• Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Live Update | Cyclone Tauktae, Cyclone Tauktae Effected Gujarat, PM Modi In Gujrat, PM Modi In Saurashtra, Modi To Review Damage

गुजरात और दीव के दौरे पर PM:प्रधानमंत्री मोदी ने ताऊ ते प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा किया; एक हजार करोड़ रुपए की मदद का ऐलान

नई दिल्ली8 महीने पहले
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायुसेना के हेलिकॉप्टर से तूफान से प्रभावित हुए इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को चक्रवाती तूफान ताऊ ते से प्रभावित गुजरात और दीव के दौरे पर हैं। वे यहां हालात और नुकसान की समीक्षा करने पहुंचे हैं। सबसे पहले PM मोदी ने ऊना, दीव, जाफराबाद और महुवा समेत सौराष्ट्र के कई जिलों का वायुसेना के हेलिकॉप्टर से निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री ने गुजरात के लिए एक हजार करोड़ रुपए की मदद का ऐलान किया है। साथ ही देश भर में तूफान के कारण मरने वालों के परिवार को 2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजा भी दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने नक्शे के जरिए प्रभावित इलाकों की लोकेशन को समझा।
प्रधानमंत्री ने नक्शे के जरिए प्रभावित इलाकों की लोकेशन को समझा।

इस दौरे के बाद कहा कि केंद्र सरकार तूफान से प्रभावित सभी राज्यों के साथ संपर्क में है और उनके साथ काम कर रही है। इसके बाद वे राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और अन्य अधिकारियों के साथ अहमदाबाद में एक रिव्यू मीटिंग की।

सोमवार रात सौराष्ट्र से टकराया था तूफान
'ताऊ-ते' सोमवार की रात करीब साढ़े दस बजे सौराष्ट्र से टकराया था। इसके बाद तटीय इलाकों में लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू हुई, जो करीब ढाई से तीन घंटे तक चली। तूफान के असर के चलते सौराष्ट्र के 21 जिलों की 84 तहसीलों में मूसलाधार बारिश शुरू हो गई थी।

हालांकि, अब कई जगह बारिश थम गई है। ऊना और गिर में विशालकाय वृक्षों, बिजली के खंभे और सोलर पैनल धराशायी हो गए हैं। कई मोबाइल टावर गिरने के चलते जाफराबाद के दर्जनों गांव से संपर्क टूट गया है।

ताऊ ते तूफान के गुजरने के बाद गुजरात के प्रभावित इलाकों का एरियल व्यू।
ताऊ ते तूफान के गुजरने के बाद गुजरात के प्रभावित इलाकों का एरियल व्यू।

गुजरात में 7 की मौत, 2400 गांवों में बिजली नहीं
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया कि तेज हवाओं की वजह से 40 हजार पेड़ गिर गए हैं और 16,500 कच्चे मकानों को नुकसान हुआ है। 2400 से ज्यादा गांवों में बिजली नहीं है। 122 कोविड हॉस्पिटल में भी पावर सप्लाई में दिक्कत हुई है। राज्य में 7 लोगों की मौत हुई है। तूफान की वजह से बने हालात को देखते हुए राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन रोक दिया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, अब 20 मई से दोबारा टीके लगने शुरू होंगे।

अरब सागर में 4 जहाजों में 495 लोग फंसे
ताऊ ते तूफान के बाद मुंबई के समुंदर में 4 जहाज फंस गए हैं। इन जहाजों पर 713 लोग फंसे हैं और इनमें से 620 लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है। इसमें से ONGC का एक बार्ज P305 डूब गया है, जिस पर सवार 90 से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं।