पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Brazil BRICS Summit Live Updates: PM Modi China President Xi Jinping, Russia Vladimir Putin

मोदी आज 11वें ब्रिक्स सम्मेलन को संबोधित कर सकते हैं, डिजिटल इकोनॉमी और आतंकवाद मुख्य मुद्दा रहेगा

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ब्राजील में मोदी का रेड कार्पेट पर स्वागत किया गया।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्राजीलियन राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे
  • इस बार ब्रिक्स समिट की थीम- ‘उन्नत भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बुधवार को ब्राजील पहुंच गए। वे यहां 13 और 14 नवंबर को समिट को संबोधित करेंगे और ब्रिक्स सदस्य देशों के नेताओं से मिलेंगे। इस बार समिट की थीम ‘उन्नत भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ है। इस बार मुख्य मुद्दे डिजिटल इकोनॉमी, आतंकवाद के खिलाफ मजबूत तंत्र बनाना, विज्ञान और आधुनिकता रहेंगे। वे छठी बार समिट में हिस्सा लेंगे। वे पहली बार सम्मेलन में हिस्सा लेने 2014 में ब्राजील के शहर फोर्टलेजा गए थे।
 
मोदी के साथ व्यापार प्रतिनिधियों का दल भी समिट में शामिल होगा। यह प्रतिनिधिमंडल विशेषकर ब्रिक्स बिजनेस फोरम में हिस्सा लेगा।
 

भारत-ब्राजील कई मामलों में साझेदार
मोदी ने मंगलवार को ब्राजील रवाना होने से पहले कहा था, ‘‘ब्रिक्स समिट में मुझे अन्य बड़े देशों से द्विपक्षीय वार्ता का अहम मौका मिलेगा। ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो मुलाकात कर व्यापारिक साझेदारी बढ़ाने पर बात होगी। भारत और ब्राजील रक्षा, व्यापार, कृषि, ऊर्जा और अंतरिक्ष मिशन जैसे मामलों में साझेदार हैं।’’
 
 

मोदी, पुतिन और शी जिनपिंग के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगे
अधिकारियों ने बताया, समिट के दौरान मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। मोदी का ब्रिक्स बिजनेस फोरम के समापन और ब्रिक्स के मुख्य सत्र और समापन समारोह दोनों में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है। समिट में समकालीन विश्व में राष्ट्रीय संप्रभुता के लिए चुनौती और अवसरों पर बातचीत होने की संभावना है।
 

व्यापार और निवेश प्रमोशन एजेंसियों के बीच ब्रिक्स एमओयू पर हस्ताक्षर होंगे
ब्रिक्स के मुख्य अधिवेशन में सभी नेता आपस में आर्थिक विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत करेंगे। मोदी ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल में भी हिस्सा लेंगे। इसमें ब्राजीलियन ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के चेयरमैन और न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष अपनी-अपनी रिपोर्ट भी सौंपेंगे। इसमें व्यापार और निवेश प्रमोशन एजेंसियों के बीच ब्रिक्स एमओयू पर भी हस्ताक्षर होंगे।
 
ब्रिक्स विश्व की पांच बड़ी अर्थव्यवस्था ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका से मिलकर बना है। ब्रिक्स देशों की दुनिया की कुल आबादी में 42% और जीडीपी में 23% हिस्सेदारी है। पांचों देशों का विश्व व्यापार में हिस्सा 17% है।
 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें