पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Mamata Banerjee | Subhas Chandra Bose Jayanti 2021 Update | West Bengal Kolkata Victoria Memorial Today Latest News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बंगाल में बोस के बहाने सियासत:ममता-मोदी साथ थे, पर बात नहीं की; PM बोले- नेताजी होते तो आज के भारत को देख गर्व करते

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पश्चिम बंगाल पहुंचे। उन्होंने कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में नेताजी की स्मृति में सिक्का और डाक टिकट जारी किया। अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि देश के लिए अपना जीवन लगा देने वाले नेताजी आज होते तो यह देखकर गर्व करते कि भारत महामारी में दूसरों की मदद कर रहा है।

मोदी के कार्यक्रम और बातें इसलिए अहम हो जाते हैं, क्योंकि बंगाल में अप्रैल-मई में चुनाव होने हैं। इसलिए भी कि इस कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मोदी के साथ थीं। मोदी और ममता में बात नहीं हुई, यह अलग बात है। लेकिन, जय श्रीराम के नारे लगने से ममता नाराज हो गईं और बिना भाषण दिए ही मंच छोड़ दिया।

मोदी के भाषण की खास बातें

1. नेताजी ने कहा था- आजादी मांगूंगा नहीं, छीन लूंगा
प्रधानमंत्री बोले- आज के दिन सिर्फ नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म ही नहीं हुआ था, बल्कि भारत के आत्मसम्मान का जन्म हुआ था। आज के ही दिन गुलामी के अंधेरे में वह चेतना फूटी थी जिसने दुनिया की सबसे बड़ी सत्ता के सामने खड़े होकर कहा था कि मैं तुमसे आजादी मांगूंगा नहीं, छीन लूंगा।

2. नेताजी होते तो आज के भारत को देखकर गर्व करते
मोदी ने कहा- आज नेताजी देखते कि भारत कोराेेना से खुद लड़कर कामयाब हो रहा है। खुद वैक्सीन बना रहा है। दूसरे देशों को वैक्सीन भेजकर मदद भी कर रहा है तो कितने खुश होते।

दोनों नेताओं का लक्ष्य एक ही- बंगालियत से खुद को करीब दिखाना
बंगाल में राज्य के इतिहास और संस्कृति से जुड़े महापुरुषों के प्रति खासा सम्मान रहा है। यहां जनता इसे बंगालियत से जोड़कर देखती है। यहां खेल और कला की शिक्षा हर घर में दी ही जाती है, यही वजह है कि जनता सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सीधे तौर पर जुड़ी होती है। विक्टोरिया मेमोरियल हॉल के मंच पर भी मोदी और ममता दोनों का मकसद इसी बंगालियत से खुद को करीब दिखाना था। हो सकता है इसी बंगाली सेंटीमेंट को जीतने वाले का पलड़ा आने वाले विधानसभा चुनाव में भारी रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

और पढ़ें