• Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Karnataka Visit Updates | Projects In Mysore bangalore On June 20

PM का 2 दिन का कर्नाटक दौरा आज से:27,000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का करेंगे उद्घाटन; 21 जून को इंटरनेशनल योग डे में भी हिस्सा लेंगे

4 महीने पहले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार से कर्नाटक की दो दिवसीय यात्रा शुरू कर दी है। PM ने यात्रा से पहले ट्वीट भी किया। उन्होंने कहा कि इन दो दिनों में राज्य में 27,000 करोड़ रुपए से अधिक की कई रेल और सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया जाएगा।

PM मोदी बेंगलुरु पहुंच चुके हैं। एयरपोर्ट पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने उनका स्वागत किया
PM मोदी बेंगलुरु पहुंच चुके हैं। एयरपोर्ट पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने उनका स्वागत किया

सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च का उद्घाटन
PMO के अनुसार, सोमवार दोपहर करीब 12:30 बजे प्रधानमंत्री इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बेंगलुरु पहुचे, जहां उन्होंने सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च (CBR) का उद्घाटन किया। PM 832 बेड वाले बागची-पार्थसारथी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल की आधारशिला रखेंगे।

PM ने बेंगलुरु में सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च का उद्घाटन किया।
PM ने बेंगलुरु में सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च का उद्घाटन किया।

कनेक्टिविटी बढ़ाने की दिशा में एक कदम
PM बेंगलुरु सब-अर्बन रेल प्रोजेक्ट (BSRP) की आधारशिला रखेंगे, जो बेंगलुरु शहर को उसके उपनगरों और उपग्रह टाउनशिप से जोड़ेगी। इसके लिए ₹ 15,700 करोड़ से अधिक खर्च होगा। PM बेंगलुरु कैंट और यशवंतपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन के रीडेवलपमेंट की आधारशिला भी रखेंगे। इन्हें विकसित करने के लिए लगभग ₹500 करोड़ और ₹375 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

डॉ. बीआर अंबेडकर के स्टेचू का अनावरण
दोपहर PM बेंगलुरु में मौजूद डॉ. बीआर अंबेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (BASE) का दौरा करेंगे, जहां वे BASE यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन करेंगे और डॉ. बीआर अंबेडकर के स्टेचू का अनावरण करेंगे। वह राष्ट्र को 150 'टेक्नोलॉजी हब' भी समर्पित करेंगे, जिन्हें कर्नाटक में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (ITIs) को बदलकर विकसित किया गया है।

27,000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास
दोपहर लगभग 2:45 बजे, PM मोदी बेंगलुरु के कोम्मघट्टा पहुंचेंगे, जहां वह 27,000 करोड़ रुपए से अधिक की कई रेल और सड़क बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

नागनहल्ली रेलवे स्टेशन पर कोचिंग टर्मिनल की आधारशिला
शाम लगभग 5:30 बजे, PM मैसूर के महाराजा कॉलेज ग्राउंड में एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे, जहां वह नागनहल्ली रेलवे स्टेशन पर कोचिंग टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे, जिसे 480 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा।

सर एम विश्वेश्वरैया रेलवे को बनाने में कुल 315 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।
सर एम विश्वेश्वरैया रेलवे को बनाने में कुल 315 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

भारत का पहला AC रेलवे स्टेशन
कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री बैयप्पनहल्ली में भारत के पहले AC रेलवे स्टेशन - सर एम विश्वेश्वरैया को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसे आधुनिक हवाई अड्डे की तर्ज पर विकसित किया गया है। शाम करीब 7 बजे वे मैसूर के श्री सुत्तूर मठ जाएंगे और शाम करीब 7:45 बजे श्री चामुंडेश्वरी मंदिर जाएंगे।

PM मैसूर पैलेस मैदान में हजारों लोगों के साथ योग
21 जून को, 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर, प्रधानमंत्री सुबह 6:30 बजे मैसूर के मैसूर पैलेस मैदान में हजारों लोगों के साथ योग करेंगे। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण DD इंडिया पर किया जाएगा। इस साल के योग दिवस का विषय 'मानवता के लिए योग' है। बता दें कि 2015 से हर साल 21 जून को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) मनाया जाता है।