पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Parliament LIVE News Update; Narendra Modi Government | Farmers Protest (Kisan Andolan) And Pegasus Row

संसद में विपक्ष का हंगामा:लोकसभा और राज्यसभा बुधवार 11 बजे तक स्थगित, मोदी बोले- लोकतंत्र और जनता का अपमान कर रहा विपक्ष

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भाजपा संसदीय दल के नेताओं की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के साथ BJP चीफ जेपी नड्‌डा भी शामिल हुए। - Dainik Bhaskar
भाजपा संसदीय दल के नेताओं की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के साथ BJP चीफ जेपी नड्‌डा भी शामिल हुए।

जासूसी कांड से महंगाई के मुद्दे तक विपक्ष केंद्र सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ रहा है। मंगलवार को राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही तीन बार स्थगित हुई। दोनों सदन सुबह 11 बजे शुरू हुई और हंगामे के बाद 12 बजे तक स्थगित कर दिए गए।

इसके बाद 12 बजे कार्यवाही शुरू हुई। हंगामे के बाद राज्यसभा 2 बजे तक, जबकि लोकसभा 4 बजे तक स्थगित कर दी गई। राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे शुरू होने के बाद उसे बुधवार तक स्थगित कर दिया गया। 4 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई और हंगामे के बाद इसे भी बुधवार तक स्थगित कर दिया गया।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में भाजपा संसदीय दल की बैठक हुई। इसमें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा भी मौजूद थे। बैठक में मोदी ने कहा कि विपक्ष संसद चलने नहीं दे रहा है। यह लोकतंत्र और जनता का अपमान है।

इससे पहले सोमवार को भी जासूसी मामले पर विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया था। विपक्षी नेता सरकार से इस मसले पर चर्चा कराने की मांग करते रहे। साथ ही विपक्ष ने कोरोना वायरस महामारी और कृषि कानून के मसले पर केंद्र पर निशाना साधा। विपक्ष के हंगामे के चलते दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दी गई थी।

सदन के काम नहीं करने के लिए सरकार जिम्मेदार: खड़गे
राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि सदन के काम नहीं करने के लिए सरकार जिम्मेदार है। सरकार खुद को बेनकाब नहीं करना चाहती। पेगासस पर चर्चा होने पर उन्हें चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, वे अपनी गरिमा खो देंगे। वे कहते हैं कि वे चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन वे ऐसा नहीं चाहते हैं।

ब्रॉन्ज जीतने वाली पीवी सिंधु को संसद ने बधाई दी
कार्यवाही के दौरान टोक्यो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली पीवी सिंधु को दोनों सदनों में बधाई दी गई थी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा था कि सिंधु का यह लगातार दूसरा ओलिंपिक मेडल है। वे किसी इंडिविजुअल इवेंट में दो ओलिंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं। वहीं, राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि सिंधु ने दो ओलिंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया है।

लोकसभा में ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल पेश हुआ
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल, 2021 पेश किया था। उन्होंने कहा था यह जस्टिस डिलीवरी सिस्टम को कारगर बनाने के मकसद से तैयार किया गया है।