम को ओले पड़े। मेघगर्जन के साथ बारिश भी हुई। इस वजह से देर शाम न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री के बीच गिरावट दर्ज की गई है। शाम 5.30 बजे रांची का न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री रिकॉर्ड दर्ज किया गया। बारिश होने के बाद न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास पहुंच गया। इस वजह से ठंड और सिहरन महसूस होने लगी। रांची का अधिकतम तापमान 23 डिग्री व न्यूनतम 13.2, जमशेदपुर का अधिकतम 28 व न्यूनतम 11.8, डालटेनगंज का अधिकतम 23.7 व न्यूनतम 14.1 डिग्री और कांके का अधिकतम 23.4 व न्यूनतम 13.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

रांची में बीती रात तेज बारिश हुई, जिसके बाद ठंड में बढ़ोतरी हो गई है।
रांची में बीती रात तेज बारिश हुई, जिसके बाद ठंड में बढ़ोतरी हो गई है।

हिमाचल के होटलों में भीड़ 80% तक बढ़ी

बर्फ देखने के लिए लगातार सैलानी शिमला पहुंचे। वीकेंड होने के कारण भी शनिवार को बड़ी संख्या में सैलानी शिमला पहुंचे। सैलानियों के उमड़ने से होटलों में कमरों की डिमांड भी बढ़ गई है। इससे शहर के होटलों में भीड़ भी 80 फीसदी तक पहुंच गई है। यही नहीं सैलानी गाड़ियों के साथ आ रहे हैं, जिससे शहर की पार्किंग भी भरने लगी हैं। शहर के सेंटर कहे जाने वाले रिज मैदान और मालरोड पर शनिवार को जैसे सैलानियों का हुजूम उमड़ा। रिज, मालरोड पर इतनी संख्या में सैलानी पहुंचे थे कि यहां चारों ओर भीड़ ही भीड़ नजर आ रही थी। रिज और मालरोड पर कुछ जगह बर्फ के ढेर भी लगाए गए हैं।

हिमाचल के शिमला में बर्फबारी से लोग काफी प्रभावित हैं। यहां सड़कों पर भी बर्फ की मोटी परत छा गई है।
हिमाचल के शिमला में बर्फबारी से लोग काफी प्रभावित हैं। यहां सड़कों पर भी बर्फ की मोटी परत छा गई है।
कुल्लू जिले में एक 60 साल के आदमी की बर्फ में जमी लाश मिली है। यह व्यक्ति अपने खर से 3 फरवरी को निकले थे।
कुल्लू जिले में एक 60 साल के आदमी की बर्फ में जमी लाश मिली है। यह व्यक्ति अपने खर से 3 फरवरी को निकले थे।

भोपाल में फरवरी का पहला कोहरा, सुबह आधे घंटे 50 मीटर रही विजिबिलिटी

फरवरी के छठे दिन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में घना कोहरा छाया और ठंड भी बढ़ गई। सुबह 7:30 से 8 बजे तक विजिबिलिटी 50 मीटर रह गई थी। रात के तापमान में 2.5 और दिन के तापमान में 1.7 डिग्री की गिरावट हुई। रात का तापमान 11.1 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 1 डिग्री कम रहा। रात में ठंडी हवा भी चली। शाम ढलने के बाद 3 घंटे में ही पारा 8 डिग्री से ज्यादा नीचे पहुंच गया था। दिन का तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम 23.4 डिग्री दर्ज किया गया। शुक्रवार के मुकाबले यह 1.7 डिग्री कम रहा। दिन में धूप निकलने के बावजूद ठंडी हवा चली। इस वजह से पारा भी तेजी से ऊपर नहीं चढ़ सका।

भोपाल में गहरी धुंध छाने के बाद विजिबिलिटी घटकर 50 फीसदी रह गई।
भोपाल में गहरी धुंध छाने के बाद विजिबिलिटी घटकर 50 फीसदी रह गई।

माउंट आबू में तापमान 2 डिग्री पर, सर्द हवाओं ने कंपकंपाया

देश के उत्तरी इलाकों में हो रही भारी बर्फबारी और वहां से आ रही सर्द हवाओं का असर राजस्थान के माउंट आबू में पड़ रहा है और शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी सवेरे जगह-जगह बर्फ जमी। हालांकि शनिवार को माउंट आबू का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री बढ़ा है, लेकिन तापमान 2 डिग्री रहने से यहां कड़ाके की सर्दी का असर बरकरार रहा। वहीं अधिकतम तापमान 2 डिग्री लुढक़कर 19.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। दिन का तापमान गिरने से यहां दोपहर में भी शीतलहर चली। यहां शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 0 डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री पर था। माउंट आबू में पड़ रही कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए यहां पहुंच रहे सैलानी और स्थानीय लोग भी गर्म कपड़ों और अलाव का सहारा ले रहे हैं।

माउंट आबू में सुबह के समय मैदान पर जमी ओस की बूंदे।
माउंट आबू में सुबह के समय मैदान पर जमी ओस की बूंदे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

और पढ़ें