• Hindi News
  • National
  • Rainfall Situation Update; Mumbai Lucknow Bhopal | UP West Bengal Gujarat Weather Latest Forecast

5 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट:UP में रातभर की बारिश में 15 लोगों की मौत, भोपाल में टूटा 50 साल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मानसून अपने आखिरी पड़ाव पर है। मौसम विभाग के मुताबिक 25 सितंबर को इसकी वापसी हो जाएगी। लेकिन कई राज्यों में इसका कहर अब भी जारी है। 5 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है। बारिश की वजह से अकेले उत्तर प्रदेश में अलग-अलग घटनाओं में 15 लोगों की मौत हुई है।

लखनऊ में शुक्रवार को भारी बारिश की वजह से सुबह 3 बजे बड़ा हादसा हो गया। यहां के दिलकुशा कॉलोनी में दीवार गिरने से 9 लोगों की दबकर मौत हो गई। 2 की हालत गंभीर है। कानपुर में दो लोगों की डूबने से मौत हो गई। यहां से सटे उन्नाव में एक घर गिर गया, यहां 3 लोगों की जान गई है। एक अन्य घटना में भी एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

दूसरी तरफ महाराष्ट्र में भी गुरुवार को भारी बारिश हुई। नासिक में गोदावरी में जलस्तर बढ़ने से किनारों पर बने मंदिर डूब गए हैं। दो दिन से हो रही बारिश के बाद दस बांध लबालब हो गए हैं, गंगापुर बांध से पानी छोड़ने के कारण गोदावरी उफान पर है। इधर, मौसम विभाग ने पांच राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

उत्तर प्रदेश: बारिश से लखनऊ-कानपुर-झांसी में स्कूल बंद

बीते 72 घंटे से प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है। लखनऊ के VIP इलाकों की सड़कों में दो फीट तक पानी भर गया है। लखनऊ, कानपुर और झांसी में भारी बारिश के चलते स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया है। लखनऊ यूनिवर्सिटी में शुक्रवार सुबह और दोपहर प्रथम व द्वितीय पाली में होने वाली सेमेस्टर परीक्षा स्थगित कर दी गई हैं। पढ़ें पूरी खबर...

मध्यप्रदेश: भोपाल में 50 साल की सबसे ज्यादा बारिश

मध्यप्रदेश में तीन दिन से हो रही भारी बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं। भोपाल में अभी तक 72 इंच बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 50 साल में यह सबसे अधिक है। उज्जैन में 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश के कारण स्कूलों की छुट्‌टी घोषित कर दी गई। शिवपुरी में बारिश से निचले इलाकों में जलभराव हो गया। पढ़ें पूरी खबर...

दिल्ली: बारिश से गिरा तापमान
दिल्ली में शुक्रवार सुबह हुई बरसात के बाद तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस हो गया। शहर के कई हिस्सों में गुरुवार को रात भर बारिश हुई। अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को भी आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना है। IMD ने कहा कि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

गुजरात: दक्षिण गुजरात में 2 दिन भारी बारिश की चेतावनी

ऑरेंज अलर्ट के बीच गुरुवार को दिन भर कहीं तेज तो कहीं छिटपुट बारिश होती रही। वहीं सूरत जिला समेत दक्षिण गुजरात में मौसम विभाग ने आगामी दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है। दक्षिण गुजरात में सूरत, नवसारी, वलसाड, दमन और दादर-नगर हवेली में भारी बारिश हो सकती है।

शनिवार को यहां होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर शनिवार को भी भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण-गोवा में भी भारी बारिश की स्थिति बनी रहेगी।

दक्षिण-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य अरब सागर के साथ-साथ सोमालिया तट पर 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

इन राज्यों में आज भारी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों और कोंकण-गोवा के अलग-अलग स्थानों में आज भारी बारिश हुई। वहीं, गुजरात, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी कई इलाकों में भारी बारिश हुई है।

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात राज्य, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गरज के साथ बौछारें भी पड़ी हैं।