नेशनल हेराल्ड केस में ED को मिला हवाला लिंक:हवाला ट्रांजैक्शन के सबूत मिले, सोनिया-राहुल के बयानों की दोबारा जांच होगी

नई दिल्ली2 महीने पहले

प्रवर्तन निदेशालय (ED) को नेशनल हेराल्ड केस में हवाला लिंक मिला है। ED अब सोनिया गांधी और राहुल गांधी के बयानों की दोबारा जांच करेगी। रिपोर्ट्स में ED सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि नेशनल हेराल्ड, उससे जुड़ी कंपनियों और थर्ड पार्टी के बीच हवाला ट्रांजैक्शन के सबूत मिले हैं।

ED को हवाला लिंक कैसे मिला?
दिल्ली की हेराल्ड बिल्डिंग में यंग इंडिया के दफ्तर की छानबीन के दौरान ED को कुछ दस्तावेज मिले हैं। दस्तावेजों में मुंबई और कोलकाता के हवाला ऑपरेटर्स के ट्रांजैक्शन के सबूत मिले हैं।

अब ED क्या कदम उठाएगी?
सूत्रों के मुताबिक, यंग इंडिया के दफ्तर की जांच पूरी होने के बाद जांच एजेंसी बड़ा एक्शन लेगी। यह एक्शन क्या होगा, ये अभी सूत्रों ने साफ-साफ नहीं बताया है।

यह भी पढ़ें: राहुल बोले- हम नरेंद्र मोदी से नहीं डरते, कर लें जो करना है; पात्रा का जवाब- भागने नहीं देंगे

राहुल-सोनिया के बयानों की दोबारा जांच क्यों?
पूछताछ के दौरान सोनिया और राहुल गांधी ने कहा था कि उन्होंने यंग इंडिया से कैश से जुड़ा कोई फायदा नहीं उठाया है। यंग इंडिया से मिले दस्तावेजों के बाद ED दोनों के जवाबों से संतुष्ट नजर नहीं आ रही है इसलिए इन बयानों की दोबारा जांच की जाएगी।

नेशनल हेराल्ड बिल्डिंग में यंग इंडिया के दफ्तर को सील करके ED ने यह नोटिस चिपकाया।
नेशनल हेराल्ड बिल्डिंग में यंग इंडिया के दफ्तर को सील करके ED ने यह नोटिस चिपकाया।

मंगलवार को 16 ठिकानों पर हुई छापेमारी, बुधवार को दफ्तर सील
ED की टीम ने मंगलवार को सुबह से देर शाम तक नेशनल हेराल्ड के दिल्ली, मुंबई और कोलकाता समेत 16 ठिकानों पर छापेमारी की थी। यह कार्रवाई सोनिया और राहुल से पूछताछ के बाद की गई थी। बुधवार को ED ने दिल्ली की हेराल्ड बिल्डिंग में स्थित यंग इंडिया कंपनी का ऑफिस सील कर दिया। इसके बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपना कर्नाटक दौरा छोड़कर दिल्ली लौट आए।

यह भी पढ़ें: ED के समन पर सदन में खड़गे बोले- संसद की कार्यवाही के दौरान मुझे बुलाया, गोयल बोले- कोई गलत करेगा तो एजेंसियां एक्शन लेंगी

नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया से 100 से ज्यादा सवाल हुए
नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी से 3 दिन में 12 घंटे सवाल हुए थे। 21 जुलाई को 3 घंटे, 26 जुलाई को 6 घंटे और 27 अगस्त को 3 घंटे ED ने पूछताछ की थी। इस दौरान उनसे 100 से ज्यादा सवाल किए गए। ईडी ने राहुल गांधी से भी जून में पांच दिनों में 50 घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ की थी।

यह भी पढ़ें: भोपाल में 'नेशनल हेराल्ड' की प्रॉपर्टी होगी सील!:मंत्री भूपेन्द्र सिंह बोले- फ्रीडम फाइटर्स के नाम पर जमीन ली, कमर्शियल यूज किया