• Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Germany Visit | PM Modi On Two day Visit To Attend G 7 Summit In Germany

48 वें G-7 में शामिल होंगे PM:शिखर सम्मेलन में शामिल होने जर्मनी जाएंगे पीएम, दौरे से पहले मोदी बोले- जर्मन चांसलर से मिलकर खुशी होगी

नई दिल्ली7 महीने पहले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-7 के 48वें शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दो दिन के दौरे पर आज रात जर्मनी रवाना होंगे। यहां पीएम मोदी 12 से अधिक अंतरराष्ट्रीय नेताओं के साथ बैठक करेंगे और 15 से अधिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। शिखर सम्मेलन 26 से 28 जून तक चलेगा। शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद वे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का भी दौरा करेंगे।

जर्मनी-यूएई की अपनी यात्रा से पहले पीएम मोदी ने कहा कि शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके अलावा जर्मनी के म्यूनिख में एक कम्यूनिटी प्रोग्राम में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बातचीत भी करेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G-7 शिखर सम्मेलन के लिए जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के निमंत्रण पर जर्मनी के श्लॉस एल्मौ का दौरा करूंगा। उन्होंने कहा कि दौरे के दौरान जर्मनी के चांसलर से मिलकर खुशी होगी।

G-7 के दो सेशन में हिस्सा लेंगे PM
पीएम मोदी मुख्य रूप से G-7 के दो सेशन में हिस्सा लेंगे। पीएम ने बताया कि शिखर सम्मेलन में क्लाइमेट, एनर्जी, हेल्थ और फूड सिक्योरिटी एंड जेंडर इक्वालिटी है, जिसपर सबसे ज्यादा फोकस होगा। इसके अलावा यूक्रेन-रूस जंग, हिन्द प्रशांत क्षेत्र की स्थिति पर भारत के स्टैंड पर भी चर्चा होने की संभावना है।

जर्मनी के बाद UAE भी जाएंगे पीएम मोदी
पीएम ने बताया कि G-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद पीएम 28 जून को यूएई का भी दौरा करेंगे। यहां वे पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक महामहिम शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर संवेदना व्यक्त करेंगे। पीएम ने यह जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी है।

सात देशों का समूह है G-7
G-7 समूह दुनिया के सात सबसे अमीर देशों का समूह है, जिसकी अध्यक्षता अभी जर्मनी कर रहा है। इस समूह में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, ईटली, जापान और अमेरिका शामिल है। इसमें अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों को भी आमंत्रित किया गया है।

इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू सहित कई अन्य शीर्ष नेता हिस्सा ले रहे हैं।