पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Not To Discuss Kashmir Issue; India To United Nation On Kashmir

कश्मीर पर चर्चा नहीं करेगा भारत, विकास, शांति और सुरक्षा पर केंद्रित होगा प्रधानमंत्री का संबोधन

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • विदेश सचिव ने कहा- आतंकवाद एक अहम मुद्दा, लेकिन केवल इस पर फोकस नहीं
  • जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने पर भारत को सार्क समेत कई देशों का समर्थन

नई दिल्ली. संयुक्त राष्ट्र में भारत कश्मीर मुद्दे पर चर्चा नहीं करेगा। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को ये जानकारी दी है। यूएन साधारण सभा की बैठक में दुनिया के एक ज़िम्मेदार सदस्य के तौर पर भारत विकास, शांति और सुरक्षा पर ही केंद्रित रहेगा।
 
विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि हमारे पास चर्चा के लिए कई मुद्दे हैं। आतंकवाद उनमें से एक है, लेकिन हमारा फोकस केवल इस पर नहीं है। संयुक्त राष्ट्र सभा वैश्विक मुद्दों पर बात करने के लिए एक उच्च स्तरीय मंच है। प्रधानमंत्री का भाषण एक ज़िम्मेदार देश के दौर पर विकास में भारत के योगदान, सुरक्षा और शांति पर केंद्रित रहेगा। प्रधानमंत्री इन मुद्दों पर हमारी अपेक्षाओं और दूसरे देशों की उम्मीदों पर बात करेंगे।
 
संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दा उठाएंगे: पाकिस्तान 
भारत पहले ही साफ कर चुका है कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 की समाप्ति देश का आंतरिक मामला है। भारत के रुख को सार्क समेत दुनिया के कई देशों का समर्थन मिल चुका है। पड़ोसी देश पाकिस्तान ने कहा है कि वह अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र साधारण सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दे को अभूतपूर्व ताकत के साथ उठाएगा।
 
कश्मीर पर यूएनएचआरसी में समर्थन जुटाने में नाकाम रहा पाकिस्तान
इस बीच कश्मीर पर पाकिस्तान को एक बार फिर मुंह की खानी पड़ी है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में पाकिस्तान कश्मीर पर प्रस्ताव लाने के लिए समर्थन जुटाने में नाकाम रहा। पाकिस्तान को इसके लिए गुरुवार दोपहर 1 बजे तक का समय दिया गया था। एजेंसी के मुताबिक ज्यादातर देशों ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ देने से इंकार कर दिया। यहां तक कि 57 देशों के इस्लामिक कॉपरेशन आर्गेनाइजेशन (आईओसी) में शामिल देशों ने भी पाक का साथ नहीं दिया। यह भारत की कूटनीतिक जीत है।
 


 

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें