पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Mumbai Rain IMD Monsoon Updates Weather Madhya Pradesh Monsoon

मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र समेत 6 राज्यों में दो दिन भारी बारिश की चेतावनी, मुंबई में भी रेड अलर्ट

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नाशिक में गोदावरी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।
  • मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की संभावना
  • महाराष्ट्र के नाशिक में गोदावरी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही

मुंबई. मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और नगालैंड में अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी दी है। साथ ही मुंबई के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है। नासिक में गोदावरी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

 

मंगलवार को मौसम विभाग ने कहा कि मुंबई में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश के शिमला, कुल्लू, मंडी और कांगड़ा में मंगलवार को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है।

 

अरब सागर से तेज रफ्तार हवाएं चलने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी, मध्य और दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर की ओर से 40-50 की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। इसका असर उत्तर-पूर्वी राज्य नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा पर ज्यादा होगा। यहां अगले दो दिनों में भारी बारिश हो सकती है।

 

भोपाल में सोमवार 166.5 मिमी बारिश हुई

सोमवार को मध्यप्रदेश में भोपाल में 166.5 मिमी, खंडवा 163.0 मिमी और खरगौन 117.4 मिमी बारिश हुई। अगले 48 घंटों में राज्य के इंदौर, उज्जैन, धार, खंडवा, राजगढ़, गुना, विदिशा, सिहोर, छिंदवाड़ा, बालाघाट, डिंडौरी, अनुपपुर, सिवनी, हरदा, होशंगाबाद, खंडवा, झाबुआ, अलीराजपुर और मंदसौर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मध्यप्रदेश मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी आरआर त्रिपाठी के मुताबिक, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड से मानसूनी चक्रवात बना है, जो मध्यप्रदेश की ओर बढ़ रहा है।

 

बिहार-असम में बाढ़ से अब तक 213 की मौत
बिहार और असम में बाढ़ के चलते अब तक 213 लोगों की मौत हो गई है। करीब सवा करोड़ लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। अकेले बिहार के 12 जिलों में 127 और असम के 18 जिलों में 86 लोगों की जान गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बिहार की सभी नदी किनारे वाले क्षेत्र में हल्की से सामान्य बारिश होने की संभावना जताई है। बिहार जल संसाधन विभाग ने बताया कि बागमती, बूढ़ी गंडक, कमला बलान, अधवारा और खिरोई नदी राज्य में 9 स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। वहीं, असम में ब्रह्मपुत्र नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही।

 

Spoke to Bihar CM @NitishKumar Ji and Deputy CM @SushilModi Ji and reviewed the situation arising due to floods in various parts of Bihar. The Centre has been working with the State Government to help those affected and we will continue providing all possible assistance needed.

— Narendra Modi (@narendramodi) July 29, 2019

 

बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, राज्य के 13 जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। सीतामढ़ी में सबसे ज्यादा 37 की मौत हुई, जबकि मधुबनी में 30, अररिया में 12, दरभंगा में 12, शिवहर में 10, पूर्णियां में 9, किशनगंज में 7, मुजफ्फरपुर में 4, सुपौल में 3, पूर्वी चंपारण में 2 और सहरसा में 1 व्यक्ति की मौत हुई है।

 

\"DBApp\"

 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें