पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Cabinet Ministers News 2021 Updated; Jyotiraditya Scindia , Narayan Rane To Chirag Paswan Uncle In Delhi Today

मोदी कैबिनेट के लिए दिल्ली दौड़:आज शाम शपथ ले सकते हैं नए मंत्री, सिंधिया-राणे-सोनोवाल दिल्ली पहुंचे

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी कैबिनेट का विस्तार करने जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, बुधवार शाम 5:30 से 6:30 बजे के बीच नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। इससे पहले दिल्ली में हलचल तेज हो गई है। इस हलचल में ही मंत्री बनने वाले संभावितों के नाम साफ होते जा रहे हैं। जैसे मध्य प्रदेश से भाजपा लीडर ज्योतिरादित्य को अचानक दिल्ली से बुलावा आया। महाराष्ट्र से नारायण राणे और असम से सर्वानंद सोनोवाल दिल्ली पहुंच चुके हैं।

LJP को दो हिस्सों में बांटने वाले चिराग पासवान के चाचा पशुपति नाथ पारस पटना में कुर्ते की खरीदारी करते नजर आए। इस बीच NDA में शामिल JDU ने डिमांड रखी है कि उसे कैबिनेट में अपने 4 मंत्री चाहिए। JDU अध्यक्ष आरसीपी सिंह और नीतीश कुमार ने एक दिन पहले इस मसले पर बैठक की थी। अब JDU ने आरसीपी सिंह को दिल्ली भेजा है ताकि वो हाईकमान से कोटा बढ़ाने को लेकर बात कर सकें।

मोदी कैबिनेट में 28 पोस्ट वैकेंट, 22 मंत्री शपथ ले सकते हैं
सूत्रों के मुताबिक, 7 या 8 जुलाई को कैबिनेट का विस्तार हो सकता है। कैबिनेट में अभी 28 मंत्री पद खाली हैं और बताया जा रहा है कि 17-22 सांसदों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक मोदी ने 2 दिन तक गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा संगठन महामंत्री बीएल संतोष के साथ कैबिनेट विस्तार पर बैठकें की हैं।

कैबिनेट विस्तार के लिए JDU का फॉर्मूला
बिहार में भाजपा के 17 सांसद हैं और केंद्र में यहां के 5 मंत्री हैं। JDU के 16 सांसद हैं और केंद्र में उसका कोई मंत्री नहीं है। ऐसे में JDU ने 4 मंत्री पद मांगे हैं। पार्टी का कहना है कि उसे 2 मंत्री और 2 राज्य मंत्री चाहिए।

नारायण राणे बोले- मुझे कोई कॉल नहीं आया
दिल्ली आने के बाद नारायण राणे ने कहा कि मैं सांसद हूं। हम यहां संसद सत्र से पहले आते हैं। इसलिए मुझे दिल्ली आना ही था। अगर कुछ होता है तो हम आपको बताएंगे। क्या हम आपसे कुछ छिपा सकते हैं? राणे से पूछा गया कि क्या उन्हें कैबिनेट में जगह मिलेगी? इस पर उन्होंने कहा कि इसकी पुष्टि होने दीजिए। अभी कोई कॉल नहीं आया है।

थावर चंद के जाने से 3 और लीडर्स के रास्ते खुले
थावर चंद गहलोत को सोशल जस्टिस मिनिस्टर पद से हटाकर कर्नाटक का राज्यपाल बनाया गया है। पहले से ही भाजपा के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य के लिए कैबिनेट में मध्य प्रदेश कोटे की सीट वैकेंट हो गई है। साथ ही 3 और लीडर्स के मंत्री बनने का रास्ता भी साफ हो गया है। थावर चंद के जाने से खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए कैलाश विजयवर्गीय, दिनेश त्रिवेदी और जितिन प्रसाद की दावेदारी बन रही है। इनमें से कोई राज्यसभा पहुंचता है, तो उसे भी मंत्री पद का जिम्मा सौंपा जा सकता है।

महाकाल पहुंचे सिंधिया, दर्शन के बाद तुरंत दिल्ली बुलाया
सिंधिया ने मंगलवार सुबह उज्जैन में महाकाल के दर्शन किए। वे जैसे ही मंदिर से बाहर निकले, भाजपा हाईकमान से फोन आ गया। इसके बाद सिंधिया ने आगे के कार्यक्रम निरस्त कर दिए। वे दिल्ली रवाना हो चुके हैं। सिंधिया ने उज्जैन में कहा- मुझे महाकाल मंदिर में दर्शन करने का सौभाग्य मिला। मेरी यही कामना है कि कोरोना के युद्ध में मानव जाति को भगवान आशीर्वाद प्रदान करें।

कुर्ता खरीद रहे पशुपति पारस बोले- राज को राज रहने दो
LJP के पशुपति पारस पटना में कुर्ते की खरीदारी में व्यस्त दिखे। उनका नाम भी मोदी कैबिनेट के संभावितों में है। हालांकि, जब उनसे इस बारे में सवाल पूछा गया कि क्या आप शपथ लेने वाले हैं? क्या आपको कैबिनट जॉइन करने के लिए फोन आया था? इस पर उन्होंने कहा- राज को राज ही रहने दो।