पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi NDA Cabinet Minister; After Ram Vilas Paswan Death, Only Ramdas Athawale In National Democratic Alliance

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गठबंधन मुक्त मोदी सरकार:पासवान के निधन के बाद सरकार में NDA के सहयोगी दलों में सिर्फ RPI बची; कैबिनेट में अलायंस से कोई मंत्री नहीं, अठावले राज्य मंत्री हैं

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • अकाली दल की हरसिमरत कौर ने किसान बिलों के विरोध में पिछले महीने कैबिनेट मंत्री का पद छोड़ दिया
  • शिवसेना के अरविंद सावंत ने पिछले साल ही मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था

मोदी सरकार एक तरह से गठबंधन मुक्त हो चुकी है। केंद्रीय कैबिनेट में भाजपा से बाहर का कोई मंत्री नहीं है। सरकार में गठबंधन (एनडीए) से सिर्फ रामदास अठावले बचे हैं, वे भी राज्य मंत्री मंत्री हैं। अठावले के पास सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय के राज्य मंत्री की जिम्मेदारी है।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल (मई 2019) में केंद्रीय कैबिनेट में शुरुआत में NDA गठबंधन से शिवसेना के अरविंद सावंत, शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल और लोकजनशक्ति पार्टी के रामविलास पासवान थे।

मोदी कैबिनेट में 24 मंत्रियों ने शपथ ली थी, अब 21 रह गए
2019 के चुनाव में 21 पार्टियां एनडीए में थीं। इन्होंने 352 सीटें जीतीं। भाजपा ने 303 जीतीं। पिछले साल 30 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा 57 मंत्रियों ने शपथ ली थी। इनमें 24 कैबिनेट मिनिस्टर, 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 राज्य मंत्री शामिल थे।

अरविंद सावंत (शिवसेना), हरसिमरत कौर बादल (अकाली दल) और रामविलास पासवान (लोजपा) ने पिछले साल मोदी के साथ मंत्री पद की शपथ ली थी। सावंत, हरसिमरत के इस्तीफे और पासवान के निधन के बाद अब 21 कैबिनेट मंत्री बचे हैं। रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी के निधन के बाद राज्य मंत्रियों की संख्या 24 से घटकर 23 रह गई है।

2014 की स्थिति

2014 में एनडीए में 24 पार्टियां थीं। उस चुनाव में एनडीए ने 336 सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा ने 282। 26 मई 2014 को 24 कैबिनेट मंत्री, 10 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 12 राज्य मंत्री ने शपथ ली थी। 24 कैबिनेट मंत्रियों में 4 हरसिमरत कौर (अकाली दल), अनंत गीते (शिवसेना), रामविलास पासवान (लोजपा) और अशोक गजपति राजू (तेदेपा) थे।

JDU केंद्र सरकार में शामिल नहीं, लेकिन समर्थन जारी
शिवसेना महाराष्ट्र में सरकार के फॉर्मूले को लेकर पिछले साल ही NDA से अलग हो गई थी। अकाली दल ने पिछले महीने किसान बिलों के विरोध में सरकार का साथ छोड़ दिया था। इससे पहले अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने मोदी कैबिनेट में फूड प्रोसेसिंग मिनिस्टर का पद छोड़ दिया था। नीतीश कुमार की पार्टी JDU का कोई सदस्य मोदी कैबिनेट में नहीं है, लेकिन NDA का हिस्सा होने के नाते सरकार को समर्थन जारी रखा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें