--Advertisement--

प्रचार / मोदी ने कहा- विपक्ष की राजनीति वोट बैंक की; राहुल ने कहा- आप किसानों को जेल में डाल रहे



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी।
मोदी ने अजमेर में विपक्ष को वोट बैंक की राजनीति करने वाला बताया। मोदी ने अजमेर में विपक्ष को वोट बैंक की राजनीति करने वाला बताया।
अजमेर में मोदी का स्वागत करते भाजपा कार्यकर्ता। अजमेर में मोदी का स्वागत करते भाजपा कार्यकर्ता।
अजमेर में रैली को संबोधित करतीं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे। अजमेर में रैली को संबोधित करतीं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे।
अजमेर रैली में भाजपा समर्थक। अजमेर रैली में भाजपा समर्थक।
मोदी के साथ मंच पर वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल और विजय गोयल मौजूद रहे। मोदी के साथ मंच पर वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल और विजय गोयल मौजूद रहे।
मुरैना में एकता परिषद के कार्यक्रम में राहुल। मुरैना में एकता परिषद के कार्यक्रम में राहुल।
मुरैना से जबलपुर पहुंचकर राहुल ने रोड शो किया। मुरैना से जबलपुर पहुंचकर राहुल ने रोड शो किया।
रोड शो के दौरान बच्चे से मिलते राहुल। रोड शो के दौरान बच्चे से मिलते राहुल।
राहुल ने जबलपुर में मां नर्मदा में पूजा की। राहुल ने जबलपुर में मां नर्मदा में पूजा की।
कांग्रेस अध्यक्ष ने यहां मां नर्मदा की आरती भी की। कांग्रेस अध्यक्ष ने यहां मां नर्मदा की आरती भी की।
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी।
मोदी ने अजमेर में विपक्ष को वोट बैंक की राजनीति करने वाला बताया।मोदी ने अजमेर में विपक्ष को वोट बैंक की राजनीति करने वाला बताया।
अजमेर में मोदी का स्वागत करते भाजपा कार्यकर्ता।अजमेर में मोदी का स्वागत करते भाजपा कार्यकर्ता।
अजमेर में रैली को संबोधित करतीं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे।अजमेर में रैली को संबोधित करतीं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे।
अजमेर रैली में भाजपा समर्थक।अजमेर रैली में भाजपा समर्थक।
मोदी के साथ मंच पर वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल और विजय गोयल मौजूद रहे।मोदी के साथ मंच पर वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल और विजय गोयल मौजूद रहे।
मुरैना में एकता परिषद के कार्यक्रम में राहुल।मुरैना में एकता परिषद के कार्यक्रम में राहुल।
मुरैना से जबलपुर पहुंचकर राहुल ने रोड शो किया।मुरैना से जबलपुर पहुंचकर राहुल ने रोड शो किया।
रोड शो के दौरान बच्चे से मिलते राहुल।रोड शो के दौरान बच्चे से मिलते राहुल।
राहुल ने जबलपुर में मां नर्मदा में पूजा की।राहुल ने जबलपुर में मां नर्मदा में पूजा की।
कांग्रेस अध्यक्ष ने यहां मां नर्मदा की आरती भी की।कांग्रेस अध्यक्ष ने यहां मां नर्मदा की आरती भी की।

  • मोदी मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की गौरव यात्रा के समापन समारोह के लिए अजमेर पहुंचे 
  • मोदी ने कहा- भाजपा की केंद्र और राज्य सरकारें हिसाब देने में मुंह नहीं छिपातीं 
  • उधर, राहुल गांधी एक महीने में तीसरी बार मध्यप्रदेश के दौरे पर मुरैना पहुंचे 
  • राहुल ने कहा- मोदी सरकार विजय माल्या को भागने से नहीं रोक सकी

Dainik Bhaskar

Oct 06, 2018, 07:51 PM IST

अजमेर/मुरैना. मध्यप्रदेश और राजस्थान में विधानसभा चुनाव का प्रचार तेज हो गया है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की गौरव यात्रा के समापन में अजमेर पहुंचे। मोदी ने कहा- विपक्ष की राजनीति वोट बैंक की है। उनके शासन में उन्हीं क्षेत्रों में पैसा दिया जाता है, जहां वोट सुलभ हों। उधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी महीनेभर में तीसरी बार मध्यप्रदेश के दौरे पर मुरैना पहुंचे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में विजय माल्या जैसे आरोपियों पर कार्रवाई नहीं होती, लेकिन किसान को जेल में डाल दिया जाता है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा, "वोट बैंक की राजनीति करने वाले सरकार में आकर सरकारी कैडर को भी बांट देते हैं। उन्हीं अधिकारियों को तवज्जो दी जाती है, जो उनके काम के होते हैं। आधी ब्यूरोक्रेसी काम से दूर हो जाती है। वोट बैंक की राजनीति करने वालों को हिंदुस्तान की राजनीति में घुसने मत दीजिए। अफसरों के तबादलों में भी वोट बैंक चलता है, पुलिस विभाग को जाति का रंग दिया जाता है।''

 

'कांग्रेस ने सर्जिकल स्ट्राइक की बेइज्जती की'

मोदी ने कहा, "आज भी हम पृथ्वीराज चौहान को याद करते हैं। हममें से किसी ने भी उन्हें नहीं देखा। वीरता की घटनाएं पीढ़ियों को प्रेरणा देती हैं। सर्जिकल स्ट्राइक देश के वीर जवानों का बहुत बड़ा पराक्रम था। दुश्मन के दांत खट्टे करने का काम देश के जवानों ने किया। ऐसा कौन होगा जिसे देश के जवानों पर गर्व न हो। कांग्रेस ने सर्जिकल स्ट्राइक की बेइज्जती करने की कोशिश की। जब देश की युवा पीढ़ी को प्रेरणा मिल रही थी, तब भी आप गंदी हरकत करने से बाज नहीं आए। उन्हें शर्म आनी चाहिए।"
 

 

'कांग्रेसियों की राजनीति तो एक परिवार की परिक्रमा'

मोदी ने कहा, "वे लोग विकास के कामों के लिए तभी पैसा आवंटन करते हैं, जहां से वोट बैंक की राजनीति सधती है। कांग्रेसियों की राजनीति तो एक परिवार की परिक्रमा और आरती करने से हो जाती है। ये परिवार की पूजा करने वालों से क्या कोई अपेक्षा की जा सकती है? वो बजट आवंटन में भी इसी तरह का खेल करते हैं। जहां वोट सुलभ हो, वहां बजट देते हैं। पैसा गलत हाथों में चला जाता है। देश इसलिए बर्बाद हो रहा है। बड़ी मुश्किल से 60 साल बाद देश ने एक दिशा पकड़ी है। उनको फिर से मौका नहीं देना चाहिए। 

 

'तोड़ने का खेल सरल, जोड़ने में जिंदगी लग जाती है'

मोदी ने कहा, "एक तरफ वोट बैंक की राजनीति का खेल दूसरी तरफ का सबका साथ-सबका विकास हमारी इस नई राजनीति का दायित्व है। दोनों में जमीन-आसमान का अंतर है। जो वोट बैंक की राजनीति करते हैं, उन्हें अगड़े-पिछड़े, शहर-गांव, अमीर-गरीब, पुरुष-स्त्री, बुजुर्ग-युवा की दरार करने में मजा आता है। तोड़ने का खेल सरल होता है, जोड़ने के लिए जिंदगी खप जाती है।"

'भाजपा सरकारें हिसाब देने में मुंह नहीं छिपातीं'

मोदी ने वसुंधरा राजे की गौरव यात्रा पर कहा, "यात्रा सरल नहीं होती। विरोधी दल में रहकर मानसिक संतुलन न हो, जो बोलना हो बोल दिया। पांच साल सरकार चलाने के बाद पाई-पाई का हिसाब देने के लिए जनता के बीच जाना समर्पण भाव के बिना संभव नहीं होता। भाजपा चाहे राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में हो, हम जनता के बीच जाकर अपने काम का हिसाब देने में मुंह नहीं छिपाते। हम झूठ नहीं बोलते।''

 

'मैं वही मोदी जो स्कूटर पर बैठकर संगठन का काम करता था'

मोदी ने कहा, "लोगों ने आज राजस्थान के भविष्य की हस्तरेखा लिख दी। मैं यहां के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को भरोसा दिलाता हूं कि मैं वही नरेंद्र मोदी हूं जो कभी स्कूटर पर बैठकर संगठन का काम किया करता था। देश-दुनिया के लिए मैं भले ही प्रधानमंत्री हूं लेकिन भाजपा के लिए एक कार्यकर्ता हूं। इसके नाते पार्टी जो भी जहां भी जिम्मेदारी देती है, उसे जी-जान से पूरा करने का प्रयास करता हूं।''


राहुल ने कहा- माल्या पर कार्रवाई नहीं

राहुल गांधी ने मुरैना में जनसभा में कहा- विजय माल्या 9000 करोड़ रुपए लेकर भाग गया। भागने से पहले वह संसद में वित्त मंत्री से मिला और कहा कि मैं लंदन जा रहा हूं। वित्त मंत्री ने पुलिस, ईडी और सीबीआई को अलर्ट नहीं किया। किसान अपने अधिकार के लिए लड़ते हैं लेकिन आप उन्हें जेल में डाल देते हैं। लेकिन 9000 करोड़ रुपए लेकर भागने वाले व्यक्ति के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती। 

 

राहुल ने कहा- भाजपा की सरकारों ने लोगों का हक छीना
राहुल ने कहा, ‘‘मनरेगा की पूरी शक्ति पंचायत में थी। मोदीजी की सरकार आई और पंचायतों को उन्होंने कमजोर किया। भाजपा के लोगों ने पूरे देश में पंचायती राज के ढांचे पर ही आक्रमण कर दिया। दुःख की बात है कि जो अधिकार हमने आपको दिया था, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकारों ने वह आपसे छीन लिया। कांग्रेस के पास ज्यादा सांसद नहीं हैं। लेकिन कांग्रेस का हर एक सांसद आपके अधिकार के लिए लड़ता है। लोकसभा और राज्यसभा में हमने भाजपा को रोका है।’’

राहुल ने मां नर्मदा की आरती की

 

 

 

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..