• Hindi News
  • National
  • Narendra Modi | Government Will Purchase One Lakh Portable Oxygen Concentrators From PM Cares Fund

देश में ऑक्सीजन की इमरजेंसी:PM केयर्स फंड से 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स और 500 PSA ऑक्सीजन प्लांट खरीदेगी केंद्र सरकार

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
DRDO दिल्ली के AIIMS, राम मनोहर लोहिया, लेडी हार्डिंग और सफदरजंग अस्पताल में इसी तरह के प्लांट 10 मई तक तैयार कर देगा। - Dainik Bhaskar
DRDO दिल्ली के AIIMS, राम मनोहर लोहिया, लेडी हार्डिंग और सफदरजंग अस्पताल में इसी तरह के प्लांट 10 मई तक तैयार कर देगा।

केंद्र सरकार ने PM केयर्स फंड से 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स और 500 प्रेशर स्विंग एडसोर्पशन (PSA) ऑक्सीजन प्लांट खरीदने का फैसला किया है। PMO के मुताबिक, केंद्र सरकार ने पहले से ही 713 PSA प्लांट के ऑर्डर दिए हुए हैं। बुधवार को फिर 500 प्लांट के नए ऑर्डर दिए गए।

PSA प्लांट से देश के टीयर-2 शहरों खासकर जिला मुख्यालयों में ऑक्सीजन की कमी को दूर किया जा सकेगा। प्रधानमंत्री ने अफसरों से कहा है कि इन ऑर्डर को जल्द से जल्द पूरा कर राज्यों को भेजा जाए, ताकि ऑक्सीजन की हो रही कमी को पूरा किया जा सके।

अगले तीन महीने में होंगे तैयार
PSA प्लांट घरेलू मैन्यूफैक्चरर्स तैयार करेंगे। इन कंपनियों को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा विकसित तकनीक सौंपी जाएगी। DRDO अगले तीन महीने में इन्हें देशभर में लगाएगा।

PMO ने बताया कि PSA प्लांटों की स्थापना और पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की खरीद से डिमांड क्लस्टर्स के पास ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ेगी। इससे प्लांटों से अस्पतालों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मौजूदा लॉजिस्टिक चुनौतियां कम होंगी। DRDO दिल्ली के AIIMS, राम मनोहर लोहिया, लेडी हार्डिंग और सफदरजंग अस्पताल में इसी तरह के प्लांट 10 मई तक तैयार कर देगी।

रेलवे ने 4 राज्यों को 510 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई की
रेलवे भी राज्यों को जल्द से जल्द मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चला रही है। 19 अप्रैल को पहली बार मुंबई से विजाग के लिए ट्रेन भेजी गई। अब तक चार राज्यों को 510 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई की जा चुकी है। इसमें उत्तर प्रदेश को 202 MT, महाराष्ट्र को 174 MT, दिल्ली को 70 MT और मध्यप्रदेश को 64 MT मेडिकल ऑक्सीजन भेजा गया है।

खबरें और भी हैं...